China ने निमोनिया को बताया Corona से भी अधिक खतरनाक, कजाकिस्तान में अपने नागरिकों को किया अलर्ट

HIGHLIGHTS

  • कजाकिस्तान ( Kazakhstan ) में बीते जून महीने में निमोनिया ( pneumonia ) से 600 से अधिक लोगों की मौत हुई, जिसको लेकर चीनी दूतावास ( Chinese Embassy ) ने अपने नागरिकों को चेतावनी जारी की है।
  • चीनी दूतावास ने दावा किया है कि ये नई बीमारी COVID-19 से भी अधिक घातक है।
  • चीन ने बताया कि कजाकिस्तान में 'unknown pneumonia' ने वर्ष के पहले छह महीनों में 1,772 लोगों की जान ली, जिसमें केवल जून में 628 लोगों की मौत हुई है।

By: Anil Kumar

Updated: 10 Jul 2020, 06:29 PM IST

नूर-सुल्तान। पूरी दुनिया इस वक्त कोरोना महामारी ( Corona epidemic ) के संकट से गुजर रहा है और अब इस बीच चीन ( China ) एक नए खतरे की ओर संकेत कर फिर से दुनिया को चौंका दिया है। दरअसल, कजाकिस्तान ( Kazakhstan ) में बीते जून महीने में निमोनिया ( Pneumonia ) से 600 से अधिक लोगों की मौत हुई, जिसको लेकर चीनी दूतावास ( Chinese Embassy ) ने चेतावनी जारी की है और कहा है कि मध्य एशियाई देश में एक अज्ञात निमोनिया ( Unknown Pneumonia ) सामने आया है, जो बहुत ही खतरनाक है।

चीनी दूतावास ने तो यहां तक दावा कर दिया कि ये नई बीमारी COVID-19 से भी अधिक घातक है। इसको लेकर बकायदा पूर्व सोवियत ब्लाक देश में रहने वाले अपने नागरिकों को अलर्ट जारी किया है। हालांकि चीन के इस दावे को कजाकिस्तान ने फेक न्यूज ( Fake News ) करार दिया है।

Corona की उत्पत्ति का अब चलेगा पता, WHO की टीम को जांच के लिए China जाने की मिली मंजूरी

बता दें कि कजाकिस्तान उत्तर-पश्चिम चीन के झिंजियांग उइघुर स्वायत्त क्षेत्र ( Xinjiang Uyghur Autonomous Region of Northwest China ) की सीमा से लगता है। अभी हाल ही में कजाक के तीन शहरों में मध्य-जून के बाद से निमोनिया के कारण मौत के मामलों की जानकारी जारी की गई थी।

कोरोना की तुलना में अधिक है मृत्युदर

चीनी दूतावास ने गुरुवार को बताया कि कजाकिस्तान में 'अज्ञात निमोनिया' ने वर्ष के पहले छह महीनों में 1,772 लोगों की जान ली, जिसमें केवल जून में 628 लोगों की मौत हुई है। मरने वालों में चीनी नागरिक ( Chinese citizen ) भी शामिल हैं। दूतावास ने अपने बयान में इस अज्ञात बीमारी से लोगों का मृत्युदर COVID-19 से बहुत अधिक है।

दुनिया के सबसे ज़्यादा प्रभावित देश अमरीका के सबसे प्रभावी 6 चिकित्सा विशेषज्ञों से जानें वे कोरोना महामारी से कैसे लड़ रहे हैं

चीन ने यह भी कहा कि देश का स्वास्थ्य विभाग ( Health Department ) निमोनिया वायरस ( pneumonia virus ) पर रिसर्च कर रहा है लेकिन वायरस को पहचान नहीं पाया है। इधर चीन के इस दावे पर कजाकिस्तान की मीडिया ने सवाल खड़े कर दिए हैं। मीडिया ने पूछा है कि यदि चीनी अधिकारियों को निमोनिया के बारे में अधिक जानकारी थी तो इसे अज्ञात कहना का क्या विशेष कारण था। यह भी नहीं पता था कि WHO को 'अज्ञात निमोनिया' के बारे में सूचित किया गया था या नहीं।

निमोनिया इन्फेक्शन WHO के मानकों के अंदर: कजाकिस्तान

कजाकिस्तान ने चीनी दूतावास के इस बयान को फेक न्यूज करार देते हुए कहा है कि बैक्टीरिया, फंगस और वायरस ( Bacteria, fungus and viruses ) के साथ-साथ अनजान स्रोतों से होने वाले निमोनिया इन्फेक्शन विश्व स्वास्थ्य संगठनों के मानकों के अंदर ही हैं। चीनी मीडिया ने कजाकिस्तान में नए तरीके के निमोनियो को लेकर गलत जानकारी दी है।

चीनी राज्य मीडिया के मुताबिक, कजाकिस्तान के स्वास्थ्य मंत्री ( Kazakhstan Health Minister ) ने बुधवार को ये कहा कि Covid-19 से संक्रमित होने वाले लोगों की तुलना में निमोनिया से पीड़ित मरीजों की संख्या दो से तीन गुना अधिक है।

Coronavirus in China
Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned