scriptअमरीका पर भड़का उत्तर कोरिया का तानाशाह, फिर परमाणु परीक्षण की तैयारी | North Korea looking to test nuclear again | Patrika News
एशिया

अमरीका पर भड़का उत्तर कोरिया का तानाशाह, फिर परमाणु परीक्षण की तैयारी

उत्तर कोरिया का तानाशाह फिर नए परमाणु बम के परीक्षण की तैयारी कर रहा है।

Nov 03, 2017 / 05:28 pm

ashutosh tiwari

kim

mass destruction

नई दिल्ली। एक ओर जहां अमरीकी बम वर्षक विमानों ने कोरियाई प्रायद्वीप के ऊपर से उड़ान भरी तो वहीं दूसरी ओर उत्तर कोरिया का तानाशाह फिर नए परमाणु बम के परीक्षण की तैयारी कर रहा है। दक्षिण कोरिया की खुफिया रिपोर्ट के मुताबिक उन्होंने दावा किया है कि प्योंगयांग में एक मिसाइल रिसर्च इंस्टीट्यूट में वाहनों की हचलच बढ़ी है। ऐसे में आशंका जताई जा रही है कि उत्तर कोरिया का तानाशाह फिर से मिसाइल परीक्षण करने के फिराक में है। उन्होंने कहा कि उत्तर कोरिया परमाणु परीक्षण और परमाणु हथियारों को बनाने का काम जारी रखेगा। रिपोर्ट के मुताबिक उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षण स्थल कि साइटका टनल 3 परमाणु परीक्षण के लिए तैयार है। वहीं टनल चार में निर्माण कार्य हाल ही में शुरू हुआ। इस वजह से उससे परीक्षण करने में अभी वक्त लगेगा।
लड़ाकू विमानों की उड़ान पर भड़का नॉर्थ कोरिया
वहीं दूसरी ओर नॉर्थ कोरिया ने शुक्रवार को अमरीका के दो बमवर्षक विमानों द्वारा कोरियाई प्रायद्वीप के पास हवाई क्षेत्र में उड़ान भरने के कदम की निंदा की। अमरीका के इन बमवर्षकों ने जापान और दक्षिण कोरिया के विमानों के साथ कोरियाई प्रायद्वीप के हवाई क्षेत्र में संयुक्त सैन्याभ्यास किया था। प्योंगयांग की समाचार एजेंसी कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (केसीएनए) के मुताबिक अमरीका जैसे गैंगस्टर निरंतर परमाणु हमले की धमकी दे रहे हैं और नॉर्थ कोरिया को किसी भी कीमत पर ब्लेकमैल करने का प्रयास कर रहा है।
तानाशाह का दावा- परमाणु स्थल पर नहीं हुआ हादसा
नॉर्थ कोरिया ने शुक्रवार को कहा कि उसके परमाणु परीक्षण स्थल पर दुर्घटना में किसी की भी मौत नहीं हुई है। जापानी प्रसारक ने उत्तर कोरिया के परमाणु स्थल पर हाल में हुए परीक्षण के बाद एक दुर्घटना में करीब 200 लोगों की मौत की रिपोर्ट जारी की थी। एफे न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, उत्तर कोरिया के सूत्रों के हवाले से टीवी असाही ने बताया था कि तीन सितम्बर को किए गए परमाणु परीक्षण के कुछ दिन बाद वहीं पर सुरंग ढहने से करीब 200 लोग मारे गए थे।

Home / world / Asia / अमरीका पर भड़का उत्तर कोरिया का तानाशाह, फिर परमाणु परीक्षण की तैयारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो