तानाशाह Kim Jong Un ने नॉर्थ कोरिया की जनता को 25,000 नए घर देने का वादा किया

  • उत्तर कोरिया में किम जोंग-उन ( Kim jong un ) ने तूफान से प्रभावित शहर का दौरा किया।
  • सर्वाधिक प्रभावित पूर्वी प्रांत के कोमडोक इलाके को मॉडल पर्वती शहर में बदला जाएगा।
  • कोमडोक और आसपास के इलाकों में योजना के तहत 25 हजार घरों का निर्माण होगा।

नई दिल्ली। उत्तर कोरिया के पूर्वी प्रांत में तूफान ने भारी तबाही मचाई है। इसके चलते तानाशाह और उत्तर कोरिया के प्रमुख किम जोंग-उन ( Kim jong un ) ने तूफान से बुरी तरह क्षतिग्रस्त हुए देश के पूर्वी प्रांत में खनन के लिए मशहूर शहर का दौरा किया। इस दौरान उन ने पुनर्निर्माण कार्यों की सराहना करने के साथ ही प्रभावित लोगों को 25,000 नए घर देने का भी वादा किया।

त्योहार में घर जाना है और नहीं है रिजर्वेशन, छोड़िए टेंशन और इस लिस्ट में देखिए 392 स्पेशल ट्रेनों में से अपनी गाड़ी

कोरियाई सेंट्रल न्यूज एजेंसी के मुताबिक पूर्वी प्रांत में अपने दौरे में किम जोंग उन ने प्रभावित इलाके के पुनर्निर्माण के लिए किए जा रहे प्रयासों की सराहना भी की। इसके साथ ही किम जोंग-उन ने पिछले कुछ महीनों में तूफान से बुरी तरह प्रभावित हुए दक्षिण हम्कॉन्ग प्रांत के कोमडोक इलाके का भी वृहद दौरा किया।

न्यूज एजेंसी ने लिखा, "उन्होंने (किम जोंग-उन) कहा कि वह देख रहे हैं कि इलाके में जितना नुकसान उन्होंने देखा है, वो उनकी सोच से भी ज्यादा है। उन ने पुनर्निर्माण के काम में जुटे हुए सेवा कर्मियों के श्रम संबंधी कार्यों की काफी सराहना की।"

उत्तर कोरिया दोबार की नापाक हरकत, इन तस्वीरों में देखें उसके तेवर

वहीं, योनहाप की एक रिपोर्ट के मुताबिक इस दौरान किम जोंग-उन ने कोमडोक इलाके को देश के 'मॉडल पर्वती शहर' में परिवर्तित किए जाने की योजना का भी खुलासा किया। किम ने पंच वर्षीय आर्थिक विकास योजना के अंतर्गत कोमडोक और आसपास के नजदीकी तूफान प्रभावित इलाकों में करीब 25,000 घरों का निर्माण किए जाने की भी बात कही।

कल 15 अक्टूबर से Unlock 5.0 के अंतर्गत से क्या खुलेगा और क्या नहीं? देखिए पूरी सूची और गाइडलाइंस

गौरतलब है कि हाल के महीनों में उत्तर कोरिया में एक के बाद एक जबर्दस्त तूफान आए हैं। इन तूफानों से देश का पूर्वी प्रांत सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है। वहीं, कोमडोक इलाका विशेष रूप से जस्ता, मैग्नेटाइट और अन्य खनिजों से समृद्ध है और खनन शहर के रूप में पहचाना जाता है।

जबकि बीते सप्ताह ही किम ने बाढ़ के नुकसान से उबरने और वर्ष के अंत तक देश की आर्थिक विकास परियोजना में यथासंभव विकास करने के लिए एक 80-दिवसीय अभियान की शुरुआत की थी।

Show More
अमित कुमार बाजपेयी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned