script1949 के बाद पहली बार चीन में सबसे कम रहा जन्म दर, 2019 में डेढ़ करोड़ बच्चों का हुआ जन्म | China has the lowest birth rate for the first time since 1949 | Patrika News
एशिया

1949 के बाद पहली बार चीन में सबसे कम रहा जन्म दर, 2019 में डेढ़ करोड़ बच्चों का हुआ जन्म

2019 में जन्म दर प्रति हजार पर 10.48 फीसदी रही
2019 में एक करोड़ 46 लाख 50 हजार बच्चों का जन्म हुआ
1979 में चीन सरकार ने राष्ट्रव्यापी रूप से ‘वन चाइल्ड पॉलिसी’ शुरू की थी

Jan 17, 2020 / 08:10 pm

Anil Kumar

china birth rate

China Birth Rate Decrease (Symbolic Image)

बीजिंग। जनसंख्या ( Population ) के मामले में पूरे विश्व में पहला स्थान रखने वाले चीन ( China ) में 1949 के बाद पहली बार सबसे कम जन्म दर ( Birth Rate ) रिकॉर्ड किया गया। 70 साल पहले पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना ( People’s Republic of China ) के गठन के बाद से चीन में अब (2019) जन्म दर सबसे कम हो गई है।

चीन में यह रिकॉर्ड तब दर्ज हुआ है, जब एक बच्चा नीति में सरकार ने थोड़ी ढील दी है। चीन के राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो ( NBS ) ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

चीन: एयरपोर्ट से अमरीकी वायुसेना का पूर्व पायलट हुआ गिरफ्तार, तलाशी में बरामद हुआ एयर गन पेलेट

बीबीसी ने NBS के हवाले से कहा कि 2019 में जन्म दर प्रति हजार पर 10.48 फीसदी रही। इसमें यह भी कहा गया कि 2019 में एक करोड़ 46 लाख 50 हजार बच्चों का जन्म हुआ। देश की जन्म दर सालों से गिर रही है, जो दुनिया की दूसरे सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के समक्ष एक चुनौती है।

अमरीका के शिक्षाविद यी फुक्सियान ने एएफपी को बताया कि भले ही चीन ने एक बच्चा की नीति खत्म कर दी है लेकिन जनता का विचार बदला है और लोग अब छोटा परिवार चाहते हैं। उन्होंने कहा कि जीवनयापन के लिए बढ़ती लागत भी एक कारक है। उन्होंने कहा कि बच्चों की देखभाल महंगी है और चीन में यह सुविधाजनक नहीं है।

1.4 अरब है चीन की जनसंख्या

आपको बता दें कि जनसंख्या के मामले में चीन दुनिया में पहले पायदान पर है, जबकि भारत दूसरे स्थान पर है। एनबीएस ने कहा कि जन्म दर गिरने के बावजूद चीन में मृत्यु दर के कम होने से जनसंख्या 2019 में 1.4 अरब हो गई, जो पहले 1.39 अरब थी। 1979 में चीन सरकार ने राष्ट्रव्यापी रूप से ‘वन चाइल्ड पॉलिसी’ शुरू की है। ऐसा जनसंख्या वृद्धि को रोकने के लिए किया गया।

बीबीसी ने कहा कि नियमों का उल्लंघन करने वाले परिवारों को जुर्माना, रोजगार से हाथ धोना पड़ता था और कभी-कभी गर्भपात के लिए मजबूर होना पड़ता था। लेकिन इस नीति को लिंग(जेंडर) असंतुलन के लिए जिम्मेदार ठहराया गया है। 2019 के आंकड़ों के अनुसार पुरुष, महिलाओं से तीन करोड़ से ज्यादा संख्या में हैं।

गौरतलब है कि सरकार ने बढ़ती जनसंख्या को नियंत्रण करने के लिए एक परिवार एक बच्चा की नीति लागू की थी। कई सालों तक यह नीति लागू रही। परिणाम यह रहा कि चीन में एक निर्धारित आयुवर्ग के लोगों (बुजुर्गों) की संख्या अधिक हो गई। इसके कारण चीन को कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

हांगकांग: प्रदर्शनकारियों को कुचलने की कोशिश में चीन, लोकतंत्र समर्थक वोंग समेत तीन गिरफ्तार

इससे निपटने के लिए सरकार ने साल 2015 में वन चाइल्ड पॉलिसी को खत्म कर दिया और दंपतियों को दो बच्चे पैदा करने की अनुमति दी। लेकिन इसके बावजूद भी यह सुधार देश में जन्म दर को बढ़ाने में कारगर साबित नहीं रहा है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

Home / world / Asia / 1949 के बाद पहली बार चीन में सबसे कम रहा जन्म दर, 2019 में डेढ़ करोड़ बच्चों का हुआ जन्म

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो