scriptपाकिस्तान: देशद्रोह के आरोप में PTM प्रमुख और पश्तून नेता मंजर पश्तीन गिरफ्तार | Pakistan: PTM chief and Pashtun leader Manjar Pashtin arrested on charges of treason | Patrika News
एशिया

पाकिस्तान: देशद्रोह के आरोप में PTM प्रमुख और पश्तून नेता मंजर पश्तीन गिरफ्तार

मंजूर पश्तीन को पेशावर ( Peshawar ) के शाहीन टाउन से सोमवार तड़के गिरफ्तार किया गया
पेशावर की एक अदालत ने मंजूर पश्तीन को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा

नई दिल्लीJan 27, 2020 / 05:53 pm

Anil Kumar

pashtun leader manjar pashtin

pashtun leader manjar pashtin (File Photo)

पेशावर। पाकिस्तान ( Pakistan ) में पश्तून समुदाय के हित में आवाज उठाने वाले संगठन पश्तून तहफ्फुज मूवमेंट ( PTM ) के प्रमुख मंजूर पश्तीन को पुलिस ने सोमवार सुबह गिरफ्तार कर लिया।

पाकिस्तानी मीडिया में प्रकाशित रिपोर्ट में कहा गया है कि मंजूर पश्तीन को पेशावर ( Peshawar ) के शाहीन टाउन से सोमवार तड़के गिरफ्तार किया गया। उनके साथ पीटीएम के नौ अन्य सदस्यों को भी गिरफ्तार किया गया है। मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि उन्हें पेशावर की एक अदालत ने 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है।

पाकिस्तान थिंक टैंक का दावा, भारत में BJP की सरकार PAK के लिए सबसे बड़ा खतरा

पुलिस ने बताया कि पीटीएम प्रमुख के खिलाफ डेरा इस्माइल खान के सिटी पुलिस स्टेशन में 18 जनवरी को मामला दर्ज किया गया था। उन पर राजद्रोह ( treason ), देश के निर्माण की निंदा कर इसकी संप्रभुता को खत्म करने की वकालत करने समेत कई अन्य आरोप लगाए गए हैं।

पश्तीन के खिलाफ दर्ज प्राथमिकी में कहा गया है कि उन्होंने 18 जनवरी को डेरा इस्माइल खान में एक सभा में कहा था कि देश का 1973 का संविधान मूल मानवाधिकारों का उल्लंघन करता है। इसमें यह भी कहा गया कि उन्होंने राज्य के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणियां कीं।

एमनेस्टी इंटरनेशनल ने की पश्तीन के गिरफ्तारी की निंदा

पीटीएम नेता व सांसद मोहसिन डावर ने इस गिरफ्तारी पर कहा, ‘यह शांतिपूर्ण और लोकतांत्रिक तरीके से अपने अधिकार मांगने पर हमें दिया गया इनाम है। मंजूर की गिरफ्तारी हमारे हौसले को और मजबूत करेगी। हम मंजूर पश्तीन की अविलंब रिहाई की मांग करते हैं।’

उन्होंने पीटीएम कार्यकर्ताओं व समर्थकों से शांति बनाए रखने का आग्रह किया और कहा कि विचार विमर्श के बाद आगे की रणनीति बनाई जाएगी। डावर ने कहा कि हम उनके खिलाफ खड़े हैं जो हमारे संवैधानिक अधिकारों को देने की हमारी मांग से परेशान हैं। हम यह मांग करते रहेंगे।

पाकिस्तान: धर्मांतरण का एक और मामला आया सामने, मंडप से हिन्दू लड़की का अपहरण कर जबरन इस्लाम कबूल कराया

मानवाधिकार संगठन एमनेस्टी इंटरनेशनल ने भी पश्तीन की गिरफ्तारी की निंदा करते हुए उनकी अविलंब और बिना शर्त रिहाई की मांग की है। मंजूर पश्तीन की गिरफ्तारी के बाद सोशल मीडिया पर विभिन्न संगठनों, नेताओं, मानवाधिकार संगठनों ने हैशटैग मंजूर पश्तीन को रिहा करो मुहिम छेड़ दी है।

पीटीएम देश के कबाइली इलाकों में पाकिस्तानी सेना की नीतियों के खिलाफ आवाज उठाता रहा है। उसकी मांग है कि आतंकवाद से कथित लड़ाई के नाम पर पश्तून समुदाय के लोगों की न्यायेत्तर हत्याओं, उन्हें जबरन लापता कर दिए जाने और गैरकानूनी तरीके से गिरफ्तार किए जाने पर रोक लगाई जाए।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

Home / world / Asia / पाकिस्तान: देशद्रोह के आरोप में PTM प्रमुख और पश्तून नेता मंजर पश्तीन गिरफ्तार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो