scriptGood News: एमबीबीएस की 100 सीटों पर दाखिले के लिए अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज को मिली मान्यता | Ambikapur Medical College gets recognition for admission to 100 MBBS | Patrika News
अंबिकापुर

Good News: एमबीबीएस की 100 सीटों पर दाखिले के लिए अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज को मिली मान्यता

Admission in MBBS: मेडिकल कॉलेज प्रबंधन ने जताई खुशी, कहा- छात्रों के लिए एक सौगात है, इस उपलब्धि में स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव की रही अहम भूमिका, अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज का यह है छठा सत्र, 2 बार जीरो ईयर हो चुका है घोषित

अंबिकापुरJan 07, 2022 / 11:58 pm

rampravesh vishwakarma

MBBS

Medical college Ambikapur

अंबिकापुर. Admission in MBBS: अंबिकापुर शासकीय मेडिकल कॉलेज को छठे सत्र 20२१-२२ में एमबीबीएस की 100 सीट पर दाखिले के लिए मान्यता मिल गई है। इसके लिए स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंह देव (Health Minister TS Singh deo) की भूमिका अहम रही है। नेशनल मेडिकल काउंसिल (एनएमसी) से मान्यता मिलते ही कॉलेज प्रशासन में हर्ष है। शासन द्वारा जल्द ही सीटों पर दाखिले के लिए काउंसिलिंग (Counciling) की प्रक्रिया जारी की जाएगी। काउंसिलिंग की प्रक्रिया पूर्ण होते ही नामांकन शुरू हो जाएगा। मेडिकल कॉलेज के डीन रमणेश मूर्ति ने बताया कि संभवत: मार्च से एमबीबीएस के लिए सत्र 2021-22 के लिए कक्षाएं शुरू हो जाएंगी।

गौरतलब है कि अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज की स्थापना वर्ष 2016 में हुई थी। वर्ष 2017 में जीरो इयर घोषित कर दिया गया था। काफी प्रयास के बाद वर्ष 2018 में मान्यता मिली थी। वर्ष 2019 में दूसरी बार अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज को जीरो इयर घोषित किया गया था। जबकि वर्ष 2020 में एमबीबीएस के लिए 100 सीटों पर दाखिले की मान्यता मिली थी। यहां पहला बैच पढ़ाई कर निकल चुका है।
संबंधित चिकित्सक अब यहां इंटर्नशिप कर रहे हंै। वहीं वर्ष 2021-22 की मान्यता के लिए मेडिकल कॉलेज के डीन रमणेश मूर्ति ने ऑनलाइन राष्ट्रीय आयुर्विज्ञान आयोग को आवेदन किया था। राष्ट्रीय आयुर्विज्ञान आयोग 2021-22 के लिए एबबीबीएस के 100 सीटों की नामांकन के लिए मान्यता मिल गई है।

यह भी पढ़ें: यहां मेडिकल कॉलेज को एमबीबीएस में 100 सीट की अब तक मान्यता मिली ही नहीं, 150 की कर रहे तैयारी


काउंसिलिंग प्रक्रिया के बाद प्रवेश होगा शुरू
मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. रमनेश मूर्ति ने बताया कि एमबीबीएस की मान्यता मिल गई है। अब एनएमसी द्वारा काउंसिलिंग की तिथि जारी की जाएगी। काउंसिलिंग प्रक्रिया पूर्ण होते ही नामांकन शुरू हो जाएगा। संभवत: मार्च तक प्रक्रिण पूर्ण होते ही एमबीबीएस की 100 सीटों की कक्षाएं शुरू हो जाएंगी।

दो बार हो चुका था जीरो इयर
मेडिकल कॉलेज अंबिकापुर की सुविधाओं की कमी के कारण पूर्व में दो बार जीरो ईयर घोषित हो चुका है। इसके बाद वर्तमान में मेडिकल कॉलेज की सुविधा विस्तार के लिए लगातार ध्यान दिया जा रहा है। नए भवन का निर्माण तेजी से चल रहा है। फैकल्टी की कमी भी पूरी हो चुकी है।
एनएमसी प्रबंधन अनुसार सब व्यवस्थित किया गया है। उपलब्ध सुविधाओं, संसाधनों की सारी जानकारी मेडिकल कॉलेज प्रशासन द्वारा एनएमसी प्रशासन को शपथ पत्र के साथ भेजा गया था। इसी का नतीजा है कि इस वर्ष मान्यता मिलने में किसी तरह की कोई परेशानी सामने नहीं आई है।

यह भी पढ़ें: शिवकमारी को विशेष जनजाति कोटे से मेडिकल कॉलेज में मिला दाखिला, डीन बोले- हमारे लिए गर्व की बात


स्टूडेंट्स के लिए सौगात
मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. रमणेश मूर्ति ने कहा कि यह सफलता स्वास्थ्य मंत्री (Health Minister) के निर्देशन में प्राप्त हुई है। एमएबीबीएस के छात्रों के लिए यह सौगात है।
डॉ. रमणेश मूर्ति, डीन, मेडिकल कॉलेज, अंबिकापुर

Home / Ambikapur / Good News: एमबीबीएस की 100 सीटों पर दाखिले के लिए अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज को मिली मान्यता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो