scriptदक्षिण एशियाई देशों में बाढ़ का कहर, भारत समेत नेपाल, बांग्लादेश व पाकिस्तान में लाखों लोग प्रभावित | Flood In South Asian countries after Heavy rain | Patrika News
एशिया

दक्षिण एशियाई देशों में बाढ़ का कहर, भारत समेत नेपाल, बांग्लादेश व पाकिस्तान में लाखों लोग प्रभावित

Flood In South Asian countries: भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश और नेपाल में भारी बारिश के बाद बाढ़ से लाखों लोग प्रभावित।

नई दिल्लीJul 17, 2019 / 12:48 pm

Anil Kumar

बाढ़

दक्षिण एशियाई देशों में बाढ़ का कहर, भारत समेत नेपाल, बांग्लादेश व पाकिस्तान में लाखों लोग प्रभावित

नई दिल्ली। दक्षिण एशिया में मानसून ने अपना असर दिखाना शुरु कर दिया है। मानसून के कारण दक्षिण एशियाई देशों में भारी बारिश के बाद बाढ़ के कारण जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है।

भारत समेत पाकिस्तान , बांग्लादेश , नेपाल, म्यांमार में बारिश ने तबाही मचा दी है। अब तक कई लोगों की जान चली गई है, तो कई लोग बेघर हो गए हैं।

बारिश के बाद बाढ़

भारत में बाढ़ का कहर

भारत के तमाम हिस्सों में मानसून की बारिश ने भारी तबाही मचाई है। आर्थिक राजधानी मुंबई बारिश की पानी में पूरी तरह से डूब चुकी है। वहीं पूर्वोत्तर राज्यों में बारिश के बाद बाढ़ के कारण तीन मिलियन लोग प्रभावित हुए हैं।

कोसी नदी में जलस्तर बढ़ने के बाद बिहार के 13 जिलों में बाढ़ के कारण 44 लाख लोग प्रभावित हुए हैं। वहीं ब्रह्मपुत्र नदी में जलस्तर बढ़ने के कारण असम में भी बाढ़ से लोग प्रभावित हुए हैं। बाढ़ के कारण असम से करीब 1.7 मिलियन लोग विस्थापित होने को मजबूर हुए हैं।

बिहार: बाढ़ प्रभावित इलाकों के लिए सरकार ने कसी कमर, हेल्पलाइन नंबर जारी

असम के 31-32 जिलों में बाढ़ का असर है। असम स्थित काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान 90 फीसदी बाढ़ में डूब चुका है। साथ ही दक्षिण राज्यों में भी भारी बारिश के बाद बाढ़ से लोग प्रभावित हुए हैं।

बिहार में अबतक 46 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं पूर्वोत्तर राज्य में 23 लोग बाढ़ में अपनी जान गवां चुके हैं।

बारिश के बाद बाढ़

नेपाल और बांग्लादेश में बारिश से भारी तबाही

पड़ोसी देश नेपाल और बांग्लादेश में भी भारी बारिश के बाद बाढ़ ने भारी तबाही मचाई है बारिश के कारण नेपाल के 31 जिले बाढ़ की चपेट में हैं।

बाढ़ की चपेट में आने से अभी तक नेपाल में 78 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 32 लोग लापता हैं। प्रशासन ने 3366 लोगों का रेस्क्यू किया है।

नेपाल में खासकर तराई क्षेत्र के रूप में जाने जाने वाले निचले इलाकों में लोगों की जिंदगी बाढ़ से ज्यादा प्रभावित हुई है। नेपाल के 77 जिलों में से 20 से अधिक जिले बाढ़ और भूस्खलन से बुरी तरह से प्रभावित है।

बिहार में नदियां उफान पर, कई बांधों पर मंडराया टूटने का खतरा

वहीं बांग्लादेश की बात करें तो बाढ़ से 200 गांव प्रभावित हैं और 15 लाख लोग बेघर हो गए हैं। चिटगांग जिले में 10 लोगों के मरने की बात सामने आई है।

अधिकारियों के अनुसार, कुछ इलाकों में बारिश कम हुई है, लेकिन नदियां अभी भी उफान पर हैं।

बांग्लादेश व नेपाल में बाढ़ के कारण देश के विभिन्न इलाकों में बड़ी तादाद में मकान ध्वस्त हो गए हैं। सड़कें अवरूद्ध हैं और कई पुलों को भी क्षति पहुंची है।

बारिश के बाद बाढ़

पाकिस्तान व म्यांमार में बाढ़ का कहर

पड़ोसी देश पाकिस्तान और म्यांमार में भी भारी बारिश के बाद बाढ़ ने तबाही मचाई है। बीते दिन पाकिस्तान में अचानक बादल फटने के बाद आई बाढ़ के कारण 28 लोगों की मौत हो गई।

पाकिस्तान के पेशावर और खैबर पख्तूनख्वा में बाढ़ से ज्यादा लोग प्रभावित हैं। बादल फटने की घटना में नीलम घाटी के लास्वा इलाके में 150 से ज्यादा मकान क्षतिग्रस्त हुए हैं और दर्जनों लोग बाढ़ में बह गए हैं। म्यांमार में भी मूसलाधार बारिश के बाद बाढ़ से हजारों लोग प्रभावित हुए हैं।

संयुक्त राष्ट्र ने व्यक्त किया दुख

संयुक्त राष्ट्र ने भारत, बांग्‍लादेश, नेपाल और म्‍यांमार में आई भयानक बाढ़ से हुए जान माल के नुकसान पर दुख व्‍यक्‍त किया है। यूएन महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ( UN chief Antonio Guterres ) ने कहा है कि जरूरत पड़ने पर विश्‍वसंस्‍था मदद के लिए हमेशा तैयार है।

नेपाल: भूस्खलन और बाढ़ का कहर, अब तक 65 लोगों की मौत, 38 घायल

गुटेरेस के उप प्रवक्‍ता फरहान हक (Farhan Haq) ने कहा कि संयुक्‍त राष्‍ट्र के अधिकारियों के मुताबिक, भारत में भारी बारिश के बाद बाढ़ से 10 लाख लोगों को विस्‍थापन का शिकार होना पड़ा है जबकि 44 से ज्‍यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

बयान के मुताबिक, म्यांमार में 21 हजार लोग प्रभावित हुए हैं। म्यांमार के रखाइन प्रांत में 3000 लोग प्रभावित हुए हैं। प्रवक्‍ता ने बताया कि संयुक्‍त राष्‍ट्र महासचिव ने इस प्राकृतिक आपदा में जान गंवाने वाले लोगों के प्रति शोक संवेदना जताई है।

संयुक्‍त राष्‍ट्र की ओर से जारी बयान में आगे कहा गया है कि बाढ़ से प्रभावित लोगों को भोजन और साफ पानी समेत अन्‍य सामानों की जरूरत है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

Home / world / Asia / दक्षिण एशियाई देशों में बाढ़ का कहर, भारत समेत नेपाल, बांग्लादेश व पाकिस्तान में लाखों लोग प्रभावित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो