scriptसिर्फ महिलाओं के लिए है ये धमाकेदार स्कीम, 29 रुपए निवेश करने पर गारंटी मिलेंगे 4 लाख | LIC Scheme: LIC scheme is only for women, invest 29 and get 4 lakh | Patrika News
अंबिकापुर

सिर्फ महिलाओं के लिए है ये धमाकेदार स्कीम, 29 रुपए निवेश करने पर गारंटी मिलेंगे 4 लाख

LIC Scheme: महिलाओं को आत्मनिर्भर (Self dependent) बनाने के लिए जीवन बीमा निगम की यह स्कीम है फायदेमंद, छोटी-छोटी बचत कर इसमें किया जा सकता है निवेश (investment), महिलाओं के हित को ध्यान में रखकर बनाया गया है यह स्कीम, 8 साल की बच्ची से लेकर 55 साल तक की महिलाएं के लिया किया जा सकता है निवेश

अंबिकापुरNov 13, 2021 / 04:08 pm

rampravesh vishwakarma

Invest in LIC

LIC scheme

LIC Scheme: जीवन बीमा निगम अपने ग्राहकों के लिए तरह-तरह के स्कीम लेकर आता है। इनमें निवेश करने पर निर्धारित अवधि में एक मोटी रकम मिलती है। इस बार एलआईसी महिलाओं के लिए खास स्कीम लेकर आया है, इसका नाम महै एलआईसी आधारशिला योजना।
इसमें रोजाना 29 रुपए जमा करने पर 20 साल में लगभग 4 लाख रुपए मिलेंगे। यह स्कीम 8 साल की बच्ची से लेकर 55 साल तक की महिलाओं के लिए है। महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में एलआईसी की यह खास पहल है। इसमें अधिकतम 3 लाख रुपए तक तिमाही, छमाही व वार्षिक आधार पर इसमें निवेश किया जा सकता है।

सुरक्षा व बचत दोनों का लाभा
एलआईसी आधार शिला योजना में 8 से 55 साल की उम्र की महिलाएं निवेश कर सकती हैं। यह अपने ग्राहकों को सुरक्षा और बचत दोनों का लाभ देती है।
हालांकि इस योजना के तहत केवल वैध आधार रखने वाली महिलाएं ही इसका लाभ उठा सकती है। मैच्योरिटी पर पॉलिसीधारक को पैसा दिया जाता है। यह योजना पॉलिसीधारक और उसकी मृत्यु के बाद परिवार को वित्तीय सहायता भी प्रदान करती है।

पोस्ट ऑफिस में है ये धमाकेदार स्कीम, सिर्फ एक बार इन्वेस्ट और हर महीने होगी फिक्स कमाई, पति-पत्नी ले सकते हैं लाभ


अधिकतम 3 लाख तक का निवेश
एलआईसी आधार शिला योजना के तहत न्यूनतम 75 हजार और अधिकतम 3 लाख रुपए तक का निवेश किया जा सकता है। इस पॉलिसी की मैच्योरिटी अवधि न्यूनतम 10 वर्ष और अधिकतम 20 वर्ष है। अधिकतम परिपक्वता की आयु 70 वर्ष है। वहीं, इस प्लान का प्रीमियम भुगतान मासिक, त्रैमासिक, अर्ध-वार्षिक या वार्षिक आधार पर किया जाता है।

अपना आधार कार्ड कर लें लॉक ताकि कोई न कर सके इसका मिस यूज, ये है लॉक करने का प्रोसेस


ऐसे समझे
यदि आप 30 साल के हैं और 20 साल के लिए रोजाना 29 रुपए जमा करते हैं तो पहले साल में आपके कुल 10 हजार 959 रुपए जमा होंगे। इस पर 4.5 प्रतिशत टैक्स लगेगा। अगले साल 10 हजार 723 रुपए चुकाने होंगे।
इस तरह आप ये प्रीमियम हर महीने या तिमाही, छमाही या सालाना आधार पर जमा कर सकते हैं। 20 साल तक लगातार जमा करने पर आपके कुल 2 लाख 14 हजार 696 रुपए जमा हो जाएंगी। मैच्योरिटी के समय कुल 3 लाख 97 हजार रुपए मिलेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो