... तो 13 नहीं यूपी की 14 सीटों पर होंगे विधानसभा उपचुनाव, खाली हो रही है एक और सीट

... तो 13 नहीं यूपी की 14 सीटों पर होंगे विधानसभा उपचुनाव,  खाली हो रही है एक और सीट
UP Vidhansabha Upchuanav : अब उत्तर प्रदेश की 13 नहीं, बल्कि 14 सीटों पर विधानसभा उपचुनाव

Hariom Dwivedi | Publish: Sep, 14 2019 02:30:04 PM (IST) | Updated: Sep, 14 2019 02:50:47 PM (IST) Lucknow, Lucknow, Uttar Pradesh, India

- UP Vidhansabha Upchuanav : अब उत्तर प्रदेश की 13 नहीं, बल्कि 14 सीटों पर विधानसभा उपचुनाव
- समाजवादी पार्टी ने दलबदल विरोधी कानून का सहारा लेते हुए शिवपाल यादव की सदस्यता खत्म करने की दी अर्जी

लखनऊ. उत्तर प्रदेश की 13 नहीं, बल्कि 14 सीटों पर विधानसभा उपचुनाव (UP Vidhansabha Upchuanav) हो सकते हैं। समाजवादी पार्टी ने दलबदल विरोधी कानून का सहारा लेते हुए शिवपाल यादव (Shivpal Yadav) की विधानसभा सदस्यता खत्म करने की अर्जी दी है। ऐसे में अगर शिवपाल यादव के खिलाफ दलबदल विरोधी कानून (Anti Defection Law) के तहत कार्यवाही होती है तो यूपी की एक और सीट पर विधानसभा उपचुनाव होंगे। दलबदल विरोधी कानून के तहत किसी भी दल का कोई सदस्य अगर खुद ही पार्टी छोड़ देता है, तो उसकी विधानमंडल या संसद की सदस्यता रद्द हो सकती है। अब समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) ने शिवपाल यादव के मामले में इसी कानून का सहारा लिया है।

शिवपाल सिंह यादव इटावा के जसवंतनगर से समाजवादी पार्टी के विधायक हैं। समाजवादी पार्टी से अलग प्रगतिशील समाजवादी पार्टी लोहिया बनाने वाले शिवपाल यादव ने पिछला लोकसभा चुनाव भी अपनी पार्टी के ही सिंबल पर लड़ा था। ऐसे में अब समाजवादी पार्टी ने उनके विधायक पद पर बने रहने पर आपत्ति जताते हुए उनकी सदस्यता निरस्त करने के लिए विधानसभा सचिवालय को पत्र लिखा है।

इन 13 सीटों पर पहले से तय है उपचुनाव
उत्तर प्रदेश की 13 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं। इनमें से एक हमीरपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव की घोषणा हो चुकी है। इस सीट पर 23 सितंबर को मतदान होगा। यह सीट भाजपा विधायक सिंह चंदेल को अयोग्य घोषित करने के कारण रिक्त हुई है। हत्या के एक पुराने मामले में उन्हें आजीवन कारावास की सजा सुनाये जाने के बाद चंदेल की विधानसभा सदस्यता रद कर दी गई थी। वहीं, घोषी सीट से विधायक रहे फागू सिंह चौहान को बिहार का नया राज्यपाल बनाये जाने के बाद घोषी सीट रिक्त हुई है। इसके अलावा 11 विधानसभा सीटें विधायकों के सांसद बनने के बाद रिक्त हुई हैं। अब इन पर उपचुनाव होना है। इनमें गोविंदनगर (कानपुर), लखनऊ कैंट, मानिकपुर (बांदा), जैदपुर (बाराबंकी), बलहा (बहराइच), प्रतापगढ़, जलालपुर (अंबेडकरनगर), हमीरपुर, रामपुर, गंगोह (सहारनपुर), इगलास (हाथरस), टूंडला (अलीगढ़) और घोषी सीट शामिल है।

यह भी पढ़ें : तो इसलिए अखिलेश यादव ने चाचा शिवपाल के खिलाफ लिया कड़ा एक्शन, पार्टी के इस बड़े नेता ने किया खुलासा

13 नहीं अब यूपी की 14 सीटों पर होंगे विधानसभा उपचुनाव, खाली हो रही है एक और सीट
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned