scriptबदल रही है अलवर शहर के लोगों की दिनचर्या, जानिए क्या है कारण | winter changes daily routine of alwar city | Patrika News
अलवर

बदल रही है अलवर शहर के लोगों की दिनचर्या, जानिए क्या है कारण

अलवर में सर्दी बढऩे के बाद लोगों ने अपनी दिनचर्या बदल दी है। इसके साथ ही लोगों ने सर्दी आते ही अपने खान-पान में भी बदलाव किया है।

अलवरDec 06, 2017 / 01:32 pm

Jyoti Sharma

winter changes daily routine of alwar city
पौष मास के शुरू होते ही जिले में कड़ाके की ठंड पडऩा शुरू हो गई है। तेज सर्दी से बचने के लिए लोगों को खान-पान और रहन-सहन भी बदलना पड़ रहा है। शहर के होटल व रेस्तरांओं ने भी अपने मेन्यू में बदलाव किया है और ग्राहकों को मौसम के अनुसार खाना दिया जा रहा है। सर्दी के बीच गर्मी देने वाले खाद्य पदार्थ बनाए जा रहे हैं। अब गेहूं से ज्यादा बाजरा और मक्का की रोटियां बनाई जा रही है। इसके साथ ही बाजरे की खिचड़ी खूब पसंद की जा रही है। बाजरा मक्का की रोटियों के साथ इन दिनों गुुड़ की खपत भी अधिक हो रही है।

हाथ से कुटी खिचड़ी का स्वाद ही कुछ और है


आटा चक्की की दुकानों पर इन दिनों मशीन से कुटी हुई बाजरे की खिचड़ी खूब बिक रही है, लेकिन जो स्वाद हाथ से बनी खिचड़ी में है वो बाजार की खिचड़ी में नहीं होती है। यह कहना था ब्रह्मचारी मोहल्ला निवासी शशि शर्मा का। इसलिए आज भी देवरानी, जेठानी मिलकर हाथ से ही खिचड़ी कुटती है। इधर, हरबक्स का मोहल्ला की रहने वाली महिला गुंजन ने बताया कि सर्दी तेज है, इसलिए बाजरे की खिचड़ी बनाई जा रही है। हाथ से बनी खिचड़ी का स्वाद ही कुछ और होता है। इसे नींबू का अचार, धनिए की चटनी, मीठे तेल और घी के साथ खाने से शरीर को गर्माहट मिलती है। कुछ लोग गुड से खाना भी पसंद करते हैं।

होटलों के मेन्यू में सरसों का साग, बाजरे की रोटी


शहर के होटल व रेस्तरां संचालकों ने भी सर्दी के चलते ग्राहकों के लिए मेन्यू में बदलाव करते हुए नए व्यंजनों को शामिल किया है। रेलवे स्टेशन के समीप स्थित एक होटल में विशेष बोर्ड लगाया गया है जिसमें सर्दियों के लिए टमाटर का सूप, धनिया का शोरबा, सरसों का साग, मक्का बाजरा की रोटी आदि के बारे में जानकारी दी गई है। होटल के मैनेजर ने बताया कि ग्राहकों की मांग पर बाहर से महिलाएं बुलाई जाती है जो चूल्हे की रोटियां बनाती हैं। इसमें सादा रोटियों के अलावा मक्का बाजरे की रोटियां भी बनवाई जाती है।

Home / Alwar / बदल रही है अलवर शहर के लोगों की दिनचर्या, जानिए क्या है कारण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो