scriptचीन की नज़र अफगानिस्तान के तेल और गैस भंडार पर, बड़े निवेश की तैयारी में ड्रैगन | China eyes oil and gas in Afghanistan, offers investment to Taliban | Patrika News
एशिया

चीन की नज़र अफगानिस्तान के तेल और गैस भंडार पर, बड़े निवेश की तैयारी में ड्रैगन

China Eyes Oil & Gas In Afghanistan: चीन ज़रूरतमंद एशियाई देशों में निवेश के ज़रिए अपनी शक्ति बढ़ाने की कोशिश में लगा रहता है। अपनी इस कोशिश में चीन अब अफगानिस्तान में निवेश की तैयारी में है। निवेश के लिए चीन की नज़र अफगानिस्तान के तेल और गैस भंडार पर है।

May 15, 2023 / 02:10 pm

Tanay Mishra

afghanistan_foreign_minister_and_chinese_diplomat.jpg

Afghanistan foreign minister with Chinese diplomat

चीन (China) एशिया में ही नहीं, दुनियाभर में सबसे शक्तिशाली देशों में से एक है। चीन की अर्थव्यवस्था दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। अर्थव्यवस्था के साथ ही अपनी शक्ति बढ़ाने के लिए चीन कई काम करता है। इन्हीं में से एक है ज़रूरतमदं एशियाई देशों में फायदेमंद सेक्टर्स में निवेश। चीन ने एशिया के कई ज़रूरतमंद देशों में कई सेक्टर्स में निवेश किया हुआ है, जिसका उसे ज़बरदस्त फायदा मिलता है। ज़रूरतमंद देशों को भी चीन के इस निवेश से मदद मिलती है। चीन के निवेश लिए देशों की लिस्ट में अगला नाम अफगानिस्तान (Afghanistan) का है।


अफगानिस्तान के तेल और गैस भंडार पर चीन की नज़र

रिपोर्ट केा अनुसार अफगानिस्तान के तेल और गैस भंडार पर चीन की नज़र है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अफगानिस्तान में तेल और गैस का अथाह भंडार है। ऐसे में चीन निवेश के ज़रिए अफगानिस्तान के तेल और गैस भंडार में हिस्सेदारी चाहता है।

दोनों पक्षों में हुई मुलाकात

रिपोर्ट के अनुसार चीन ने अफगानिस्तान के तेल और गैस भंडार में निवेश के लिए तालिबान को बड़ा ऑफर दिया है। इसी सिलसिले में हाल ही में चीन के एक डिप्लोमैट ने अफगानिस्तान के विदेश मंत्री से विदेश निवेश के विषय में मुलाकात भी की।

afghanistan_foreign_minister_with_chinese_diplomat.jpg


यह भी पढ़ें

रूस के खिलाफ युद्ध में फ्रांस और यूके ने किया यूक्रेन की बड़ी मदद का ऐलान, पुतिन की बढ़ सकती है टेंशन

तालिबान को दिया बड़ा ऑफर

अफगानिस्तान में तेल और गैस के भंडार में निवेश के लिए चीन की तरफ से तालिबान को बड़ा ऑफर दिया गया है। अफगानिस्तान में तालिबान राज में खदान और पेट्रोलियम मंत्री शहाबुद्दीन दिलावर ने जानकारी देते हुए कहा कि चीन की तरफ से पहले अफगानिस्तान के तेल और गैस भंडार में 3 साल के लिए निवेश किया जाएगा। इस अवधि में चीन की तरफ से अफगानिस्तान के तेल और गैस भंडार के लिए 540 अमरीकी डॉलर्स का निवेश किया जाएगा, जिसकी भारतीय करेंसी में वैल्यू करीब 4.5 हज़ार करोड़ रुपये है।

अफगानिस्तान में देश के खदान और पेट्रोलियम मंत्रालय के प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि चीन की तरफ से निवेश के लिए उन्होंने निवेशकों को ज़रूरी सुविधाएं उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया है।

यह भी पढ़ें

मेक्सिको : रोड एक्सीडेंट में 26 की मौत, जानिए कितना भीषण था हादसा

Hindi News/ world / Asia / चीन की नज़र अफगानिस्तान के तेल और गैस भंडार पर, बड़े निवेश की तैयारी में ड्रैगन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो