scriptनितिन गडकरी का बड़ा ऐलान, भारत में ट्रकों में AC होगा अनिवार्य, जानें कब लागू होगा नियम? | AC cabin in 2 and 3 class trucks Approved said Nitin Gadkari | Patrika News
ऑटोमोबाइल

नितिन गडकरी का बड़ा ऐलान, भारत में ट्रकों में AC होगा अनिवार्य, जानें कब लागू होगा नियम?

AC Cabin in Trucks in India:भारत में ट्रक के अंदर AC को (AC Cabin in Trucks)अनिवार्य कर दिया गया है। इसके बाबत केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने एक नॉटीफिकेश को स्वीकृति दे दी है। सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी।

Jul 07, 2023 / 11:57 am

Shivam Shukla

AC Cabin in Trucks in India

AC Cabin in Trucks in India

AC Cabin in Trucks in India: भारत में भीषण गर्मी में ड्राइवर ट्रक के साथ 12 से 14 घंटे रोड पर ही बिताते हैं। अब ट्रक चालकों के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आई है। भारत में ट्रक के अंदर AC को (AC Cabin in Trucks)अनिवार्य कर दिया गया है। इसके बाबत केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने एक नॉटीफिकेश को स्वीकृति दे दी है। सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी।

नितिन गडकरी ने किया ट्वीट

गडकरी ने अपने ट्वीट में कहा, “एन2 और एन3 श्रेणी के ट्रकों के केबिन में एयर कंडीशनिंग सिस्टम को अनिवार्य करने के लिए मसौदा अधिसूचना को मंजूरी दी गई।”


“सड़क सुरक्षा सुनिश्चित करने में ट्रक चालक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यह निर्णय ट्रक ड्राइवरों के लिए आरामदायक काम करने की स्थिति प्रदान करने में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, जिससे उनकी दक्षता में सुधार होगा और ड्राइवर की थकान की समस्या का समाधान होगा।”

बीते महीने किया था ऐलान

बता दें कि बीते महीने, केंद्रीय मंत्री ने एक सामाचार एजेंसी से बात करते हुए कहा था कि ट्रक ड्राइवर ट्रांसपोर्ट सेक्टर में अहम भूमिका निभाते हैं जो भारत के लिए सबसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में से एक है, और उनकी कामकाजी परिस्थितियों और मन की स्थिति से संबंधित विषयों पर ध्यान देने की आवश्यकता है। जल्द ही ट्रकों के लिए वातानुकूलित केबिन अनिवार्य कर दिए जाएंगे।

यह भी पढ़ें

इस दिन से कारों की शुरू होगी सेफ्टी रेटिंग, हर तीन महीने पर होगी निगरानी

 

साल 2025 तक होगा लागू

गौरतलब है कि साल 2025 तक ट्रकों में एयर कंडीशन केबिन अपग्रेड कर दिया जाएगा। केबिन अपग्रेडेशन के लिए 18 महीने का समय जरूरी है। बता दें कि 20 जून को केंद्रीय मंत्री ने ‘देश चालक’ किताब के विमोचन पर AC केबिन को अनिवार्य करने के फैसले पर मोहर लगाने की बात कही थी। ये किताब भारतीय ड्राइवरों पर आधारित थी।

यह भी पढ़ें

इस Made-in-India कार ने हासिल की NCAP क्रैश टेस्ट में 5 स्टार रेटिंग

 

Hindi News/ Automobile / नितिन गडकरी का बड़ा ऐलान, भारत में ट्रकों में AC होगा अनिवार्य, जानें कब लागू होगा नियम?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो