पाकिस्तानी पंजाब के स्कूलों में डांस पर रोक, कहा दूसरों के सामने नाचना धर्म के खिलाफ

इससे पहले पाकिस्तान में युवकों पर स्टाइलिश दाढ़ी रखने पर रोक लगा दी गई थी।

By: Navyavesh Navrahi

Published: 13 Mar 2018, 12:42 PM IST

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के स्कूलों में बच्चों के कार्यक्रमों के दौरान किए जाने वाले नृत्य पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार- इस संबंध में सरकार की ओर से नोटिस जारी किया गया है, जिसमें कहा गया है कि यह धर्म के खिलाफ है। किसी दूसरे के सामने डांस करना अनैतिक है। साथ ही चेताया गया है कि बच्चों को डांस या अन्य अनैतिक गतिविधियों में शामिल करने को मजबूर करने वाले स्कूलों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उनका लाइसेंस रद्द कर दिया जाएगा।

सरकारी के साथ-साथ प्राइवेट स्कूलों को भी इस नियम का पालन करने को कहा गया है।
नियम का पालन न करने वाले अध्यापकों अैर प्रिंसिपल को भी कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा। रिपोर्ट के अनुसार- शिक्षा विभाग के अफसरों को इस आदेश को सख्ती से लागू करने के निर्देश दिए गए हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार- पाकिस्तान के स्कूलों में विभिन्न मौकों पर कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। इसमें फांडंडेशन डे, टीचर्स डे, आजादी दिवस आदि शामिल हैं। इस दौरान बच्चे कई तरह की प्रस्तुतियां देते हैं, जिसमें भिन्न तरह का डांस भी शामिल होता है। नोटिस में इस बात का उल्लेख किया गया है कि इस दौरान बच्चे बॉलीवुड या पाकिस्तानी गानों पर डांस करते दिखाई देते हैं। लेकिन अब से स्कूलों में किसी भी तरह के नृत्य की प्रस्तुति पर प्रतिबंध रहेगा।

स्टाइलिश दाढ़ी पर भी रोक
उल्लेखनीय है कि हाल ही में पाकिस्तान में युवकों पर स्टाइलिश दाढ़ी रखने पर भी रोक लगा दी गई थी। पाकिस्तान के कट्टर उत्तर पश्चिमी प्रांत के नाइयों ने स्टाइलिश दाढ़ी काटने का बहिष्कार कर दिया था। खैबर पख्तूनख्या प्रांत के नाइयों ने इसे इस्लाम के नियमों के खिलाफ बताते हुए इस पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा दिया था। खबरों के अनुसार- इस तरह की रोक लगभग एक दशक पहले भी लगाई गई थी। तब तालिबान ने स्टाइलिश दाढ़ी बनाने वाले नाइयों को गंभीर परिणाम भुगतने की धमकी दी थी।

सुलेमानी हेयरड्रेसर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष शरीफ कहलु के अनुसार- अलग-अलग तरह की दाढ़ी रखना हजरत मुहम्मद साहब की ओर से बताए गए सुन्नाह (इस्लामिक नियम) के खिलाफ है।

 

Navyavesh Navrahi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned