वुहान में कोरोना के बीच वीकेंड म्युजिक फेस्टिवल में बिना मास्क पहने हजारों लोग शामिल

Weekend music festival in Wuhan: चीन के वुहान शहर में सप्ताहांत म्युजिक फेस्टिवल का आयोजन किया गया, जिसमें हजारों लोग बिना मास्क पहले शामिल हुए।

By: Anil Kumar

Published: 04 May 2021, 05:32 PM IST

वुहान। दुनियाभर में कोरोना संक्रमण तेजी के साथ अभी भी फैल रहा है और हर दिन लाखों लोग इससे संक्रमित हो रहे हैं। इससे बचाव के लिए तमाम तरह के उपाय किए जाने के साथ-साथ सावधानियां बरतने की हिदायत दी जा रही है।

इन सबके बीच जहां एक ओर कोरोना के बढ़ते मामलों से दुनिया जूझ रही है, वहीं दूसरी तरफ चीन के वुहान शहर में सप्ताहांत म्युजिक फेस्टिवल का आयोजन किया गया, जिसमें हजारों लोग बिना मास्क पहले शामिल हुए। कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच लोग अपने-अपने घरों में कैद होने को विवस हैं, वहीं वुहान में लोग घर से बाहर निकलकर इंज्वाय कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें :- डॉक्टर की जान बचाने के लिए संडे को खुली बैंक, बनाया गया 175 किमी का 'ग्रीन कॉरिडोर'

जानकारी के अनुसार, चीन का केंद्रीय शहर वुहान में सप्ताहांत में आयोजित 2-दिवसीय संगीत समारोह में हजारों प्रशंसक शामिल हुए। वुहान स्ट्राबेरी म्यूजिक फेस्टिवल में शहर के गार्डन एक्सपो पार्क में 3 चरणों में लोकप्रिय संगीतकारों ने अपनी प्रतिभा दिखाई।

पिछले साल वुहान में 2 महीने का लगा था लॉकडाउन

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, मई दिवस को चिन्हित करने के लिए 5 दिनों के राष्ट्रीय अवकाश के दौरान बीजिंग और अन्य चीनी शहरों में इसी तरह के कई कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। उत्सव के पहले दिन हजारों वुहान संगीत प्रशंसकों ने पार्क में अपने पसंदीदा बैंडों के साथ डांस किया। डांस के दौरान कुछ ने मुखौटे पहन लिए, लेकिन अधिकतर लोगों ने नहीं पहना।

इस समारोह में शामिल होने वाले लोगों की सुरक्षा को लेकर कई स्तर पर सुरक्षा कर्मियों को तैनात किया गया था। महोत्सव के आयोजकों का कहना है कि इस कार्यक्रम के पहले दिन शनिवार को लगभग 11,000 लोग उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें :- चीन ने WHO की कोरोना जांच टीम को देश में प्रवेश की नहीं दी इजाजत, क्या कभी सामने आ पाएगा कोविड का सच?

बता दें कि पिछले साल कोरोना महामारी के मद्देनजर इस फेस्टिवल को ऑनलाइन स्थानांतरित कर दिया गया था। उस वक्त वुहान कोरोना महामारी का एक केंद्र बन गया था। इसके बाद इस शहर के लोगों ने दुनिया का पहला और सबसे कठिन लॉकडाउन में से एक का समर्थन किया, जो 2 महीने से अधिक समय तक चला।

कठोर प्रतिबंधों की वजह से दो महीने बाद इस शहर से कोरोना वायरस बिल्कुल खत्म हो गया। आधिकारिक आंकड़ों से पता चलता है कि चीन में हाल ही के कुछ महीनों में कुछ मामलों की सूचना मिली है। बीते दिन चीन में कुल 11 नए मामलों की सूचना मिली।

चीन में 265 मिलियन से अधिक का हुआ टीकाकरण

उत्सव में शामिल 23 वर्षीय एक छात्र गाओ युकेन का कहना है कि वुहान निवासियों ने इस मुकाम तक पहुंचने के लिए बहुत बलिदान किया है। “पिछले साल, हम कोरोनोवायरस से पीड़ित थे। आज हम जहां हैं, वहां पहुंचना आसान नहीं है। यहां के लोगों ने भारी भरकम प्रयास किए हैं और बड़ी कीमत चुकाई है (वायरस से प्रभावित होने पर)। इसलिए, मैं यहां आकर बहुत उत्साहित महसूस कर रहा हूं।”

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, शुक्रवार को चीन में लगभग 11.6 मिलियन नागरिकों का टीकाकरण किया। देश के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के आंकड़ों से पुष्टि होती है कि अब 265 मिलियन से अधिक टीकाकरण हो चुके हैं।

Coronavirus in China
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned