scriptअब डॉक्टरों की तीन बार उपस्थिति होगी दर्ज, आधे घंटे बाद भोपाल जाएगी रिपोर्ट | Now doctors will be present three times | Patrika News
अनूपपुर

अब डॉक्टरों की तीन बार उपस्थिति होगी दर्ज, आधे घंटे बाद भोपाल जाएगी रिपोर्ट

स्त्री रोग चिकित्सक को सोनोग्राफी प्रशिक्षण लेना होगा अनिवार्य, टीम ने भोपाल भेजने दिया निर्देश

अनूपपुरJun 15, 2019 / 12:32 pm

amaresh singh

Now doctors will be present three times

अब डॉक्टरों की तीन बार उपस्थिति होगी दर्ज, आधे घंटे बाद भोपाल जाएगी रिपोर्ट

अनूपपुर। प्रदेश स्तर पर जिले की स्वास्थ्य व्यवस्थाओं के जांच में शुक्रवार को भोपाल स्वास्थ्य संचालनालय की 4 सदस्यी टीम ने जिला अस्पताल पूरी परिसर का निरीक्षण किया। जिसमें जांच टीम ने दवाई भंडारण लेकर सफाई व्यवस्थाओं तथा मरीजों की परेशानियों में डॉक्टरों की अनुपस्थिति पर जमकर असंतोष जताते हुए जिला अस्पताल की व्यवस्थओं को सुधारने एक माह का अल्टीमेंटम दिया।

इन राशि वालों को कार्यक्षेत्र में दोस्तों की मिलेगी मदद, आमदनी में इजाफा होने के आसार


हर परिसर में खामियां नजर आई

टीम के सदस्यों में ज्वाईन डायरेक्टर डॉ. पंकज शुक्ला भोपाल के साथ तीन अन्य डिप्टी डायरेक्टर डॉ. विनोद देशमुख, डॉ. हिमांशु जयसवार, डॉ.प्रमोद गोयल ने अस्पताल परिसर का हर एक चप्पा चप्पा छांनते हुए व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान जांच टीम को निरीक्षण में हर परिसर में खामियां नजर आई। हालांकि जांच का मुख्य केन्द्र प्रसव वार्ड तथा एसएनसीयू वार्ड रहा, लेकिन टीम ने दोनों वार्ड के अलावा सामान्य भर्ती वार्ड, ओपीडी वार्ड, सोनोग्राफी सेंटर, ब्लड बैंक, पैथोलॉजी, टीबी, बर्न, ओटी सेंटर सहित अन्य दवाई भंडार केन्द्र का निरीक्षण किया। निरीक्षण में लेबर वार्ड की व्यव्स्थाएं संतोषजनक रही, लेकिन रेफरल केसेज को लेकर नाराजगी जताई। पिछले तीन माह में मात्र 36 सिजेरियन केस पर जांच टीम ने कहां आखिर इतनी कम सिजेरियन कैसे हो रहे है।
जांच टीम शौचालय में गंदगी देखकर भड़क गई
इसके अलावा एसएनसीयू वार्ड में जंाच टीम ने पिछले दो सालों के जन्म-मृत्यु आंकड़ों की जांच की। इसमें पिछले सालों के वनस्पित नवजातों की मौत में आई कमी पर संताष व्यक्त किया। डॉक्टरों से जो मौत के आंकडे आ रहे उसपर विश्लेषण करने के निर्देश दिए। वहीं जांच टीम शौचालय में गंदगी को देखकर भड़क गई। तत्काल सफाई के निर्देश देते हुए आगे भी साफ-सफाई बेहतर रखने के लिए निर्देशित किया। दीवारों पर लगाए गए फलैक्सी तथा मरीजों के लिए बन रहे परेशानी पर तत्काल ऐसे फलैक्सी जिसकी जरूरत नहीं है हटाने के निर्देश दिए। पूरे परिसर में खुले दौड़ रही इलेक्ट्रिक केबल पर आपत्ति जताते हुए उसे सुरक्षित अंडरग्राउंड या कवर में लगाने भी निर्देशित किया।


सुरक्षित भंडारण बनाने के निर्देश
जबकि ट्रामा सेंटर में बेकार रखे महिला बाल विकास की पलना योजना तथा आनंदम के कपड़े को सम्बंधित संस्थाओं को सौंपने तथा अस्पताल की जगह खाली रखने के निर्देश दिए। दवाई भंडारण कक्ष में निर्धारित तापमान से बाहर कुछ दवाईयों के पाए जाने पर उसके सुरक्षित भंडारण की व्यवस्था बनाने के निर्देश दिए साथ ही कक्ष में और रैक लगाकर दवाईयों का सही क्रमानुसार भंडारण करने को कहा। इससे पूर्व गुरूवार की शाम जांच टीम ने अस्पताल परिसर का निरीक्षण करते हुए नई प्रस्तावित भूमि का निरीक्षण किया, तथा परियोजना पर डॉक्टरों से जानकारी ली। वहीं परिसर में अस्पताल के भंडारित कचरे, व दवाईयों पर नाराजगी जताते हुए रात ९ बजे विशेष बैठक बुलाई।
इसमें डॉक्टरों सहित अस्पताल प्रशासन और अन्य पदाधिकारी शामिल हुए। दोपहर वापसी के दौरान जांच टीम ने स्पष्ट कर दिया कि जिन समस्याओं के सम्बंध में सुधार के निर्देश दिए हैं, अगर माहभर के बाद भी सुधार नहीं हुआ तो कार्रवाई की जाएगी।


भोपाल जाएगी रिपोर्ट
मीडिया से रूबरू के दौरान जांच टीम ज्वाईन डायरेक्टर पंकज शुक्ला ने डॉक्टरों की उपस्थिति में अब तीन टाईम उपस्थिति दर्ज कराने के निर्देश दिए हैं। इसमें डॉक्टरों की उपस्थिति हाईकॉपी में प्रति दिन तीनों समय भोपाल भेजी जाएगी। इस दौरान डॉक्टरों से कहा गया कि वह अपने निर्धारित समय पर उपस्थिति दर्ज कराए। वहीं अस्पताल प्रशासन से तीनों समय लगाई गई उपस्थिति की हार्ड कॉपी आधे घंटे बाद भोपाल में उपलब्ध होने के सख्त निर्देश दिए। यह आगामी 10 दिनों तक नियमित रूटिन में रखी जाएगी।
लेना होगा सोनोग्राफी का प्रशिक्षण
सोनोग्राफी सेंटर के बंद रहने तथा मरीजों की जांच नहीं होने के मीडिया के सवाल में ज्वाईन डायरेक्टर श्री शुक्ला ने वर्तमान रेडियोलॉजिस्ट की जानकारी लेते हुए उसे निजी पाते हुए जिला अस्पताल की महिला चिकित्सकों को सोनोग्राफी प्रशिक्षण के लिए भोपाल भेजने के निर्देश दिए। सीएमएचओ डॉ. कोरी ने कहा महिला चिकित्सक नहीं जाती, तो टीम ने कहा यह अनिवार्य है। अगर नहीं आती है तो उसकी भी रिपोर्ट भोपाल भेजी जाए।

Home / Anuppur / अब डॉक्टरों की तीन बार उपस्थिति होगी दर्ज, आधे घंटे बाद भोपाल जाएगी रिपोर्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो