script53 साल पुराना विवाद निपटा तो दुकान खुलवाने पहुंचा प्रशासन, ताला खोला तो रखे मिले 16 सिलेंडर | The illegal business of gas at large level was going on in the closed | Patrika News
अशोकनगर

53 साल पुराना विवाद निपटा तो दुकान खुलवाने पहुंचा प्रशासन, ताला खोला तो रखे मिले 16 सिलेंडर

बंद दुकान में चल रहा था बड़ेस्तर पर गैस का अवैध कारोबार.- गैस से भरे हुए यह घरेलू सिलेंडर और भट्टियां किसकी हैं कोई भी जिम्मेदारी लेने तैयार नहीं, प्रशासन ने किए जब्त। – अब खाद्य विभाग करेगा जांच किसके हैं यह गैस सिलेंडर और किस उद्देश्य से रखे गए थे, फिर होगी कार्रवाई।

अशोकनगरJan 07, 2019 / 08:40 am

Arvind jain

news

53 साल पुराना विवाद निपटा तो दुकान खुलवाने पहुंचा प्रशासन, ताला खोला तो रखे मिले 16 सिलेंडर


अशोकनगर. शहर में बड़े स्तर पर घरेलू गैस का अवैध कारोबार चल रहा है। अंदाजा इसी से लगा सकते हैं कि शहर की एक दुकान का 53 साल पुराना विवाद निपटा तो पक्षकार को प्रशासन कब्जा दिलाने के लिए पहुंचा। जब अधिकारियों ने दुकान का ताला खोला तो उसमें भरे 16 घरेलू गैस सिलेंडर और आठ गैस भट्टियां रखी मिलीं, लेकिन यह सिलेंडर किसके हैं इसकी जिम्मेदारी किसी ने नहीं ली। इससे प्रशासन ने सिलेंडर और भट्टियों को जब्त कर लिया है और अब खाद्य विभाग इस मामले की जांच करेगा।

मामला शहर के मिलन तिराहा स्थित नजूल की जमीन पर बनी एक दुकान है। जानकारी अनुसार 1966 में नजूल भूमि पर दुकान के लिए पट्टा किया गया था। लेकिन धन्नालाल अहिरवार और शाहिद अली इस जमीन पर पट्टा बता अपने-अपने दावे कर रहे थे। कोर्ट में कई जगहों पर इसका प्रकरण चला। हाईकोर्ट ने इस दुकान को शाहिद अली की माना तो प्रशासन को आदेश दिया कि शाहिद अली को कब्जा दिलाया जाए। इससे नायब तहसीलदार, आरआई, पटवारी और पुलिस ने दुकान पर कब्जा दिलाने के लिए पहुंचे। प्रशासन ने ताला खुलवाया तो दुकान में 16 गैस सिलेंडर व आठ गैस भट्टियां भरे मिले। लेकिन जब किसी ने इन सिलेंडरों की जिम्मेदारी नहीं ली तो प्रशासन ने इन सिलेंडरों को जब्त कर लिया। इससे शहर में बड़े स्तर पर चल रहे गैस के अवैध कारोबार का खुलासा हुआ।
शहर में कई जगह चल रही अवैध रीफिलिंग-

शहर के बीच मिलन तिराहे पर जहां हजारों लोगों की भीड़ रहती है, वहां पर तीन से चार जगहों पर गैस की रीफिलिंग का बड़ेस्तर पर अवैध कारोबार चलता है। दुकानदार कागजों और गत्ते में छिपाकर रीफिलिंग का कारोबार संचालित करते हैं, जिसे सड़क से आसानी से देखा जा सकता है और वर्षों से यह कारोबार चल रहा है। लेकिन प्रशासन और खाद्य विभाग अब तक इस पर लगाम नहीं लगा पाया। खास बात यह है कि अब तक प्रशासन और खाद्य विभाग ने एक साथ इतनी बड़ी संख्या में सिलेंडर जब्त नहीं किए और पहली बार भरे हुए इतने सिलेंडर अचानक से रखे मिल गए। इससे विभाग पर भी सवाल उठने लगे हैं कि आखिर गैस के अवैध कारोबार पर लगाम लगाने में उदासीनता क्यों बरती जाती है।
अब खाद्य विभाग जांच करेगा किसके हैं सिलेंडर-
प्रशासन ने इन सिलेंडरों को जब्त करके कार्रवाई के लिए खाद्य विभाग को सौंप दिया है। इससे अब खाद्य विभाग इस मामले की जांच करेगा और पता किया जाएगा कि दुकान में रखे मिले यह गैस सिलेंडर आखिर किसके हैं और कहां से इतनी बड़ी संख्या में सिलेंडर दिए गए। कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी एमएस राठौर का कहना है कि प्रशासन ने जब्त कर विभाग की सुपुर्दगी में दिया है। अब जांच कर मामले पर कार्रवाई की जाएगी।

दुकान के विवाद का यह था मामला-
मिलन तिराहे पर नजूल की भूमि पर लोगों को 1966 में दुकानों के लिए पट्टे दिए गए थे। जिसके एवज में एक अमानत राशि जमा कराई जाती है और नजूल को दुकान के एवज में वार्षिक भूभाटक भी जमा कराया जाता है। जमीन पर पट्टे का शाहिद अली और धन्नालाल अहिरवार के बीच विवाद था, इससे लंबे समय से दुकान के मालिकाना हक का विवाद चल रहा था। तत्कालीन कलेक्टर आरबी प्रजापति ने इस विवाद में धन्नालाल अहिरवार की दुकान मानी और शाहिद खां से छुड़ाकर प्रशासन ने दुकान को धन्नालाल अहिरवार को सौंप दिया। अपील पर राजस्व मंडल ने दुकान का शाहिद खां के पक्ष में फैसला दिया तो मामला हाईकोर्ट पहुंचा। हाईकोर्ट ने दुकान को शाहिद खां की मानते हुए कब्जा दिलाने के लिए तीन दिसंबर 2018 को आदेश जारी किया। इस आदेश के पालन में ही रविवार को प्रशासन कब्जा दिलाने पहुंचा था।

नजूल की भूमि पर पट्टे का पुराना विवाद था। हाईकोर्ट के आदेश पर पक्षकार को दुकान सुपुर्द कराने के लिए नायब तहसीलदार गए थे। दुकान में 16 गैस सिलेंडर और 8 गैस भट्टियां रखी मिलीं। किसी ने इनकी जिम्मेदारी नहीं ली, इससे जब्त कर कार्रवाई के लिए खाद्य विभाग को मामला सौंपा गया है।
इसरार खान, तहसीलदार अशोकनगर

Home / Ashoknagar / 53 साल पुराना विवाद निपटा तो दुकान खुलवाने पहुंचा प्रशासन, ताला खोला तो रखे मिले 16 सिलेंडर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो