script7 माह की मासूम के जबड़े में था ट्यूमर, डॉक्टरों ने रिस्क लेकर जान तो बचाई ही, चेहरा भी बिगडऩे से बचाया | There was a Tumor in 7 month girl child's jaw, Doctor's save life | Patrika News
अंबिकापुर

7 माह की मासूम के जबड़े में था ट्यूमर, डॉक्टरों ने रिस्क लेकर जान तो बचाई ही, चेहरा भी बिगडऩे से बचाया

Doctor’s save life of girl: मेडिकल कॉलेज अस्पताल में पहली बार इतनी कम उम्र की बच्ची का हुआ ऑपरेशन, ऑपरेशन के बाद 6 दिन तक डॉक्टरों ने रखा आईसीयू में, अब बालिका पूरी तरह से है स्वस्थ

अंबिकापुरJan 23, 2023 / 08:16 pm

rampravesh vishwakarma

Doctor's save life of girl

Girl child whose life saved

अंबिकापुर. Doctor’s save life of girl: मेडिकल कॉलेज अस्पताल में पहली बार दंत सर्जन ने ७ माह की दूधमुंही बच्ची के जबड़े के ट्यूमर का सफल ऑपरेशन किया है। बच्ची के जन्म के कुछ दिन बाद से ही जबड़ा फूलना शुरु हो गया था। जांच में जबड़े में ट्यूमर पाया गया था। 4 घंटे के सफल ऑपरेशन के बाद बच्ची की जान बचाई गई। अब वह पूरी तरह से स्वस्थ है। इतने कम दिनों के बच्चे का ऑपरेशन पहली बार मेडिकल कॉलेज अस्पताल में किया गया है। चिकित्सकों के अनुसार ऑपरेशन काफी जटिल था।

बलरामपुर जिले के कुसमी थाना क्षेत्र के ग्राम परसा निवासी शीतल मुंडा की 7 वर्षीय बेटी का जन्म के कुछ दिन बाद से ही एक साइड का जबड़ा फूलना शुरु हो गया था। परिजन उसे इलाज के लिए मेडिकल कॉलेज अस्पताल लेकर पहुंचे थे। पहले यहां शिशु रोड विशेषज्ञ द्वारा इलाज किया गया पर जबड़े में कोई फर्क नहीं पड़ा।
शिशु रोड विशेषज्ञों ने बच्ची को दंत विभाग में इलाज के लिए भेजा, यहां डॉ. अभिषेक हरीश ने एक्सरे व सीटी स्कैन करवाया। जांच में बच्ची के जबड़े में ट्यूमर (Tumor in jaw) पाया गया। ऐसे में 7 माह की बालिका का ऑपरेशन करना भी बड़ा कठिन था।
फिर भी डॉक्टर अभिषेक हरीश, एनिस्थिसिया विभाग के एचओडी डॉ. मधुमिता मूर्ति ने शिशु रोड विशेषज्ञ की उपस्थिति में ऑपरेशन करने का निर्णय लिया। चिकित्सकों ने 4 घंटे की मशक्कत के बाद दूधमुंही बच्ची का सफल ऑपरेशन कर उसकी जान बचाई है।
Girl child operation
ऑपरेशन के बाद 6 दिन तक रही आईसीयू में
इतने कम उम्र के बच्ची का ऑपरेशन कर पाना चिकित्सकों के लिए काफी कठिन था। पिर भी मासूम बच्ची की जान बचाने के लिए चिकित्सकों ने जोखिम उठाया और उसका सफल ऑपरेशन किया। ऑपरेशन के बाद बच्ची को ६ दिनों तक विशेष निगरानी में आईसीयू में रखा गया था। चिकित्सक के अनुसार अब बच्ची पूरी तरह से स्वस्थ है। उसे सोमवार को डिस्चार्ज कर दिया गया है।

पति घर लौटा तो बंद था दरवाजा, धक्का देकर भीतर घुसा तो इस हाल में मिली पत्नी, कर दी हत्या


चेहरा न बिगड़े, इसका रखा गया खास ध्यान
चिकित्सक डॉ. अभिषेक हरीश ने बताया कि बच्ची के जबड़े में 3-4 सेमी का ट्यूमर था। अगर बच्ची के गाल के ऊपरी हिस्से को काट कर निकालते तो उसका चेहरा खराब हो सकता था। इस बात को ध्यान में रखते हुए चिकित्सकों ने गाल के अंदर से ऑपरेशन कर ट्यूमर निकाला है। इससे बच्ची के चेहरे को नुकसान नहीं पहुंचा है।

जांच के लिए बाहर भेजा गया अवशेष
डॉ. अभिषेक ने बताया कि इतने कम उम्र के बच्चे में काफी कम लोगों में ट्यूमर पाया जाता है। बच्ची के ट्यूमर के अवशेष को उसके कारण जानने जांच के लिए बाहर भेजा गया है।

Home / Ambikapur / 7 माह की मासूम के जबड़े में था ट्यूमर, डॉक्टरों ने रिस्क लेकर जान तो बचाई ही, चेहरा भी बिगडऩे से बचाया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो