scriptदो महीने से स्टेशन पर खड़ी है कोयले से भरी मालगड़ी, आय दिन लग जाती है आग | goods train full of coal stand at anuppur station 2 months fire | Patrika News
अनूपपुर

दो महीने से स्टेशन पर खड़ी है कोयले से भरी मालगड़ी, आय दिन लग जाती है आग

-दो माह से अनूपपुर स्टेशन में खड़ी मालगाड़ी-कोयला वैगन में लगातार लग रही आग-प्रबंधन के पत्राचार के बाद भी नहीं दिया ध्यान-मालगाड़ी में कोयला, रेत और अन्य सामान लोड

अनूपपुरMay 15, 2022 / 04:54 pm

Faiz

News

दो महीने से स्टेशन पर खड़ी है कोयले से भरी मालगड़ी, आय दिन लग जाती है आग

अनूपपुर. रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म 4-5 के बगल रेलवे ट्रैक छह पर पिछले दो माह से खड़ी मालगाड़ी अब रेलवे स्टेशन प्रबंधन और जीआरपी के लिए परेशानी की वजह बन गई है। 13 मार्च को बिलासपुर की ओर से आकर अनूपपुर रेलवे स्टेशन पर खड़ी हुई मालगाड़ी में कोयला, रेत समेत अन्य सामान लदा है, जिसमें कोयला लोड वैगन में पिछले दो माह के दौरान कई बार आग लगने की घटना सामने आ चुकी है। जिस पर काबू पाने रेलवे कर्मचारियों और फायरब्रिगेड अमला को काफी मशक्कत करनी पड़ रही है।

वहीं, रेलवे ट्रैक पर खड़ी मालगाड़ी के कोयला वैगन में लग रही आग को देखते हुए रेलवे स्टेशन प्रबंधक द्वारा हटाने रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों को पत्राचार भी किया, लेकिन अब तक दपूमरे मुख्यालय बिलासपुर की ओर से कोई कार्रवाई नहीं हो सकी है। 14 मई की सुबह 9 बजे खड़ी मालगाड़ी के वैगन क्रमांक में तेज गर्मी के दौरान अचानक आग भड़क गई। वैगन से धुएं का गुबार निकलते देखकर रेलवे कर्मी ने इसकी सूचना रेलवे स्टेशन मास्टर को दी, जिसके बाद नगरपालिका अनूपपुर के फायरब्रिगेड को सूचना देते हुए आग बुझाने की कार्रवाई की गई। लेकिन इस दौरान आग बुझाने के लिए रेलवे विद्युत इंजीनियरों को ओएचई केबल की विद्युत आपूर्ति बंद करनी पड़ी। लगभग आधा घंटे के बाद फायरब्रिगेड कर्मियों ने वैगन पर चढ़कर आग को बुझाया।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8atcjf

जीआरपी के अधिकारी शंभकर सिंह ने बताया कि, यह मालगाड़ी दो माह से खड़ी है, जिसमें अब तक तीन बार आग लगने की घटना हो चुकी है। यहां क्यों खड़ी की गई है इसके बार में कोई जानकारी नहीं है, लेकिन इसमें लोड कोयले में लगातार आग लगने पर फायरब्रिगेड को सूचना देकर ओएचई केबल की बिजली आपूर्ति बंद करने उपरांत बुझाने का काम किया जाता है। इसमें प्रत्येक बार तीन-चार घंटे का समय बर्बाद होता है। जबकि इसी ट्रैक के बगल प्लेटफार्म क्रमांक 4 पर सवारी गाड़ियों की आवाजाही बनी रहती है। इससे कभी भी कोई बड़ा हादसा हो सकता है।


जानकारी जुटाकर करेंगे व्यवस्था

जनसम्पर्क अधिकारी और बिलासपुर डीआरएम अम्बिकेश साहू का कहना है कि, मालगाड़ी अनूपपुर में खड़ी है तो कुछ कारण जरूर होगा। लेकिन मालगाड़ी के कोयला वैगन में आग की लगातार घटना गंभीर है। जानकारी लेकर आगे की व्यवस्था कराई जाएगी।

Home / Anuppur / दो महीने से स्टेशन पर खड़ी है कोयले से भरी मालगड़ी, आय दिन लग जाती है आग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो