scriptअमरीका को ईरान की चेतावनी- परमाणु समझौते से पीछे हटा तो मिलेगा सबक | Iran warns America: lessons will be given on nuclear deal withdrawal | Patrika News
एशिया

अमरीका को ईरान की चेतावनी- परमाणु समझौते से पीछे हटा तो मिलेगा सबक

अमरीका को 2015 के ईरान परमाणु समझौते के खिलाफ और कोई कदम नहीं उठाने को लेकर चेतावनी दी।

Apr 09, 2018 / 02:57 pm

Mohit sharma

trump

trump

नई दिल्ली। ईरान के परमाणु ऊर्जा संगठन के प्रमुख अली अकबर सालेही ने 2015 में ईरान और वैश्विक शक्तियों के बीच हुए ऐतिहासिक परमाणु समझौते को कमजोर करने के लिए कोई भी कदम उठाने के खिलाफ रविवार को अमरीका को चेताया। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अली अकबर सालेही ने कहा कि यदि अमरीका इस समझौते से पीछे हटने का फैसला करता है तो ऐसी स्थिति में ईरान चार दिनों में ही 20 फीसदी संवर्धित यूरेनियम का उत्पादन करने में समक्ष होगा। बता दें कि 2015 में ईरान और चीन, रूस, ब्रिटेन, फ्रांस, अमरीका और जर्मनी के बीच ईरान के विवादास्पद परमाणु कार्यक्रम को लेकर अंतिम समझौता हुआ था।

अमरीका को चेतावनी

उन्होंने कहा कि 20 फीसदी संवर्धित यूरेनियम का उत्पादन अमरीका के लिए सबक होगा। सालेही ने कहा कि हमें उम्मीद है कि अमेरिका इस समझौते से पीछे नहीं हटेगा। सालेही ने गुरुवार को अमरीका को 2015 के ईरान परमाणु समझौते के खिलाफ और कोई कदम नहीं उठाने को लेकर चेतावनी दी। उन्होंने कहा कि हम अपने राष्ट्रीय हितों और संप्रभुता को सुरक्षित रखने को लेकर गंभीर है लेकिन यदि अमेरिका और यूरोप और या अन्य कोई वैश्विक शक्ति इस समझौते से पीछे हटती है तो हम कुछ अलग जरूर करेंगे। सालेही ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को ऐसा कारोबारी बताया, जो अप्रत्याशित फैसलों से अपने अंतर्राष्ट्रीय एजेंडे को बढ़ाने की कोशिश कर रहा है।

क्या है ईरान-अमरीका परमाणु समझौता

गौरतलब है कि कई दशकों के विचार-विमर्श के बाद जुलाई 2015 में ईरान और चीन, रूस, ब्रिटेन, फ्रांस, अमेरिका और जर्मनी के बीच ईरान के विवादास्पद परमाणु कार्यक्रम को लेकर अंतिम समझौता हुआ था, जिसके तहत पश्चिमी देशों ने ईरान पर लगे प्रतिबंधों में ढील देने के बदले ईरान के परमाणु हथियार कार्यक्रम को रोकने की बात कही गई थी। हालांकि अन्य देशों ने परमाणु समझौते पर अमरीका के इस कदम की विरोध किया है।

Home / world / Asia / अमरीका को ईरान की चेतावनी- परमाणु समझौते से पीछे हटा तो मिलेगा सबक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो