scriptतूफानी बारिश के साथ मिस्र में आसमान से टपके हजारों जहरीले बिच्छू! काटने से एक घंटे में हो रही मौत, 500 लोग अस्पताल में भर्ती, 3 की मौत | More than 500 people stung by scorpions flushed out by storms in Egypt | Patrika News
एशिया

तूफानी बारिश के साथ मिस्र में आसमान से टपके हजारों जहरीले बिच्छू! काटने से एक घंटे में हो रही मौत, 500 लोग अस्पताल में भर्ती, 3 की मौत

तूफान और भारी बारिश से रेगिस्‍तान में छिपे जहरीले बिच्‍छुओं बाढ़ सी आ गई है। घरों और सड़कों पर हर जगह बस बिच्‍छू ही बिच्‍छू नजर आ रहे हैं। ये बिच्‍छू इतने जहरीले हैं कि डंक मारने के 1 घंटे के अंदर इंसानों की मौत हो जाती है।
 

Nov 16, 2021 / 06:15 pm

Ashutosh Pathak

egypt.jpg
नई दिल्ली।

मिस्र में इन दिनों लोग जहरीले बिच्छुओं का कहर झेल रहे हैं। खासकर, देश के दक्षिणी अस्वान इलाके में इस समय हजारों की संख्या में अचानक बिच्छू आ गए हैं। बताया जा रहा है कि दो दिन पहले हुई तूफानी बारिश के साथ ये बिच्छू आसमान से टपके हैं।
इन जहरीले बिच्छुओं के डंक मारने से अब तक 3 लोगों की मौत हो गई है और करीब 500 लोग अस्‍पताल पहुंच गए हैं। कई सांप भी बिल में पानी घुस जाने के बाद बाहर निकल आए हैं जिससे परेशानी और बढ़ गई है।
https://twitter.com/hashtag/thunderstrom?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
मिस्र स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के मुताबिक हर साल अस्‍वान इलाके में एक इंच बारिश होती है लेकिन इस साल असामान्‍य तरीके से भारी बारिश हो गई और बर्फ भी गिरी है। बिच्‍छू आमतौर पर दिन में दरार और चट्टानों के नीचे छिपे होते हैं और रात के समय ये निकलते हैं। ये रात में छोटी छिपकली और कीड़ों का शिकार करते हैं। अभी तक मृतकों के बारे में कोई भी डिटेल नहीं सामने आया है।
https://twitter.com/FOX5Vegas/status/1460283954980810759?ref_src=twsrc%5Etfw
मिस्र में बड़ी तादाद में जानलेवा अरबी नस्‍ल के बिच्‍छू पाए जाते हैं और इन्‍हें दुनिया में सबसे खतरनाक माना जाता है। इन बिच्‍छुओं के डंक मारने पर तत्‍काल तेज दर्द शुरू हो जाता है, सूजन और चकत्‍ते आ जाते हैं। अगर डंक मारने के 1 घंटे के भीतर इलाज नहीं किया जाता है तो इंसान की मौत हो जाती है।
यह भी पढ़ें
-

फ्रांस ने चुपचाप बदल दिया झंडे का रंग, अपने नागरिकों को भी नहीं बताया, जानिए इमेनुएल ने क्या जोड़ा और क्या हटाया

मिस्र के ब‍िच्‍छुओं का रंग पीला होता है और पूंछ काफी मोटी तथा हल्‍की काली होती है। इस महासंकट को देखते हुए डॉक्‍टरों की छुट्टियों को रद कर दिया गया है। मिस्र के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के एक प्रतिनिधि ने बताया कि बिच्‍छुओं के काटने के बाद 89 लोगों को अस्‍वान यूनिवर्सिटी के अस्‍पताल में भर्ती कराना पड़ा है।
यह भी पढ़ें
-

प्रधानमंत्री पद पर इमरान खान के अब गिने-चुने दिन! पाकिस्तानी सेना विदेश से नवाज को बुलाया वापस

यही नहीं सैकड़ों लोगों का शहर के अन्‍य अस्‍पतालों में इलाज चल रहा है। मरीजों की भारी संख्‍या को देखते हुए छुट्टी पर गए डॉक्‍टरों को वापस बुला लिया गया है। सभी अस्‍पतालों को बिच्‍छुओं का जहर खत्‍म करने वाली दवा की अतिरिक्‍त सप्‍लाइ की गई है। बिच्‍छुओं के काटने से लोगों को धुंधला द‍िखने लगा है जिससे शहर के कुछ रास्‍तों पर यातायात को रोक दिया गया था।

Home / world / Asia / तूफानी बारिश के साथ मिस्र में आसमान से टपके हजारों जहरीले बिच्छू! काटने से एक घंटे में हो रही मौत, 500 लोग अस्पताल में भर्ती, 3 की मौत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो