scriptनर्सों ने की कमोड जाम होने की शिकायत, भीतर हाथ डालकर देखा तो निकला नवजात का शव | Newborn dead body: Newborn dead body found in hospital commode | Patrika News
अंबिकापुर

नर्सों ने की कमोड जाम होने की शिकायत, भीतर हाथ डालकर देखा तो निकला नवजात का शव

Newborn dead body: मेडिकल कॉलेज अस्पताल (Medical College Hospital) के शौचालय के कमोड (Commode) में नवजात का शव (Newborn dead body) मिलने से मचा हड़कंप, 5-6 दिन पुराना बताया जा रहा शव, पुलिस इस दौरान प्रसूता महिलाओं की खंगाल रही रिकार्ड, अस्पताल प्रबंधन (Hospital Administration) पर उठ रहे सवाल

अंबिकापुरJan 15, 2022 / 11:37 pm

rampravesh vishwakarma

Newborn dead body

Medical college hospital Ambikapur

अंबिकापुर. Newborn dead body: मेडिकल कॉलेज अस्पताल के आपातकालीन चिकित्सा परिसर में स्थित शौचालय के कमोड में नवजात का शव मिलने से सनसनी फैल गई है। सूचना पर एसडीओपी अखिलेश कौशिक व कोतवाली टीआई राहुल तिवारी ने टीम के साथ मौके पर पहुंच कर मामले की जांच की। दरअसल नर्सों की ओर स कमोड जाम होने की शिकायत के बाद स्वीपरों द्वारा हाथ डालकर सफाई की जाने लगी तो नवजात (Newborn) का सिर पकड़ में आ गया। जब कमोड को उखाड़ा गया तो पूरा शरीर मिला। पुलिस अब मामले की जांच में जुट गई है। पिछले 5-6 दिन के भीतर प्रसूता महिलाओं का रिकॉर्ड खंगाला जा रहा है।

आपातकालीन चिकित्सा परिसर में सेवा देने वाली नर्सों ने कमोड जाम रहने से शौचालय में पानी भरने की जानकारी अस्पताल अधीक्षक को दी थी। शनिवार की सुबह कमोड की सफाई करने राजेश प्रजापति और सूरज मोगरे पहुंचे और कमोड के अंदर हाथ डाला तो कुछ फंसे होने का संदेह हुआ, जिससे दुर्गंध उठ रही थी।
कमोड के गड्ढे में किसी बच्चे का सिर नजर आने पर इसकी जानकारी स्वीपर राजेश प्रजापति ने सफाई करवा रहे अस्पताल के कर्मचारी आशीष साहू को दी। बाद में सावधानी बरतते हुए कमोड को जमीन से तोड़कर उखाड़ा गया तो बच्चे का पैर नजर आया। इसकी जानकारी मिलने पर अस्पताल अधीक्षक डॉ. लखन सिंह भी आपातकालीन चिकित्सा परिसर में पहुंचे। इसके बाद इसकी जानकारी अस्पताल के पुलिस सहायता केंद्र को दी गई।
सूचना पर एसडीओपी अखिलेश कौशिक, कोतवाली टीआई राहुल तिवारी, मणिपुर चौकी प्रभारी अनिता आयाम, फॉरेंसिक एक्सपर्ट कुलदीप कुजूर भी अस्पताल पहुंचे और परिपक्व नवजात बालक का शव निकलवाकर जांच की।

यह भी पढ़ें: लेबर रूम से कुत्ता ले भागा था नवजात का शव, सीएमएचओ बोले- यहां एक भी आइडियल हॉस्पिटल नहीं


शव 5 से 6 दिन पुराना
फॉरेंसिक एक्सपर्ट ने शव को पांच-छह दिन पुराना बताया है। अस्पताल अधीक्षक ने बताया कि वार्ड में कॉमन शौचालय है, इसमें कमोड लगे हुए हैं। कमोड जाम था। चार-पांच दिन से मरीज और उनके स्वजन की ओर से आ रही शिकायत पर इसकी सफाई के निर्देश दिए गए थे। इसके बाद शनिवार की सुबह स्वीपरों को काम पर लगाया गया था, इस दौरान नवजात के फंसे होने की जानकारी मिली। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के बाद दफन करवा दिया है।

पुलिस कर रही मामले की जांच
कमोड में नवजात का शव (Newborn Dead Body) कैसे पहुंचा, यह पुलिस ही नहीं अस्पताल प्रबंधन के लिए बड़ा सवाल है। अस्पताल में ही नवजात के जन्म या तो मौत के बाद शव को कमोड में डालने की संभावना जताई जा रही है।
बहरहाल पुलिस पिछले एक सप्ताह के भीतर अस्पताल में जन्मे व मृत बच्चों के माता-पिता की जानकारी एकत्र कर रही है। आपातकालीन वार्ड के आसपास लगे सीसी कैमरे का फुटेज खंगाला जा रहा है।

Home / Ambikapur / नर्सों ने की कमोड जाम होने की शिकायत, भीतर हाथ डालकर देखा तो निकला नवजात का शव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो