scriptप्रधानमंत्री बनने के बाद अफगानिस्तान जा सकते हैं इमरान खान, अफगान राष्ट्रपति के निमंत्रण को किया स्वीकार | Afghan President invites Imran Khan to visit Afghanistan | Patrika News
एशिया

प्रधानमंत्री बनने के बाद अफगानिस्तान जा सकते हैं इमरान खान, अफगान राष्ट्रपति के निमंत्रण को किया स्वीकार

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने इमरान खान को काबुल आने के लिए आमंत्रित किया है।

नई दिल्लीJul 29, 2018 / 10:00 pm

mangal yadav

Afghan President

प्रधानमंत्री बनने के बाद अफगानिस्तान जा सकते हैं इमरान खान, अफगान राष्ट्रपति के निमंत्रण को किया स्वीकार

काबुल। अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने रविवार को पाकिस्तान में हालिया आम चुनाव में सबसे अधिक सीटें जीतने वाली पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के अध्यक्ष इमरान खान को काबुल आने के लिए आमंत्रित किया। इमरान खान पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बनने वाले हैं। राष्ट्रपति के प्रवक्ता ने कहा कि इमरान ने राष्ट्रपति गनी के आमंत्रण को स्वीकार कर लिया है।

ये भी पढ़ेंः इमरान की जगह वसीम अकरम बने पाकिस्तान के प्रधान मंत्री! खबर सुन पत्नी भी हुई हैरान

अशरफ गनी ने दी इमरान को जीत की बधाई
अशरफ गनी ने इमरान खान को 25 जुलाई को पाकिस्तान में हुए आम चुनाव में उनकी पार्टी पीटीआई की जीत पर बधाई दी। प्रवक्ता नईम उल हक ने संवाददाताओं को बताया कि पीटीआई नेता कार्यभार संभालने के बाद अफगानिस्तान जाने के लिए सहमत हो गए हैं। हक ने इससे पहले कहा था कि खान प्रधानमंत्री के तौर पर 14 अगस्त से पहले शपथ लेंगे। 14 अगस्त को पाकिस्तान का स्वतंत्रता दिवस होता है। बता दें कि अफगानिस्तान के रिश्ते पाकिस्तान से ठीक नहीं है। इसकी मुख्य वजह है कि भारत अफगानिस्तान का करीबी मित्र है।

ये भी पढ़ेंः इमरान के शपथ ग्रहण समारोह पर रहेगी इन भारतीय अरबपतियों की नजर, पाक बन सकता है पंसदीदा बाजार

बहुमत से दूर हैं इमरान खान
पाकिस्तान आम चुनावों में एकमात्र सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) अभी भी सरकार बनाने के लिए आवश्यक बहुमत से दूर है और इसे छोटे दलों या निर्दलीय सांसदों के समर्थन की जरूरत है। इससे पहले पार्टी के नेताओं ने कहा था कि उन्हें किसी भी अन्य पार्टी के समर्थन की आवश्यकता नहीं होगी। लेकिन पाकिस्तान के चुनाव आयोग द्वारा शनिवार को जारी परिणामों से पता चलता है कि सरकार गठन के लिए पार्टी के पास 22 सीटें अभी भी कम है। निर्वाचन आयोग द्वारा घोषित परिणामों के मुताबिक, पीटीआई ने 115 सीटें जीती है और बहुमत से 22 सीट दूर है जबकि पीएमएल-एन ने 64 और पीपीपी 43 सीटें जीती हैं।

Home / world / Asia / प्रधानमंत्री बनने के बाद अफगानिस्तान जा सकते हैं इमरान खान, अफगान राष्ट्रपति के निमंत्रण को किया स्वीकार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो