scriptDistrict Government had held "Samadhan Shivir" in Udaipur block | 'गांव में धैर्य और सौहाद्र्र बनाए रखें, आपसी सहमति से सुलझा ली जाएंगी सभी समस्याएं | Patrika News

'गांव में धैर्य और सौहाद्र्र बनाए रखें, आपसी सहमति से सुलझा ली जाएंगी सभी समस्याएं

कलक्टर संजीव कुमार झा एवं पुलिस अधीक्षक अमित तुकाराम कांबले ने मंगलवार को उदयपुर जनपद के फतेहपुर में आयोजित जन समस्या समाधान चौपाल में जिला अधिकारियों की उपस्थिति में ग्रामीणों की समस्याएं सुनी।

अंबिकापुर

Published: April 20, 2022 06:39:48 pm

अम्बिकापुर/उदयपुर. कलक्टर संजीव कुमार झा एवं पुलिस अधीक्षक अमित तुकाराम कांबले ने मंगलवार को उदयपुर जनपद के फतेहपुर में आयोजित जन समस्या समाधान चौपाल में जिला अधिकारियों की उपस्थिति में ग्रामीणों की समस्याएं सुनी। चौपाल में वनाधिकार पत्र, बिजली, आंगनबाड़ी में कार्यकर्ता की नियुक्ति, स्कूल में बाउंड्री वाल, देवालय निर्माण सहित शिक्षकों की समस्यों का समाधान मौके पर किया गया। इससे मौके पर ही समस्याओं का समाधान होने से ग्रामीणों को राहत मिली।
कलक्टर ने ग्रामीणों के जल, जंगल, जमीन से बेदखली एवं जाति-निवास प्रमाण पत्र बनाने में आने वाली दिक्कत के संबंध में कहा कि जिला प्रशासन आप लोगों के साथ है, बगैर आप लोगों की सहमति से कोई काम नहीं होगा। धैर्य और सौहार्द्र बनाए रखें, आवेश में कोई काम न करें, कानून को अपने हाथ में न लें। जिला प्रशासन गांव के विकास में पूरा सहयोग करेगा। उन्होंने कहा कि जाति प्रमाणपत्र सेटलमेंट के आधार पर बनता है। सेटलमेंट में जिसका जो जाति है वही जाति का प्रमाणपत्र बनता है। अन्य स्थान पर बस जाने से जाति प्रमाणपत्र बनवाने में कोई दिक्कत नही होगी।
इसके साथ ही अब यह भी सुविधा हो गई है कि पिता का जाति प्रमापत्र बना है तो केवल उसके आधार भी बन जाता है। अब जन्म प्रमाण पत्र के साथ ही जाति प्रमापत्र भी बन रहा है।उन्होंने वनाधिकार पत्र में दावा से कम जमीन का पट्टा मिलने की शिकायत पर एसडीएम एवं तहसीलदार को सभी पट्टों का पुन: परीक्षण करने के निर्देश दिए। समाधान चौपाल में जिला पंचायत सीईओ विनय कुमार लंगेह, डीएफओ पंकज कमल, अपर कलक्टर एएल धु्रव, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विवेक शुक्ला, एसडीएम अम्बिकापुर प्रदीप साहू, एसडीएम सीतापुर अनमोल टोप्पो, एसडीएम उदयपुर अनिकेत साहू, ग्राम पंचायत घाटबर्रा के सरपंच जयनंदन सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी एवं बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे। समाधान चौपाल में जिला पंचायत सीईओ विनय कुमार लंगेह, डीएफओ पंकज कमल, अपर कलक्टर एएल धु्रव, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विवेक शुक्ला, एसडीएम अम्बिकापुर प्रदीप साहू, एसडीएम सीतापुर अनमोल टोप्पो, एसडीएम उदयपुर अनिकेत साहू, ग्राम पंचायत घाटबर्रा के सरपंच जयनंदन सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी एवं बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।
'गांव में धैर्य और सौहाद्र्र बनाए रखें, आपसी सहमति से सुलझा ली जाएंगी सभी समस्याएं
'गांव में धैर्य और सौहाद्र्र बनाए रखें, आपसी सहमति से सुलझा ली जाएंगी सभी समस्याएं

बिजली समस्या हेतु लगेगा शिविर
गांव में ट्रांसफार्मर, लो वोल्टेज एवं थ्री फेस सहित अन्य समस्या के समाधान के लिए कलक्टर ने शिविर लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने फतेहपुर के नाकापारा में अब तक बिजली नही पहुंचने पर मुख्यमंत्री मजरा टोला के अंतर्गत बिजली लगाने के निर्देश दिये। इसके साथ ही बंटवारा, नामांतरण के प्रकरणो का निराकरण हेतु तहसीलदार को निर्देशित किया।

अवैध पेड़ कटाई पर रेंजर को फटकार
शिविर में ग्रामीणों ने शिकायत की कि गांव से लगे हुए जंगल मे रात को बाहरी लोग पेड़ काटते हंै। वन विभाग के कर्मचारियों को सूचना देने पर भी नहीं आते। कलक्टर ने उदयपुर रेंजर को फटकार लगाते हुए कहा कि ग्रामीणों की सूचना पर ततकाल कार्यवाही करें। एक वाट्सएप ग्रुप भी बनाएं, जिसमें ग्रामीणों को जोड़ें और पेड़ काटने या आग लगने की घटना की जानकारी मिलते ही सम्बंधित को सक्रिय करें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

Eknath Shinde Property: मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे से 12 गुना ज्यादा अमीर हैं शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे, जानें किसके पास कितनी संपत्तिपश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री के आवास में घुसने वाले शख्स ने परिसर को समझ लिया था कोलकाता पुलिस का मुख्यालयबीजेपी नेता कपिल मिश्रा को मिली जान से मारने की धमकी, ईमेल में लिखा - 'हम तुम्हें जीने नहीं देंगे'हैदराबाद के एक कार्यक्रम में भाग लेने पहुंचे RCP सिंह तो BJP में शामिल होने की लगने लगी अटकलें, भाजपा ने कही ये बातप्रदेश के भोपाल, इंदौर समेत 11 नगर निगमों में मतदान 6 को, चुनावी शोर थमाकानपुर मेट्रो: टनल बनाने का काम शुरू, देश को समर्पित करने के विषय में मिली ये जानकारीउदयपुर कन्हैया हत्याकांड का वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट करने पर युवक गिरफ्तारवरिष्ठता क्रम सही करने आरक्षकों की याचिका पर विभाग को 21 दिन में निर्णय लेने का आदेश
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.