scriptफ्रांस ने चुपचाप बदल दिया झंडे का रंग, अपने नागरिकों को भी नहीं बताया, जानिए इमेनुएल ने क्या जोड़ा और क्या हटाया | France Changes Flag Colour To Darker Navy Blue To Reflect heroic past | Patrika News

फ्रांस ने चुपचाप बदल दिया झंडे का रंग, अपने नागरिकों को भी नहीं बताया, जानिए इमेनुएल ने क्या जोड़ा और क्या हटाया

Published: Nov 16, 2021 05:33:19 pm

Submitted by:

Ashutosh Pathak

फ्रांस के नेशनल फ्लैग का में नीला रंग यूरोपीय यूनियक के झंडे वाले नीले रंग से मेल खाता था। 1976 में राष्ट्रपति वालेरी गिस्कार्ड डी’स्टाइंग ने यह रंग तय किया था। प्रेसिडेंसी की तरफ से कहा गया है कि द प्रेसिडेंट ऑफ रिपब्लिक ने नेवी ब्लू कलर को तिरंगे झंडे के लिए चुना है। यह झंडा पर एलिसी पैलेस पर लगाया गया है।
 

france.jpg
नई दिल्ली।

फ्रांस ने अपने झंडे का रंग चुपके से बदल दिया है। राष्ट्रपति इमेनुअल मैक्रो ने देश के झंडे के नीले रंग में बदलाव कर दिया है।

फ्रांस के झंडे में पहले से मौजूद नीले रंग को नेवी ब्लू में बदल दिया गया है। यह रंग 1976 से पहले राष्ट्रीय ध्वज का हिस्सा होता था। एलिसी पैलेस को सुशोभित करने वाले झंडे के नीले रंग का परिवर्तन पहली बार एक साल पहले किया गया था, लेकिन काफी हद तक किसी का ध्यान नहीं गया।
इस संबंध में देश को जानकारी नहीं देने को लेकर उनकी आलोचना हो रही है। इस रंग को फ्रांसीसी क्रांति का प्रतीक बताया गया है। हालांकि, सरकार के भीतर ही नए रंग को लेकर अलग-अलग राय थी।
यह भी पढ़ें
-

तमगा: बिडेन डुबो रहे अमरीका की लुटिया! चीन बन गया दुनिया का सबसे अमीर देश

भले ही राष्ट्रपति की तरफ से नेशनल फ्लैग को बदलने की जानकारी अब दी गई हो लेकिन झंडे में यह बदलाव राष्ट्रपति के संबोधन के दौरान 31 दिसंबर 2018 को भी दिखा था। हालांकि, उस समय इसपर किसी का खास ध्यान नहीं गया। फ्रांस के राष्ट्रपति की तरफ से किया गया यह दूसरा महत्वपूर्ण बदलाव है। इससे पहले उन्होंने प्रेसिडेंसी के लोगो में लोरेन क्रॉस को जोड़ा था।
यह भी पढ़ें
-

प्रधानमंत्री पद पर इमरान खान के अब गिने-चुने दिन! पाकिस्तानी सेना विदेश से नवाज को बुलाया वापस

फ्रांस के तिरंगे में नीला, लाल और सफेद रंग का शामिल है। नीला और लाल को फ्रांस का पारंपरिक रंग माना जाता है। राष्ट्र ध्वज में नीला रंग स्वतंत्रता, सफेद रंग समानता और लाल रंग भाईचारे के प्रतीक के रूप में लिया गया है। फ्रांसीसी झंडे को जैक्स लुई डेविड ने डिजाइन किया था। इसे साल 1794 में नेशनल फ्लैग के रूप में अपनाया गया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो