scriptNPS: If you want an income of 44000 Rs then open AC from wife name | हर महीने 44 हजार की इनकम चाहते हैं तो पत्नी के नाम से खुलवाएं ये स्पेशल खाता | Patrika News

हर महीने 44 हजार की इनकम चाहते हैं तो पत्नी के नाम से खुलवाएं ये स्पेशल खाता

NPS: पैसों की जरूरत तो हर किसी को होती है इस कारण वह थोड़ी-थोड़ी बचत (Savings) करता है, यदि आप चाहते हैं कि आपके रहते या आपके बाद पत्नी को रुपयों के लिए किसी के सामने मोहताज न होना पड़े तो उनके नाम से खाता खुलवाकर रेग्यूलर इनकम (Regular Income) की व्यवस्था कर सकते हैं

अंबिकापुर

Published: March 03, 2022 03:32:57 pm

अंबिकापुर. National Pension Scheme: हर कोई वर्तमान के साथ अपना भविष्य सुरक्षित करना चाहता है। भविष्य में उसे या उसके परिवार को किसी प्रकार की कोई तकलीफ न हो इसके लिए वह वर्तमान से भी समझौता कर लेता है। वित्तीय रूप से मजबूत होकर ही भविष्य को सुरक्षित किया जा सकता है। यदि आप भी चाहते हैं कि भविष्य में आपकी फैमिली को रुपयों के लिए किसी के सामने हाथ न फैलाना पड़े तो आप अपनी पत्नी के नाम से नेशनल पेंशन स्कीम (National Pension Scheme) में निवेश करें। इसमें निवेश पर वार्षिक 10 प्रतिशत का रिटर्न मिलता है। यदि आप हर महीने पत्नी के नाम से 5 हजार रुपए एनपीएस (NPS) में निवेश करते हैं तो 60 साल की उनकी उम्र तक उनके खाते में 1 करोड़ 12 लाख रुपए जमा हो जाएंगे। अंत में उन्हें एकमुश्त 45 लाख रुपए मिल जाएंगे, इसके बाद हर बतौर पेंशन 44 हजार से अधिक रुपए आजीवन मिलते रहेंगे।
NPS
National Pension scheme

नेशनल पेंशन स्कीम (NPS) का लाभ काफी लोग उठा रहे हैं, करोड़ों लोगों ने इसमें निवेश शुरु कर दिया है। यदि आपने अब तक इसमें निवेश शुरु नहीं किया है तो पत्नी के नाम से खाता खोलकर 5 हजार रुपए हर महीने जमा करना शुरु कर दें। ये रुपए आपकी पत्नी व बच्चों के भविष्य में काफी काम आएंगे, उन्हें किसी और पर मोहताज नहीं रहना पड़ेगा।
एनपीएस में आप 1000 रुपए से भी खाता खोल सकते हैं। हर महीने 1 हजार रुपए जमा करने पर रिटर्न कम मिलेगा। इसमें भी पेंशन के रूप में रकम मिलेगी लेकिन कम। आप चाहें तो निवेश की समय सीमा 65 वर्ष तक कर सकते हैं।
National Pension scheme news
IMAGE CREDIT: NPS
हर महीने 44 हजार 793 रुपए मिलेंगे
यदि आपने नेशनल पेंशन स्कीम (NPS) में निवेश करने का मन बना लिया है तो आपकी पत्नी के 60 साल की उम्र पूरी होने के बाद ऐसे 44 हजार 793 रुपएस हर महीने पेंशन के रूप में मिलेंगे। यदि अभी आपकी पत्नी की उम्र 30 साल है और आप एनपीएस में उनके नाम का खाता खोलकर हर महीने 5 हजार रुपए जमा करते हैं।
इधर निवेश पर सालाना 10 प्रतिशत रिटर्न मिलता है तो उनके खाते में 60 साल की उम्र तक 1 करोड़ 12 लाख रुपए जमा हो जाएंगे। इसके बाद उन्हें करीब 45 लाख रुपए एकमुश्त मिल जाएंगे। शेष हर महीने पेंशन के रूप में उन्हें 44 हजार 793 रुपए मिलते रहेंगे। इसकी खासियत यह है कि पेंशन की यह राशि हर महीने उन्हें आजीवन मिलती रहेगी।
यह भी पढ़ें
अपना आधार कार्ड कर लें लॉक ताकि कोई न कर सके इसका मिस यूज, ये है लॉक करने का प्रोसेस


पूरी तरह सुरक्षित रहता है निवेश
एनपीएस (NPS) केंद्र सरकार की सोशल सिक्योरिटी स्कीम है। इसमें उपभोक्ता जिस पैसे को निवेश करता है उसका प्रबंधन फंड मैनेजर करते हैं। ऐसे में एनपीएस में किया गया आपका निवेश पूरी तरह सुरक्षित रहता है। फाइनेंसियल प्लानर्स के मुताबिक एनपीएस ने शुरुआत के बाद से अब तक सालाना 10 से 11 प्रतिशत तक का रिटर्न दिया है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Bihar News: तेज प्रताप भी बन सकते हैं मंत्री, बिहार में 16 अगस्त को मंत्रिमंडल विस्तारBilkis Bano Gang Rape: आजीवन कारावास की सजा काट रहे सभी 11 दोषी रिहा, राज्य सरकार की माफी योजना के तहत जेल से आए बाहरIndependence Day 2022: भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने पर इन देशों ने दी बधाईयां और कही ये बातKarnataka News: शिवमोग्गा में सावरकर के पोस्टर को लेकर बढ़ा विवाद, धारा 144 लागूसिंगर राहुल जैन पर कॉस्ट्यूम स्टाइलिस्ट के साथ रेप का आरोप, मुंबई पुलिस ने दर्ज की एफआईआरशख्स के मोबाइल पर गर्लफ्रेंड ने भेजा संदिग्ध मैसेज, 6 घंटे लेट हुई इंडिगो की फ्लाइट, जाने क्या है पूरा मामलासिर्फ 'हर घर' ही नहीं, 'स्पेस' में भी लहराया 'तिरंगा', एस्ट्रोनॉट राजा चारी ने अंतरिक्ष स्टेशन पर लहराते झंडे की शेयर की तस्वीरबिहार : नीतीश कुमार का बड़ा ऐलान, 20 लाख युवाओं को देंगे नौकरी और रोजगार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.