script‘गांव में धैर्य और सौहाद्र्र बनाए रखें, आपसी सहमति से सुलझा ली जाएंगी सभी समस्याएं | District Government had held "Samadhan Shivir" in Udaipur block | Patrika News
अंबिकापुर

‘गांव में धैर्य और सौहाद्र्र बनाए रखें, आपसी सहमति से सुलझा ली जाएंगी सभी समस्याएं

कलक्टर संजीव कुमार झा एवं पुलिस अधीक्षक अमित तुकाराम कांबले ने मंगलवार को उदयपुर जनपद के फतेहपुर में आयोजित जन समस्या समाधान चौपाल में जिला अधिकारियों की उपस्थिति में ग्रामीणों की समस्याएं सुनी।

अंबिकापुरApr 20, 2022 / 06:39 pm

Pranay Rana

'गांव में धैर्य और सौहाद्र्र बनाए रखें, आपसी सहमति से सुलझा ली जाएंगी सभी समस्याएं

‘गांव में धैर्य और सौहाद्र्र बनाए रखें, आपसी सहमति से सुलझा ली जाएंगी सभी समस्याएं

अम्बिकापुर/उदयपुर. कलक्टर संजीव कुमार झा एवं पुलिस अधीक्षक अमित तुकाराम कांबले ने मंगलवार को उदयपुर जनपद के फतेहपुर में आयोजित जन समस्या समाधान चौपाल में जिला अधिकारियों की उपस्थिति में ग्रामीणों की समस्याएं सुनी। चौपाल में वनाधिकार पत्र, बिजली, आंगनबाड़ी में कार्यकर्ता की नियुक्ति, स्कूल में बाउंड्री वाल, देवालय निर्माण सहित शिक्षकों की समस्यों का समाधान मौके पर किया गया। इससे मौके पर ही समस्याओं का समाधान होने से ग्रामीणों को राहत मिली।
कलक्टर ने ग्रामीणों के जल, जंगल, जमीन से बेदखली एवं जाति-निवास प्रमाण पत्र बनाने में आने वाली दिक्कत के संबंध में कहा कि जिला प्रशासन आप लोगों के साथ है, बगैर आप लोगों की सहमति से कोई काम नहीं होगा। धैर्य और सौहार्द्र बनाए रखें, आवेश में कोई काम न करें, कानून को अपने हाथ में न लें। जिला प्रशासन गांव के विकास में पूरा सहयोग करेगा। उन्होंने कहा कि जाति प्रमाणपत्र सेटलमेंट के आधार पर बनता है। सेटलमेंट में जिसका जो जाति है वही जाति का प्रमाणपत्र बनता है। अन्य स्थान पर बस जाने से जाति प्रमाणपत्र बनवाने में कोई दिक्कत नही होगी।
इसके साथ ही अब यह भी सुविधा हो गई है कि पिता का जाति प्रमापत्र बना है तो केवल उसके आधार भी बन जाता है। अब जन्म प्रमाण पत्र के साथ ही जाति प्रमापत्र भी बन रहा है।उन्होंने वनाधिकार पत्र में दावा से कम जमीन का पट्टा मिलने की शिकायत पर एसडीएम एवं तहसीलदार को सभी पट्टों का पुन: परीक्षण करने के निर्देश दिए। समाधान चौपाल में जिला पंचायत सीईओ विनय कुमार लंगेह, डीएफओ पंकज कमल, अपर कलक्टर एएल धु्रव, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विवेक शुक्ला, एसडीएम अम्बिकापुर प्रदीप साहू, एसडीएम सीतापुर अनमोल टोप्पो, एसडीएम उदयपुर अनिकेत साहू, ग्राम पंचायत घाटबर्रा के सरपंच जयनंदन सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी एवं बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे। समाधान चौपाल में जिला पंचायत सीईओ विनय कुमार लंगेह, डीएफओ पंकज कमल, अपर कलक्टर एएल धु्रव, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विवेक शुक्ला, एसडीएम अम्बिकापुर प्रदीप साहू, एसडीएम सीतापुर अनमोल टोप्पो, एसडीएम उदयपुर अनिकेत साहू, ग्राम पंचायत घाटबर्रा के सरपंच जयनंदन सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी एवं बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

बिजली समस्या हेतु लगेगा शिविर
गांव में ट्रांसफार्मर, लो वोल्टेज एवं थ्री फेस सहित अन्य समस्या के समाधान के लिए कलक्टर ने शिविर लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने फतेहपुर के नाकापारा में अब तक बिजली नही पहुंचने पर मुख्यमंत्री मजरा टोला के अंतर्गत बिजली लगाने के निर्देश दिये। इसके साथ ही बंटवारा, नामांतरण के प्रकरणो का निराकरण हेतु तहसीलदार को निर्देशित किया।

अवैध पेड़ कटाई पर रेंजर को फटकार
शिविर में ग्रामीणों ने शिकायत की कि गांव से लगे हुए जंगल मे रात को बाहरी लोग पेड़ काटते हंै। वन विभाग के कर्मचारियों को सूचना देने पर भी नहीं आते। कलक्टर ने उदयपुर रेंजर को फटकार लगाते हुए कहा कि ग्रामीणों की सूचना पर ततकाल कार्यवाही करें। एक वाट्सएप ग्रुप भी बनाएं, जिसमें ग्रामीणों को जोड़ें और पेड़ काटने या आग लगने की घटना की जानकारी मिलते ही सम्बंधित को सक्रिय करें।

Home / Ambikapur / ‘गांव में धैर्य और सौहाद्र्र बनाए रखें, आपसी सहमति से सुलझा ली जाएंगी सभी समस्याएं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो