अमरीका के राष्ट्रपति जो बाइडेन का ऐलान, कोरोना वैक्सीन लगवाने पर मिलेगी फ्री बीयर

अमरीका सरकार ने 70 फीसदी आबादी को कम-से-कम टीके की एक खुराक देने का लक्ष्य रखा है। अभी तक 62.8 फीसदी व्यस्क आबादी को टीके की एक खुराक मिली है।

By: Mohit Saxena

Published: 03 Jun 2021, 11:40 AM IST

वाशिंगटन। कोरोना वायरस की चपेट में आई पूरी दुनिया इससे बाहर निकालने का प्रयास कर रही है। इस बीच व्हाइट हाउस ने ऐलान किया है कि वह कोरोना वैक्सीन के बदले लोगों को फ्री में बीयर देगी। बीयर बनाने वाली कंपनी ऐनह्यूसर-बॉश (Anheuser-Busch) के साथ मिलकर अमरीकी सरकार ने इस अभियान की शुरूआत की है।

Read More: जेल में बंद मेहुल चोकसी की जमानत याचिका डोमिनिका कोर्ट ने की खारिज, भारत प्रत्यर्पण पर फैसला आज

लोग वैक्सीन लेने से हिचक रहे

कोरोना से अभी भी मरने वालों की तादात में कमी नहीं आई है। इसके बावजूद लोग वैक्सीन लेने से हिचक रहे हैं। यही हाल अमरीका में भी है। ऐसे में अब व्हाइट हाउस का कहना है कि वह वैक्सीन लगवाने के बदले लोगों को मुफ्त बीयर देगी। यह पहल वाइट हाउस ने बीयर बनाने वाली कंपनी Anheuser-Busch के साथ मिलकर शुरू किया है।

'मंथ ऑफ ऐक्शन' का ऐलान

राष्ट्रपति जो बाइडेन ने देश में 'मंथ ऑफ ऐक्शन' का ऐलान किया है। इसका लक्ष्य है कि चार जुलाई से पहले ज्यादा से ज्यादा नागरिकों को टीका लगाया जाए। बाइडेन की योजना है कि स्वतंत्रता दिवस से पहले देश की 70 फीसदी आबादी को कम-से-कम टीके की एक खुराक दे दी जाए।

13.36 करोड़ लोगों को टीके की दोनों डोज

अभी तक अमरीका की 62.8 फीसदी व्यस्क आबादी को टीके की कम से कम एक खुराक मिला पाई है। इसके अलावा देश में 13.36 करोड़ लोग टीके की दोनों डोज लगा चुके हैं। अमरीका में फिलहाल टीकाकरण की रफ्तार धीमी पड़ गई है। इससे पहले जब लॉटरी जैसी मुफ्त तोहफों का ऐलान किया गया था तो देश में हर दिन औसतन 8 लाख लोग टीका लगवा रहे थे। ये अब घटकर प्रति दिन 6 लाख पर आ गया है।

Read More: ब्रिटेन: वैज्ञानिक आइजक न्यूटन के लिखे लेख की लंदन में जल्द होगी नीलामी

कोरोना का डर पूरी तरह से खत्म होगा

Anheuser-busch कंपनी ने घोषणा की है कि बाइडेन ने 70 फीसदी लोगों को टीका देने का लक्ष्य एक बार पूरा होने पर वह 21 साल या इससे ऊपर की उम्र वालों को मुफ्त बीयर देगी। राष्ट्रपति जो बाइडेन का कहना है कि 70 फीसदी वैक्सीनेशन का लक्ष्य प्राप्त करने के बाद सभी लोग गर्मियों का मजा लेंगे। आम लोगों में कोरोना का डर पूरी तरह से खत्म हो जाएगा।

 

 

 

 

 

 

 

Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned