scriptPoK में पाकिस्तान के खिलाफ बड़ी रैली, लोगों ने उठाई आजादी की मांग | POK huge mass rally against Pakistan slogan of freedom | Patrika News
एशिया

PoK में पाकिस्तान के खिलाफ बड़ी रैली, लोगों ने उठाई आजादी की मांग

पीओके स्थित जनदाली में जम्मू-कश्मीर राष्ट्रीय छात्र संघ की ओर से पाकिस्तान से आजादी के लिए एक रैली का आयोजन किया गया।

नई दिल्लीAug 19, 2017 / 11:20 am

Mohit sharma

नई दिल्ली। पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) स्थित जनदाली में जम्मू-कश्मीर राष्ट्रीय छात्र संघ की ओर से पाकिस्तान से आजादी के लिए एक रैली का आयोजन किया गया। आजादी के आंदोलन को गति देने वाली इस रैली में आजादी के नारे लगाए गए। स्थानीय नेता लीकांत खान ने कहा कि यह एक शांतिपूर्ण जगह है और पाकिस्तान इसे बर्बाद करने के लिए यहां आतंकवादियों को भेजता है। बता दें कि पीओके में लगातार आजादी की मांग उठ रही है।
 

छात्रों ने कहा लेकर रहेंगे आजादी

बता दें कि इस साल मई में भी पीओके के हजीरा स्थित डिग्री कॉलेज में छात्रों ने पाकिस्तान के खिलाफ आवाज उठाई थी। कॉलेज में एकजुट हुए छात्रों ने पाकिस्तान के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। छात्रों का कहना था कि यह विरोध प्रदर्शन पाकिस्तान की ओर से पीओके के लोगों पर ढहाए जा रहे जुल्म के खिलाफ आक्रोश है। उन्होंने बताया कि इस क्षेत्र में पाकिस्तानी सेना लोगों पर तरह-तरह से अत्याचार कर रही है, जिससे यहां के लोगों का जीना मुहाल हो गया है। छात्रों ने यह भी कहा कि आजादी हमारा हक है और हम हर हाल में इसको हासिल करके रहेंगे। वहीं कुछ ऐसे ही हालाता सिंध प्रांत के भी हैं। यहां भी स्थानीय लोग पाकिस्तान के खिलाफ अपनी आवाज उठाते रहे हैं। हालांकि पाकिस्तान की ओर से यहां के लोगों की आवाजों को दबाने का भरसक प्रयास किया जाता रहा है, लेकिन गाहे-बगाहे लोगों का आक्रोश फूटता रहता है। हाल के दिनों चीन-पाक आर्थिक गलियारे को लेकर भी लोगों में आक्रोश का माहौल है।

 


क्या है असल मुद्दा

दरअसल, पीओके पर पाकिस्तान के कब्जे को भारत अवैध ठहराता है। यहीं नहीं भारत का कहना है कि पीओके और गिलगित-बाल्टिस्तान से पाकिस्तान को अपना कब्जा हटाना होगा और यह जगह खाली करनी होगी। भारत का यह भी कहना है कि अगर भारत और पाकिस्तान के बीच जम्मू और कश्मीर को लेकर कोई विवाद है तो वह सिर्फ पाकिस्तान की तरफ से पीओके और गिलगित-बाल्टिस्तान पर अवैध कब्जे के कारण है।

Home / world / Asia / PoK में पाकिस्तान के खिलाफ बड़ी रैली, लोगों ने उठाई आजादी की मांग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो