scriptKyrgyzstan: संसद में घुसे प्रदर्शनकारियों ने पूर्व राष्ट्रपति को कराया रिहा, विरोध के बाद आम चुनाव के नतीजे रद्द | Kyrgyzstan: Protesters Enter Parliament, Cancel General Election Results After Protest | Patrika News
एशिया

Kyrgyzstan: संसद में घुसे प्रदर्शनकारियों ने पूर्व राष्ट्रपति को कराया रिहा, विरोध के बाद आम चुनाव के नतीजे रद्द

HIGHLIGHTS

मंगलवार को किर्गिस्तान के केंद्रीय चुनाव आयोग ने राजधानी बिश्केक और अन्य शहरों में भारी विरोध प्रदर्शनों के बाद सप्ताहांत में हुए संसदीय चुनाव के नतीजों को अमान्य घोषित कर दिया है।

नई दिल्लीOct 06, 2020 / 06:09 pm

Anil Kumar

protest_entered_parliament_in_kyrgyzstan.jpeg

Kyrgyzstan: Protesters Enter Parliament, Cancel General Election Results After Protest

बिश्केक। मध्य एशियाई देश किर्गिस्तान में सियासी घमासान चरम पर पहुंच गया है। राजधानी बिश्केक में रविवार को संसदीय चुनाव के नतीजे आने के बाद से लगातार विरोध-प्रदर्शनक का सिलसिला जारी है। हजारों की संख्या में प्रदर्शनकारी सड़कों पर उतरकर अपना विरोध जता रहे हैं। पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प में सैकड़ों लोग घायल हुए हैं, जबकि एक व्यक्ति की मौत भी हुई है।

हालात इतने खराब है इसका अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि प्रदर्शनकारियों ने संसद पर धावा बोल दिया। सैंकड़ों प्रदर्शनकारी संसद के अंदर घुस गए। संसद के अंदर घुसे करीब 2 हजार प्रदर्शनकारियों ने अपने नेता और पूर्व राष्ट्रपति अलमाजबेक अतमबयेव को भी जेल से रिहा करा लिया। हालांकि इसके बावजूद वर्तमान राष्ट्रपति सूरनबे जीनबेकोव ( Sooronbay Jeenbekov ) ने दावा किया है कि अभी भी देश में उनका नियंत्रण है।

किर्गिस्तान से लौटे 2 मेडिकल छात्र समेत यहां एक साथ फिर मिले 10 कोरोना पॉजिटिव, मचा हडक़ंप

इधर मंगलवार को किर्गिस्तान के केंद्रीय चुनाव आयोग ने राजधानी बिश्केक और अन्य शहरों में भारी विरोध प्रदर्शनों के बाद सप्ताहांत में हुए संसदीय चुनाव के नतीजों को अमान्य घोषित कर दिया है। बीते रात यानी सोमवा की रात को विपक्षी समर्थकों ने कई सरकारी इमारतों पर कब्जा कर लिया है और नए सिरे से चुनाव कराने की मांग कर रहे हैं।

बता दें कि प्रदर्शनकारियों का आरोप है कि चुनाव में वोट खरीदे गए थे। पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को नियंत्रण में करने के लिए पानी के कैनन, स्टन ग्रनेड और आंसू गैस का इस्तेमाल किया है। सोशल मीडिया पर कई वीडियो सामने आए हैं, जिसमें लोग संसद और अन्य सरकारी इमारतों में घूमते नजर आए। राष्ट्रपति के ऑफिस में घुसे प्रदर्शनकारियों ने खिड़कियों से बाहर कागज भी फेंक दिए।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7wnvkw

पूर्व राष्ट्रपति को प्रदर्शनकारियों ने कराया रिहा

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, आदिल तुरडुकोव नाम के एक कार्यकर्ता ने बताया कि नैशनल सिक्यॉरिटी कमिटी की इमारत से पूर्व राष्ट्रपति अतमबयेव को बिना किसी बलप्रयोग के छुड़ा लिया गया और अधिकारियों ने प्रदर्शनकारियों को रोकने की कोशिश भी नहीं की।

इससे पहले प्रदर्शनकारियों का एक समूह किर्गिस्तान की राष्ट्रीय सुरक्षा समिति के पास पहुंचा और पूर्व राष्ट्रपति अल्माजबेक अत्माबेयेव को मुक्त करने की मांग की कि जिन्हें इस साल भ्रष्टाचार का दोषी ठहराया गया था और 11 साल दो महीने कैद की सजा सुनाई गई थी। विपक्षी पार्टियों के कई सदस्यों ने मौजूदा राष्ट्रपति सूरॉनबाई जीनबेकोव को अपदस्थ करने और नयी सरकार बनाने की घोषणा की।

बता दें कि अतमबयेव और सूरनबे आपस में काफी नजदीकी हुआ करते थे लेकिन 2017 में सूरनबे के चुनाव जीतने के बाद दोनों के बीच दरार आ गई।

चुनाव के नतीजे रद्द

चुनाव आयोग की अध्यक्ष नूरजहां शैलदाबेकोवा ने कहा कि देश में ‘तनाव बढ़ने से रोकने के लिए’ चुनाव नतीजों को रद्द करने का फैसला किया गया है। पिछले रविवार को हुए चुनावों में छेड़छाड़ का आरोप लगाकर विपक्षी नेता सड़कों पर उतर आए।

किर्गिस्तान में फंसे छत्तीसगढ़ के 242 मेडिकल स्टूडेंट, सांसद मंडावी ने पालकों की पीड़ा देख विदेश मंत्री को लिखा पत्र

मतदान के बाद इस तरह के परिणाम सामने आया जिसमें 16 में से सिर्फ 4 पार्टियां ही संसद में जगह बना सकीं। इनमें से तीन राष्ट्रपति जीनबेकोव की करीबी हैं। विपक्षी दलों ने आरोप लगाया है कि राष्ट्रपति के करीबी गुटों ने वोट खरीदने और वोटरों को डराने का काम किया है। इसके बाद विपक्ष की 12 पार्टियों ने साथ आकर ऐलान किया कि वे चुनाव के नतीजों को नहीं मानते हैं और देश के केंद्रीय निर्वाचन आयोग से चुनाव के नतीजों को रद्द करने की मांग भी की।

चोन कजात पार्टी के सदस्य मकसात ममीत्कानोव ने कहा, ‘हम राष्ट्रपति सूरॉनबाई जीनबेकोव को उनके पद से बर्खास्तगी चाहते हैं।’

Home / world / Asia / Kyrgyzstan: संसद में घुसे प्रदर्शनकारियों ने पूर्व राष्ट्रपति को कराया रिहा, विरोध के बाद आम चुनाव के नतीजे रद्द

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो