scriptकेंद्र सरकार की इस स्कीम के तहत गरीबों को मिलेगा इतने तक का लोन, ये दुकानदार होंगे पात्र | PM Swanidhi Scheme: poor will get loans under this PM scheme | Patrika News
अंबिकापुर

केंद्र सरकार की इस स्कीम के तहत गरीबों को मिलेगा इतने तक का लोन, ये दुकानदार होंगे पात्र

PM Swanidhi Scheme: इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी को ब्याज (Interest) अनुदान भी प्रदान किया जाएगा, यह ब्याज अनुदान 7 प्रतिशत (7 Percent) का होगा, जो कि हर 4 महीने में लाभार्थी के खाते में भेजा जाएगा, यह अनुदान 31 मार्च 2021 तक प्रदान किया जाएगा

अंबिकापुरOct 16, 2021 / 06:41 pm

rampravesh vishwakarma

PM Swanidhi scheme

Loan

अंबिकापुर. कोरोना काल में जिन छोटे व गरीब व्यवसायियों को काफी नुकसान हुआ था, उन्हें फिर से अपना व्यवसाय शुरु करने के लिए जून 2020 में पीएम मोदी द्वारा प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना की शुरुआत की गई। इस योजना के तहत ठेले व खोमचे वालों को 10 हजार रुपए तक का लोन प्रदान किया जाता है।
वहीं लाभार्थी को ब्याज अनुदान भी प्रदान किया जाएगा। यह अनुदान 7 प्रतिशत का होगा, जो हर 4 महीने में लाभार्थी के खाते में भेजा जाएगा।


ये होगें पात्र, नहीं देनी होगी सिक्योरिटी
स्वनिधि योजना के अंतर्गत केवल उन्हीं राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के स्ट्रीट वेंडर भाग ले सकते हैं जहां स्ट्रीट वेंडर अधिनियम 2014 के अंतर्गत नियमों और योजनाओं की अधिसूचना है। उन सभी स्ट्रीट वेंडर को पात्र माना जाएगा जो वेंडिंग के काम में 24 मार्च 2020 से पहले से हैं।

स्वास्थ्य मंत्री टीएस बोले- राज्य सरकार की ये 6 योजनाएं पूरे देश के लिए हैं नजीर

सभी स्ट्रीट वेंडर (Street Vendor) को लगभग 10 हजार रुपए का ऋण 1 वर्ष के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। इस लोन पर किसी प्रकार की सिक्योरिटी नहीं देनी होगी। इस लोन को 1 साल की अवधि के अंदर अंदर मासिक किस्त के माध्यम से वापस करना होगा।
यदि लाभार्थी द्वारा समय पूरा होने से पहले या फिर समय पर पूरा पैसे चुका दिया जाए तो लाभार्थी को 10 हजार से ज्यादा का लोन अगले वर्ष प्रदान किया जा सकता है। लाभार्थी को ब्याज अनुदान 7 प्रतिशत का होगा, जो कि हर 4 महीने में लाभार्थी के खाते में भेजा जाएगा। यह अनुदान 31 मार्च 2021 तक प्रदान किया जाएगा।

आत्मनिर्भर भारत अभियान को सफल बनाना उद्देश्य
यह स्कीम लोगों की क्षमता को बढ़ाने और कोरोना संकट के समय कारोबार को नए सिरे से खड़ा कर आत्मनिर्भर भारत अभियान को सफल बनाने का काम करेगी।

अब टीबी पीडि़त परिवार को सरकार देगी 10 हजार रुपए, इस वर्ग को मिलेगा लाभ, फ्री दवाइयां भी

लोगों को पीएम स्ट्रीट आत्मनिर्भर निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट (लॉन्च की जाने वाली) पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा या प्रारंभिक कार्यशील पूंजी ऋण प्राप्त करने के लिए बैंकों में ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं।
इससे ये लोग कोरोना संकट के समय अपने कारोबार को नए सिरे से खड़ा कर आत्मनिर्भर भारत अभियान को गति देंगे। इस योजना के तहत आपको खाते में पूरा पैसा 3 बार में आएगा।

ये होंगे पात्र लाभार्थी
फल व सब्जियां बेचने वाले
किताबें/स्टेशनरी लगाने वाले
नाई की दुकान
जूता सीलने वाले
पान की दुकानें
कपड़े धोने की दुकानें


रेडी-टू-ईट स्ट्रीट फूड
चाय का ठेला या खोखा लगाने वाले
ब्रेड, पकौड़े व अंडे बेचने वाले
फेरीवाले जो वस्त्र बेचते हैं
कारीगर उत्पाद

Home / Ambikapur / केंद्र सरकार की इस स्कीम के तहत गरीबों को मिलेगा इतने तक का लोन, ये दुकानदार होंगे पात्र

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो