scriptट्रंप और किम की मुलाकात की जगह के बाद वक्त हुआ मुकर्रर, ले रहे हैं पल-पल की जानकारी | Donald Trump and Kim Jong meeting's time fixed in Singapore | Patrika News
एशिया

ट्रंप और किम की मुलाकात की जगह के बाद वक्त हुआ मुकर्रर, ले रहे हैं पल-पल की जानकारी

अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और नॉर्थ कोरिया के नेता किम जोंग के बीच होने वाली मुलाकात पर दुनिया की नजरें टिकी हुईं हैं

नई दिल्लीJun 05, 2018 / 09:22 am

Saif Ur Rehman

trump

ट्रंप और किम की मुलाकात की जगह के बाद तय हुआ वक्त, ट्ंप ले रहे हैं सुरक्षा से जुड़ी जानकारी

सिंगापुर। उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन और अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच मुलाकात को लेकर दुनिया भर की नजरें टिकी हुईं हैं। दोनों की मुलाकात का दिन, जगह के बाद अब समय भी तय हो गया है। खबरों के मुताबिक दोनों सिंगापुर के वक्त के मुताबिक सुबह नौ बजे एक दूसरे से मुलाकात करेंगे। व्हाइट हाउस ने इस मुलाकात के समय की घोषणा करते हुए कहा है कि 12 जून को स्थानीय समयानुसार सुबह 9 बजे दोनों नेता एक दूसरे से रूबरू होंगे।
राष्ट्रीय सुरक्षा ब्रीफिंग ले रहे हैं ट्रंप
इस मुलाकात को लेकर प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने मीटिंग के वक्त का ऐलान करते हुए कहा है कि सिंगापुर में एक टीम तैयारियों को अंतिम रूप दे रही है। वार्ता शुरू होने तक यह टीम वहीं रहेगी। उन्होंने कहा कि ट्रंप बैठक से पहले उत्तर कोरिया पर प्रतिदिन राष्ट्रीय सुरक्षा ब्रीफिंग ले रहे हैं। आप को बता दें कि एक वक्त ट्रंप ने मुलाकात रद्द कर दी थी। इससे दोनों की मुलाकात की आस लगाए बैठी पूरी दुनिया को झटका लगा था। हालांकि उत्तर कोरिया ने सब्र से काम लेते हुए कूटनीतिक वार्ता शुरू की। उत्तर कोरिया के रुख को देखते हुए ट्रंप फिर से इस मुलाकात के लिए राजी हो गए। अब दोनों नेता पूर्व निर्धारित समय और स्थान पर ही वार्ता करेंगे यानी ट्रंप और किम की मुलाकात सिंगापुर में 12 जून को सुबह 9 बजे होगी। यह पहली बार होगा, जब दोनों नेता एक-दूसरे से मुलाकात करेंगे। बताया जा रहा है कि उत्तर कोरिया के सुप्रीम लीडर किम जोंग उन ने अपने करीबी किम योंग चोल के जरिए ट्रंप को एक खत भेजा था, जिसको पढ़ते ही वो किम से सिंगापुर में पूर्व निर्धारित समय पर मिलने को राजी हो गए। उन्होंने सकारात्मक नतीजों की उम्मीद भी जाहिर की।
मालदीव ने भारत को किया अपमानित, तोहफे में दिए दोनों हेलिकॉप्टर वापस लेने को कहा

kim
क्या सिंगापुर उठाएगा किम के होटल का खर्च?

किम और ट्रंप की इस मुलाकात की तैयारियां जोरों पर की जा रही हैं, लेकिन इस बीच अमरीकी अधिकारी इस समस्या का समाधान करने में लगे हुए हैं कि सिंगापुर में उत्तर कोरिया के प्रतिनिधिमंडल का होटल खर्च कौन उठाएगा। मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक कहा जा रहा है कि दुनिया से अलग-थलग पड़ा कोरिया की अर्थव्यवस्था कमजोर पड़ी है। उत्तर कोरिया को जरूरत है कि सिंगापुर में फुलर्टन होटल में उनका खर्च कोई अन्य देश उठाए। इस होटल में एक प्रेजिडेंशियल सुइट के दाम प्रतिरात 6,000 डॉलर (करीब 4 लाख रुपये) से ज्यादा हैं। सिंगापुर से उत्तर कोरिया के प्रतिनिधिमंडल का खर्च का भुगतान करने पर विचार कर रहा है।

Home / world / Asia / ट्रंप और किम की मुलाकात की जगह के बाद वक्त हुआ मुकर्रर, ले रहे हैं पल-पल की जानकारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो