scriptसाइकिल पर निकले स्वास्थ्य मंत्री, कहा- सभी के पास हो आयुष्मान कार्ड, 10 लाख तक बढ़ सकती है इलाज की सीमा | Ayushman Card: Singhdeo said- everyone should have Ayushman card | Patrika News
अंबिकापुर

साइकिल पर निकले स्वास्थ्य मंत्री, कहा- सभी के पास हो आयुष्मान कार्ड, 10 लाख तक बढ़ सकती है इलाज की सीमा

Ayushman Card: स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव (Health Minister) ने आयुष्मान जागरुकता रैली में 2 किलोमीटर चलाई साइकिल, छात्रों को बांटे गए आयुष्मान कार्ड, मंत्री ने कहा- वर्तमान में आयुष्मान कार्ड, डॉ खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना तथा मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना के माध्यम से की जा रही है इलाज की व्यवस्था

अंबिकापुरSep 23, 2022 / 05:31 pm

rampravesh vishwakarma

Ayushman card

Health minister came out on bicycle

अंबिकापुर. Ayushman Card: स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव शुक्रवार को आयुष्मान भारत योजना अंतर्गत स्वास्थ्य विभाग विभाग द्वारा आयोजित साइकिल रैली में शामिल हुए। उन्होंने रैली में करीब 2 किमी साइकिल चलाकर आयुष्मान कार्ड (Ayushman card) बनवाने लोगों को प्रोत्साहित किया। रैली अंबिकापुर के मणिपुर स्कूल से प्रारंभ होकर मल्टी परपज स्कूल में समाप्त हुई। रैली के पश्चात शासकीय बहुउद्देश्यीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के सभागार में आयोजित कार्यक्रम में अतिथियों द्वारा छात्र छात्राओं को आयुष्मान कार्ड (Ayushman card) का वितरण किया गया। इस दौरान उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति के पास अनिवार्य रूप से आयुष्मान कार्ड होना जरूरी है।

कार्यक्रम में स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव ने कहा कि लोगों को स्वस्थ रहने व शारीरिक फिटनेस के प्रति जागरूक करने के लिए साइकिल रैली निकाली गई। कोई बीमार नहीं पडऩा चाहता लेकिन जब बीमार पड़ जाते हैं तो कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। लोगों को बीमारी के इलाज की सुविधा देने के लिए सरकार आयुष्मान कार्ड बनाकर दे रही है।
जब सरकार आयुष्मान कार्ड के जरिये सबके इलाज की व्यवस्था कर रही है तो इसे बनवाने में पीछे न रहे। हर व्यक्ति के पास अनिवार्य रूप से आयुष्मान कार्ड होना चाहिए।

वर्तमान में 1 रुपये प्रति किलोग्राम चावल प्राप्त करने वाले राशन कार्ड धारियों के लिए 5 लाख तक तथा अन्य राशन कार्ड धारियों के लिए 50 हजार रुपए तक की इलाज के लिए आयुष्मान कार्ड प्रत्येक व्यक्ति के लिए बनाई जा रही है। प्रदेश में करीब 58 लाख परिवारों को 5 लाख रुपए तक इलाज की व्यवस्था की जा रही है।
Ayushman card
हेल्थ कार्ड के रूप में पहचान पत्र बनाने की दिशा में काम
सिंहदेव ने कहा कि यूनिवर्सल हेल्थ केयर के तहत आयुष्मान कार्ड को हेल्थ कार्ड के रूप में पहचान पत्र बनाने की दिशा में कार्य करने पर विचार किया जा रहा है। हेल्थ कार्ड में व्यक्ति की पूर्व इलाज की पूरी जानकारी संग्रहित रहेगी। प्रत्येक हेल्थ कार्डधारी का अपना पासवर्ड रहेगा जिसको स्वयं ऑनलाइन खोल सकेंगे और देश के किसी भी अस्पताल में इलाज कराने पर पूर्व इलाज की पूरी जानकारी मिल जाएगी।
हेल्थ कार्ड बनाने की दिशा में आयुष्मान कार्ड पहला चरण है। इसलिए सबसे पहले सभी आयुष्मान कार्ड बनवाएं। उन्होंने कहा कि वर्तमान में आयुष्मान कार्ड, डॉ खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना तथा मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना के माध्यम से इलाज की व्यवस्था की जा रही है। 5 लाख तक की इलाज की सीमा को सभी के लिए 10 लाख तक करने पर भी विचार किया जा रहा है।

डीजीपी बोले- हमने नक्सलियों को उनके गढ़ बूढ़ापहाड़ से खदेड़ा, जारी रहेगा अभियान


आयुष्मान कार्ड बनाने करें प्रोत्साहित
जिला पंचायत उपाध्यक्ष आदित्येश्वर शरण सिंहदेव ने कहा कि वर्तमान में बीपीएल परिवार को 5 लाख तक तथा मुख्यमंत्री विशेष सहायता योजना अंतर्गत गंभीर बीमारी की इलाज के लिए 20 लाख तक की व्यवस्था है। सभी अपना आयुष्मान कार्ड बनवाएं। इससे इलाज कराने में आसानी होगी।
उन्होंने कहा कि लोगों को आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए प्रोत्साहित करें। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ पीएस सिसोदिया ने कहा कि आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए नगर निगम के सभी वार्डों में शिविर लगाए जा रहे है। अब तक जिले में 57 प्रतिशत लोगों ने आयुष्मान कार्ड बनवाया है। इस अवसर पर स्थानीय जन प्रतिनिधि, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी-कर्मचारी तथा बड़ी संख्या में स्कूली बच्चे उपस्थित थे।

Home / Ambikapur / साइकिल पर निकले स्वास्थ्य मंत्री, कहा- सभी के पास हो आयुष्मान कार्ड, 10 लाख तक बढ़ सकती है इलाज की सीमा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो