scriptपंखे व कूलर की सजने लगी दुकानें, क्वालिटी की कई रेंज उपलब्ध | Shops of fans and coolers started getting decorated, many ranges of qu | Patrika News
अलवर

पंखे व कूलर की सजने लगी दुकानें, क्वालिटी की कई रेंज उपलब्ध

मौसम में परिवर्तन : अभी बाजार मंदा, आगे तेजी की उम्मीद

अलवरMar 28, 2024 / 06:18 pm

mohit bawaliya

पंखे व कूलर की सजने लगी दुकानें, क्वालिटी की कई रेंज उपलब्ध

पंखे व कूलर की सजने लगी दुकानें, क्वालिटी की कई रेंज उपलब्ध

धूप की तल्खी बढऩे के साथ ही पिछले कुछ दिनों से घरों के पंखे चलना शुरू हो गए हैं। बाजार में कूलर व पंखों की दुकानें भी सजने लगी है। हालांकि कूलर व पंखों का बाजार अभी मंदा है, लेकिन उम्मीद जताई जा रही है कि आने वाले समय में भीषण गर्मी के कारण बाजार में कूलर, पंखे, फ्रीज व एसी की मांग बढ़ेगी। जानकारों के अनुसार पिछली बार की तुलना में अभी कूलर व पंखों के दाम में कोई खास अंतर नहीं आया है, लेकिन आगे आने वाले समय डिमांड बढऩे से कूलर व पंखे के दामों में इजाफा होने की पूरी उम्मीद है।

बॉडी व मोटर के हिसाब से कीमत

पंखे व कूलर विक्रेताओं के अनुसार बाजार में अलग-अलग कम्पनियों के कूलर व पंखे उपलब्ध हैं। इसमें कूलर की बॉडी, मोटर व पेंट की क्वालिटी के हिसाब से अलग-अलग कीमतें निर्धारित है। शहर के बाजारों में अच्छी क्वालिटी के कूलर करीब 8 हजार रुपए से शुरू हैं। जबकि सामान्य क्वालिटी के कूलर की रेंज 3 हजार रुपए से शुरू है। वहीं, प्लास्टिक बॉडी के बड़े कूलर 3500 और छोटे कूलर की रेंज 2200 से शुरू है। इसी तरह कंपनी के पंखे 1400 व सामान्य पंखे 1 हजार रुपए में बाजार में उपलब्ध हैं।

आगामी दिनों में तेजी की संभावना

इस बार आगामी दिनों में भीषण गर्मी पडऩे का अनुमान लगाया जा रहा है। ऐसे में मांग बढऩे से पंखे व कूलर के दामों में 10 से 20 प्रतिशत की वृद्धि की संभावना जताई जा रही है। इसकी एक वजह पंखे व कूलर की स्टार रेङ्क्षटग को भी बताया जा रहा है। हालांकि अभी ज्यादा गर्मी नहीं होने से घरों में कूलर का उपयोग शुरू नहीं हुआ है। इस कारण अभी केवल पंखों की ही बिक्री हो रही है, लेकिन आने वाले समय में तापमान में थोड़ी और वृद्धि होते ही अचानक कूलर की बिक्री बढ़ेगी। जानकारों के अनुसार स्टार रेङ्क्षटग के पंखे व कूलर के दाम अधिक हैं, लेकिन बिजली की बचत अधिक करने के कारण इन्हें सरकार की ओर से भी बढ़ावा दिया जा रहा है।
घरों में सार-संभाल भी शुरू हुई
पिछले कुछ दिनों से घरों में कूलर व पंखों की सार-संभाल भी शुरू हो गई है। हालांकि लोगों ने अभी कूलर चालू नहीं किए है, लेकिन पुराने कूलरों की मरम्मत व रंग-रोगन का काम शुरू हो गया है। इससे बाजार में रंग-पेंट के सामान की भी बिक्री खूब हो रही है।

Home / Alwar / पंखे व कूलर की सजने लगी दुकानें, क्वालिटी की कई रेंज उपलब्ध

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो