scriptबांग्लादेश: हिंदू लड़की पर देशद्रोह का आरोप, पीएम शेख हसीना ने रोकी मुकदमे की कार्रवाई | Bangladeshi PM Sheikh Hasina denies sedition charges on hindu girl | Patrika News
एशिया

बांग्लादेश: हिंदू लड़की पर देशद्रोह का आरोप, पीएम शेख हसीना ने रोकी मुकदमे की कार्रवाई

बांग्लादेश में हिंदू लड़की प्रिया साहा (Priya Saha) पर देशद्रोह का मुकदमा लगाने की उठी मांग
पीएम शेख हसीना (Sheikh Hasina) ने जल्दबाजी में फैसला न करने की दी नसीहत

नई दिल्लीJul 22, 2019 / 12:47 pm

Shweta Singh

Sheikh Hasina

ढाका। बांग्लादेश में एक हिंदू महिला से जुड़ा बड़ा मामला सामने आ रहा है। इस महिला के खिलाफ देशद्रोह का मामला ( sedition charges ) दर्ज करने की तैयारी थी, लेकिन बांग्लादेशी पीएम शेख हसीना ( Prime Minister Sheikh Hasina ) ने इसकी इजाजत नहीं दी। इस महिला ने अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ( Donald Trump ) के सामने शिकायत की थी कि देश में अल्पसंख्यक समुदाय को निशाना बनाया जा रहा है।

19 जुलाई को वाइट हाउस गईं थी प्रिया

बांग्लादेश हिंदू बौद्ध ईसाई एकता परिषद (HBCUC) की संगठन सचिव प्रिया साहा ने ट्रंप से वाशिंगटन में यह बात कही थी। साहा 19 जुलाई को वाइट हाउस की एक बैठक में शामिल हुई थी। इस बैठक का वीडियो जैसे ही सोशल मीडिया पर वायरल हुआ, तो बांग्लादेश में इसको लेकर जमकर विवाद होने लगा।

अमरीका: फिर शर्मसार हुए पाक पीएम इमरान, भाषण के दौरान लगे पाकिस्तान विरोधी नारे

शाहा का आरोप

वीडियो में शाहा ने अपनी पहचान बांग्लादेशी नागरिक बताते हुए ट्रंप से कह रही हैं कि बांग्लादेश से अल्पसंख्यक समुदाय के 3.7 करोड़ लोग लापता हो गए हैं। साहा के इस आरोप पर कई नेताओं और यूजर्स इस बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए उस पर देशद्रोह का मामला दर्ज करने की मांग की थी। बांग्लादेश के सड़क परिवहन मंत्री एवं सत्तारूढ़ आवामी लीग महासचिव ओबैदुल कादिर ने शनिवार को बयान के प्रतिक्रिया देते हुए कहा, ‘साहा ने एक गलत टिप्पणी की थी। इसके चलते उनपर देशद्रोह का मामला दर्ज किया जाएगा।’

काहिरा के लिए ब्रिटिश एयरवेज की सभी उड़ानें 7 दिनों के लिए रद्द

पीएम हसीना ने देशद्रोह का मामला दर्ज करने से किया मना

हालांकि, इस बयान के अगले ही दिन रविवार को कादिर ने कहा कि पीएम हसीना ने साहा के खिलाफ देशद्रोह का मामला दर्ज करने की इजाजत नहीं दी है। कादिर ने बताया,’प्रधानमंत्री ने मुझे कहा कि जल्दबाजी में कोई फैसला न ले और कोई कानूनी कार्रवाई करने की जरूरत नहीं है।’ इसके साथ ही बांग्लादेशी पीएम ने कहा था, ‘वे चाहती हैं कि साहा एक सार्वजनिक बयान जारी कर स्पष्ट करे कि वह ट्रंप से क्या कहना चाहती थीं।’बता दें कि साहा उन पांच बांग्लादेशी और रोहिंग्या शरणार्थियों में शामिल थीं, जिन्हें ढाका स्थित अमरीका दूतावास ने वाइट हाऊस भेजा था।

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर…

Home / world / Asia / बांग्लादेश: हिंदू लड़की पर देशद्रोह का आरोप, पीएम शेख हसीना ने रोकी मुकदमे की कार्रवाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो