scriptदक्षिण चीन सागर में चीन के रवैये पर बौखलाया अमरीका,अपनी नौसेना ताकत का करेगा प्रदर्शन | Due to China attitude america show his navy power | Patrika News
एशिया

दक्षिण चीन सागर में चीन के रवैये पर बौखलाया अमरीका,अपनी नौसेना ताकत का करेगा प्रदर्शन

अमरीका चीन को चेतावनी देने के मूड में है,नौसेना की ताकत का प्रदर्शन कर चीन को देगा जवाब

Oct 04, 2018 / 03:09 pm

Mohit Saxena

ship

दक्षिण चीन सागर में चीन के रवैये पर बौखलाया अमरीका,अपनी नौसेना ताकत का करेगा प्रदर्शन

नई दिल्‍ली। दक्षिण सागर क्षेत्र में अपने अड़ियल रवैये को लेकर चीन पूरी दुनिया की आंखों की किरकिरी बनता जा रहा है। पिछले दिनों इस क्षेत्र में अमरीकी जहाज का रास्ता रोकना उसे भारी पड़ सकता है। अमरीका अब चीन को अपनी सैन्य ताकत से रूबरू कराने के लिए प्रदर्शन का प्रस्ताव रखा है। इसके तहत वह चीन को चेतावनी देने के मूड में हैं। अमरीका के रक्षा अधिकारियों ने इस बात की जानकारी दी। प्रस्‍ताव के मुताबिक,अमरीका नौसेना नंवबर के माह में एक हफ्ते की एक्सरसाइज करना चाहती है। इस दौरान जंगी जहाज और लड़ाकू विमानों का प्रदर्शन किया जाएगा। इसका मकसद विश्‍व को अमरीकी नौसेना की ताकत से रूबरू कराना होगा। साथ ही यह संदेश देना होगा कि अमरीकी नौसेना किसी भी परिस्थिति या हमले का जवाब देने के लिए सक्षम है।
यूएसएस डिकेटर का रास्ता रोका

गौरतलब है कि दक्षिण चीन सागर में हाल ही में अमेरिका और चीन की तल्‍खी फिर दिखी। चीन के एक युद्धपोत ने दक्षिण चीन सागर में अमेरिका के जंगी जहाज यूएसएस डिकेटर का रास्ता रोक लिया। चीनी युद्धपोत लुयांग इस दौरान अमरीकी पोत के बेहद करीब आ गया था। अमरीकी प्रशांत बेड़े के प्रवक्ता कमांडर नेट क्रिस्टेनसन ने सोमवार को यहां इस घटना की जानकारी देते हुए कहा कि मिसाइलों से लैस डिकेटर स्वतंत्र आवाजाही अभियान के तहत दक्षिण चीन सागर से जा रहा था।
अदालत ने चीन के दावों को खारिज किया

गौरतलब है कि समुद्री मामलों पर अंतरराष्ट्रीय न्यायाधिकरण ने वर्ष 2016 में चीन के दक्षिण सागर में उसके हक जताने का फैसला सुनाया था। अदालत ने कहा था कि चीन के दावों का कोई कानूनी आधार नहीं है। अमरीका भी क्षेत्र पर चीन के दावों को खारिज करता है। उसका कहना कि चीन इस क्षेत्र में अपने फायदे के लिए यहां पर कई गतिविधियां चला रहा है। वह यहां की जमीन को घेरकर अपने संयत्र भी स्थापित करने में लगा हुआ है।

Home / world / Asia / दक्षिण चीन सागर में चीन के रवैये पर बौखलाया अमरीका,अपनी नौसेना ताकत का करेगा प्रदर्शन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो