scriptहर महीने 44 हजार की इनकम चाहते हैं तो पत्नी के नाम से खुलवाएं ये स्पेशल खाता | NPS: If you want an income of 44000 Rs then open AC from wife name | Patrika News
अंबिकापुर

हर महीने 44 हजार की इनकम चाहते हैं तो पत्नी के नाम से खुलवाएं ये स्पेशल खाता

NPS: पैसों की जरूरत तो हर किसी को होती है इस कारण वह थोड़ी-थोड़ी बचत (Savings) करता है, यदि आप चाहते हैं कि आपके रहते या आपके बाद पत्नी को रुपयों के लिए किसी के सामने मोहताज न होना पड़े तो उनके नाम से खाता खुलवाकर रेग्यूलर इनकम (Regular Income) की व्यवस्था कर सकते हैं

अंबिकापुरMar 03, 2022 / 03:32 pm

rampravesh vishwakarma

NPS

National Pension scheme

अंबिकापुर. National Pension Scheme: हर कोई वर्तमान के साथ अपना भविष्य सुरक्षित करना चाहता है। भविष्य में उसे या उसके परिवार को किसी प्रकार की कोई तकलीफ न हो इसके लिए वह वर्तमान से भी समझौता कर लेता है। वित्तीय रूप से मजबूत होकर ही भविष्य को सुरक्षित किया जा सकता है। यदि आप भी चाहते हैं कि भविष्य में आपकी फैमिली को रुपयों के लिए किसी के सामने हाथ न फैलाना पड़े तो आप अपनी पत्नी के नाम से नेशनल पेंशन स्कीम (National Pension Scheme) में निवेश करें। इसमें निवेश पर वार्षिक 10 प्रतिशत का रिटर्न मिलता है। यदि आप हर महीने पत्नी के नाम से 5 हजार रुपए एनपीएस (NPS) में निवेश करते हैं तो 60 साल की उनकी उम्र तक उनके खाते में 1 करोड़ 12 लाख रुपए जमा हो जाएंगे। अंत में उन्हें एकमुश्त 45 लाख रुपए मिल जाएंगे, इसके बाद हर बतौर पेंशन 44 हजार से अधिक रुपए आजीवन मिलते रहेंगे।

नेशनल पेंशन स्कीम (NPS) का लाभ काफी लोग उठा रहे हैं, करोड़ों लोगों ने इसमें निवेश शुरु कर दिया है। यदि आपने अब तक इसमें निवेश शुरु नहीं किया है तो पत्नी के नाम से खाता खोलकर 5 हजार रुपए हर महीने जमा करना शुरु कर दें। ये रुपए आपकी पत्नी व बच्चों के भविष्य में काफी काम आएंगे, उन्हें किसी और पर मोहताज नहीं रहना पड़ेगा।
एनपीएस में आप 1000 रुपए से भी खाता खोल सकते हैं। हर महीने 1 हजार रुपए जमा करने पर रिटर्न कम मिलेगा। इसमें भी पेंशन के रूप में रकम मिलेगी लेकिन कम। आप चाहें तो निवेश की समय सीमा 65 वर्ष तक कर सकते हैं।
National Pension scheme news
IMAGE CREDIT: NPS
हर महीने 44 हजार 793 रुपए मिलेंगे
यदि आपने नेशनल पेंशन स्कीम (NPS) में निवेश करने का मन बना लिया है तो आपकी पत्नी के 60 साल की उम्र पूरी होने के बाद ऐसे 44 हजार 793 रुपएस हर महीने पेंशन के रूप में मिलेंगे। यदि अभी आपकी पत्नी की उम्र 30 साल है और आप एनपीएस में उनके नाम का खाता खोलकर हर महीने 5 हजार रुपए जमा करते हैं।
इधर निवेश पर सालाना 10 प्रतिशत रिटर्न मिलता है तो उनके खाते में 60 साल की उम्र तक 1 करोड़ 12 लाख रुपए जमा हो जाएंगे। इसके बाद उन्हें करीब 45 लाख रुपए एकमुश्त मिल जाएंगे। शेष हर महीने पेंशन के रूप में उन्हें 44 हजार 793 रुपए मिलते रहेंगे। इसकी खासियत यह है कि पेंशन की यह राशि हर महीने उन्हें आजीवन मिलती रहेगी।

अपना आधार कार्ड कर लें लॉक ताकि कोई न कर सके इसका मिस यूज, ये है लॉक करने का प्रोसेस


पूरी तरह सुरक्षित रहता है निवेश
एनपीएस (NPS) केंद्र सरकार की सोशल सिक्योरिटी स्कीम है। इसमें उपभोक्ता जिस पैसे को निवेश करता है उसका प्रबंधन फंड मैनेजर करते हैं। ऐसे में एनपीएस में किया गया आपका निवेश पूरी तरह सुरक्षित रहता है। फाइनेंसियल प्लानर्स के मुताबिक एनपीएस ने शुरुआत के बाद से अब तक सालाना 10 से 11 प्रतिशत तक का रिटर्न दिया है।

Home / Ambikapur / हर महीने 44 हजार की इनकम चाहते हैं तो पत्नी के नाम से खुलवाएं ये स्पेशल खाता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो