scriptएलआईसी की इस नई पॉलिसी में मात्र 150 रुपए जमा करने पर मिलेंगे 19 लाख रुपए | LIC Scheme: you will get 19 lakh Rs on depositing only 150 Rs in LIC | Patrika News
अंबिकापुर

एलआईसी की इस नई पॉलिसी में मात्र 150 रुपए जमा करने पर मिलेंगे 19 लाख रुपए

LIC Scheme: एलआईसी की इस पॉलिसी (LIC policy) में निवेश करने पर आपके बच्चे का भविष्य (Future) हो जाएगा सुरक्षित, यदि आप भी 12 साल से कम उम्र के बच्चे (Children) के पिता हैं तो आपको इस प्लान के बारे में जरूर विचार करना चाहिए

अंबिकापुरMar 02, 2022 / 02:17 pm

rampravesh vishwakarma

LIC New Children Money Back Plan

LIC Scheme

अंबिकापुर. LIC Scheme: जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation) समय-समय पर उपभोक्ताओं के लिए नए प्लान लाता है। इस बार जीवन बीमा निगम ने नई पॉलिसी लांच की है जो आपके बच्चे के भविष्य को सुरक्षित कर देगा। बच्चे के जन्म के बाद आप यह पॉलिसी ले सकते हैं। इसमें आपको हर दिन 150 रुपए जमा करने होंगे, मेच्योरिटी पर आपको 19 लाख रुपए मिल जाएंगे। ये रुपए आपके बच्चे की आगे की पढ़ाई-लिखाई सहित अन्य चीजों के लिए बहुत काम आएंगे। इस पॉलिसी का नाम है ‘एलआईसी न्यू चिल्ड्रन मनी बैक प्लान’ (LIC New Children Money Back Plan)।

एलआईसी ने तो ऐसे कई पॉलिसी बनाई है लेकिन न्यू चिल्ड्रन मनी बैक प्लान सिर्फ बच्चों के लिए ही है। कोई भी माता-पिता चाहता है कि उसके बच्चे का भविष्य सुरक्षित रहे, बड़ा होने के बाद उसे कोई तकलीफ न हो। इसके लिए माता-पिता कड़ी मेहनत भी करते हैं।
यदि आप एलआईसी की न्यू चिल्ड्रन मनी बैक प्लान में इन्वेस्ट करते हैं तो आपके बच्चे का भविष्य सुरक्षित हो जाएगा। इस पॉलिसी की खासियत यह है कि आपके बच्चे के पैदा होने से 12 वर्ष तक के बीच कभी भी यह पॉलिसी ले सकते हैं।

ये है एलआईसी की न्यू चिल्ड्रन मनी बैक प्लान
एलआईसी की न्यू चिल्ड्रन मनी बैक प्लान 25 वर्षों के लिए है। जैसा की नाम से ही स्पष्ट है, इसमें पॉलिसी करवाने वाले व्यक्ति को मेच्योरिटी राशि किश्तों में भी मिलती रहती है।
मेच्योरिटी राशि का भुगतान पहली बार आपके बच्चे के 18 वर्ष पूरा होने पर किया जाता है। दूसरी बार 20 वर्ष तथा तीसरी बार 22 साल की उम्र में राशि का भुगतान किया जाता है। यानी पॉलिसी का 60 प्रतिशत पैसा किश्तों के रूप में मिल जाता है।

सिर्फ महिलाओं के लिए है ये धमाकेदार स्कीम, 29 रुपए निवेश करने पर गारंटी मिलेंगे 4 लाख

मेच्योरिटी के अंत में बोनस भी
इस पॉलिसी में पहले तो आपको बीमा राशि का 20-20 प्रतिशत मनी बैक टैक्स के रूप में मिलता है। यह पॉलिसी जब मेच्योर हो जाता है यानी आपने 25 वर्ष पूरे कर लिए हैं तो इस पॉलिसी की पूरी रकम लौटा दी जाती है। इसके अतिरिक्त शेष बची 40 प्रतिशत की रकम के साथ बोनस का भी भुगतान किया जाता है। यदि आपका बच्चा भी इस पॉलिसी में इन्वेस्ट करता है तो वह आगे चलकर करोड़पति बन जाएगा।
जमा करने होंगे 150 रुपए
एलआईसी की न्यू चिल्ड्रन मनी बैक पॉलिसी में आपको हर दिन के हिसाब से 150 रुपए जमा करने होंगे। महीने में यह राशि 4500 या 4650 रुपए आएगा। सालाना कैल्कुलेशन करें तो यह राशि 55 हजार रुपए आएगी। ये रुपए आपको 25 साल तक जमा करने हैं। 25 साल में आपके 14 लाख रुपए जमा होंगे और मेच्योरिटी पर 19 लाख मिल जाएंगे।

सिर्फ महिलाओं के लिए है ये धमाकेदार स्कीम, आधार रखने वाली महिलाएं ही उठा सकती हैं लाभ


पॉलिसीधारक की मृत्यु पर ये लाभ
एलआईसी की न्यू चिल्ड्रन मनी बैक पॉलिसी की खासियत यह है कि यदि पॉलिसी धारक की किसी कारण से मृत्यु हो जाती है तो मृत्यु पश्चात उसके नॉमिनी को बीमा प्रीमियम का 105 प्रतिशत भुगतान किया जाता है।

ये दस्तावेज जरूरी
एलआईसी की न्यू चिल्ड्रन मनी बैक पॉलिसी लेने के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड, माता-पिता का एड्रेस प्रूफ तथा बच्चे का मेडिकल सर्टिफिकेट देना होगा।

Home / Ambikapur / एलआईसी की इस नई पॉलिसी में मात्र 150 रुपए जमा करने पर मिलेंगे 19 लाख रुपए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो