scriptसरकारी शराब दुकान में ऑफिसरों ने मारा छापा तो नजारा देखकर रह गए हैरान, ऐसे करते थे मिलावट | Raid in liquor shop: Officers shocked to see these in Govt liquor shop | Patrika News
अंबिकापुर

सरकारी शराब दुकान में ऑफिसरों ने मारा छापा तो नजारा देखकर रह गए हैरान, ऐसे करते थे मिलावट

Raid in Liquor shop: शराब में मिलावट की शिकायत पर बिलासपुर आबकारी उडऩदस्ता (Bilaspur excise flying squad) की टीम ने डिप्टी कमिश्रर (Deputy Commissioner) के नेतृत्व में अंबिकापुर पहुंचकर सरकारी शराब दुकान में की कार्रवाई, मौके पर ही शराब दुकान के कर्मचारियों को लगाई फटकार, हाईकोर्ट (High Court) में पेश होगा प्रकरण

अंबिकापुरNov 23, 2021 / 07:32 pm

rampravesh vishwakarma

Raid in Government Liquor shop

Raid in Liquor shop

अंबिकापुर. Raid in Liquor shop: अंबिकापुर के शासकीय शराब दुकानों में मिलावटी शराब मिलने की शिकायत पर आबकारी विभाग की बिलासपुर उडऩदस्ता टीम ने गंगापुर शराब दुकान में छापा मारकर की कार्रवाई कर मिलावटी शराब को पकड़ा है। उडऩदस्ता टीम द्वारा की गई इस कार्रवाई से शराब दुकानों में हड़कंप मचा हुआ है।
छापामारी के दौरान शराब की बॉटल खोलने व सील करने की मशीन, खाली बोतलें, ढक्कन व कलर समेत अन्य सामान पाए गए हैं, जो संदेह के दायरे में है। इन सब चीजों का उपयोग कर वे पानी मिलाकर शराब की पैकिंग कर महंगे दाम पर बचते थे। इससे स्पष्ट है कि अंबिकापुर में शासकीय दुकान (Government liquor shop) से मिलावटी अंग्रेजी शराब बेची जा रही है।

गौरतलब है कि सरगुजा में शासकीय शराब दुकानों में मिलावटी शराब (Mixed liquor) बेचे जाने का मामला काफी दिनों से चल रहा है। पिछले वर्ष गांधीनगर थाना क्षेत्र में स्थित किराए के मकान में रहकर शराब दुकान के सेल्समैन द्वारा मिलावटी का काम किया जा रहा था। सरगुजा पुलिस ने इस मामले में कार्रवाई भी की थी।
कार्रवाई के बाद विभाग ने स्थानीय स्तर पर कार्रवाई कर लीपापोती कर दी थी। इसके बाद से लगातार मिलावटी शराब बेचे जाने का सवाल शराब प्रेमियों द्वारा उठाया जा रहा था। शासकीय शराब दुकानों में लगातार हो रही मिलावट की सूचना पर बिलासपुर की उडऩदस्ता टीम ने कार्रवाई की।
दरअसल बिलासपुर उडऩदस्ता टीम को शिकायत मिली थी गंगापुर स्थित शासकीय शराब दुकान में मिलावटी शराब का कारोबार जोरों से चल रहा है। शिकायत मिलने पर बिलासपुर उडऩदस्ता के उपायुक्त जीके भगत दल-बल के साथ छापामार की कार्रवाई करने अंबिकापुर पहुंचे थे।
Mixed liquor seized from shop
IMAGE CREDIT: Mixed wine
वहीं जब उडऩदस्ता टीम ने गंगापुर स्थित शराब दुकान में छापामार की कार्रवाई कर मिलावटी शराब की जांच की तो सभी के होश उड़ गए। उडऩदस्ता टीम ने पाया कि शासकीय शराब दुकान गंगापुर में मिलावटी शराब बेची जा रही है।
यही नहीं, कार्रवाई करने पहुंचे अधिकारियों के उस वक्त होश उड़ गए जब दुकान से टीम ने शराब में मिलाने वाले रंग के अलावा शराब की खाली शीशियां में मिलावट कर बोतल को सील बंद करने के लिए उपयोग किए जाने वाले ढक्कन भी बरामद किए। उडऩदस्ता टीम ने मिलावटी शराब जब्त कर प्रकरण बनाया। उपायुक्त ने बताया कि उच्च न्यायालय में प्रकरण दाखिल किया जाएगा।

यूपी-एमपी से घटिया शराब लाकर सरकारी दुकानों के पीछे मिनी फैक्ट्री में की जा रही मिलावट, अधिकारी भी मिले हुए


आबकारी विभाग की भूमिका संदिग्ध
शासकीय शराब दुकान के कर्मचारियों द्वारा महंगी शराब की बोतलों में सस्ती शराब भर कर बेचने का भी मामला सामने आता रहा है। वहीं प्रत्येक दिन स्टॉक का मिलान होता है। शासकीय दस्तावेज में इसकी जानकारी लिखी जाती है। इसके बावजूद मिलावट का कारोबार चल रहा है। इससे आबकारी विभाग की भूमिका पर सवाल खड़े हो रहे हैं।

पंजीयन रजिस्टर भी गायब
छापेमारी के दौरान रिजनल उडऩदस्ता दल व सरगुजा उडऩदस्ता दल शामिल था। इस दौरान २०० शराब की खाली शीशियां, ढक्कन, रंग व मिलावटी शराब मिले हैं। वहीं कर्मचारियों का पंजीयन रजिस्टर गायब था। इसे लेकर उडऩदस्ता उपायुक्त ने उन्हें फटकार भी लगाई।

मुनाफे के लिए मिलावटी
मुनाफा कमाने के चक्कर में शराब दुकान के कर्मचारियों द्वारा शासकीय शराब में मिलावट कर बेचा जा रहा है। जांच के दौरान उडऩदस्ता दल के उपायुक्त ने बताया कि कुछ मिलावटी शराब भी बरामद किए गए हैं। यह आपराधिक मामला है। इसे प्रकरण तैयार कर न्यायालय में पेश किया जाएगा।

Home / Ambikapur / सरकारी शराब दुकान में ऑफिसरों ने मारा छापा तो नजारा देखकर रह गए हैरान, ऐसे करते थे मिलावट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो