scriptपेट्रोल पंप पर रखें इन बातों का ध्यान, नहीं तो हो सकता है नुकसान | Petrol pump tips to follow to avoid fraudulence | Patrika News
ऑटोमोबाइल

पेट्रोल पंप पर रखें इन बातों का ध्यान, नहीं तो हो सकता है नुकसान

Petrol Pump Tips: पेट्रोल पंप पर उन लोगों का अक्सर ही जाना होता है जिनके पास पेट्रोल-डीज़ल से चलने वाला व्हीकल होता है। पर पेट्रोल पंप पर कुछ ज़रूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए। नहीं तो आप धोखाधड़ी का शिकार हो सकते हैं।

नई दिल्लीMar 31, 2023 / 02:25 pm

Tanay Mishra

petrol_pump.jpg

पेट्रोल-डीज़ल (Petrol-Diesel) से चलने वाले व्हीकल्स जिन लोगों के पास होते हैं, उन्हें अक्सर ही रीफ्यूलिंग के लिए पेट्रोल पंप (Petrol Pump) पर जाना पड़ता है। देश में पेट्रोल-डीज़ल की ऊँची कीमत से ज़्यादातर लोग पहले से ही परेशान हैं। कई लोगों का बजट भी इस वजह से बिगड़ जाता है। पर पेट्रोल पंप पर कुछ बातों का ध्यान न रखना आपके बजट को और भी बिगाड़ सकता है। पेट्रोल पंप पर पेट्रोल या डीज़ल भरवाते समय लापरवाही रखना आपके लिए भारी पड़ सकता है और आप धोखाधड़ी का शिकार भी हो सकते हैं।


इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो हो सकते हैं धोखाधड़ी का शिकार

पेट्रोल पंप पर अपने व्हीकल में पेट्रोल या डीज़ल भरवाते समय कुछ ज़रूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए। ऐसा नहीं करने पर आप धोखाधड़ी का शिकार हो सकते हैं और आपको नुकसान भी हो सकता है। आइए नज़र डालते हैं उन ज़रूरी बातों पर।

1. पेट्रोल/डीज़ल की कीमत

पेट्रोल पंप पर अपने व्हीकल में पेट्रोल या डीज़ल भरवाते समय उसकी कीमत का ध्यान रखना चाहिए। दोनों के लिए तय कीमत होती है। ऐसे में इसका ध्यान रखना चाहिए। ध्यान नहीं रखने पर धोखाधड़ी का शिकार होने की रिस्क रहती है।

यह भी पढ़ें

FAME II स्कीम के तहत सरकार ने दी 800 करोड़ रुपये के निवेश को मंज़ूरी, देश भर में फास्ट चार्जिंग स्टेशनों का बढ़ेगा नेटवर्क

2. पेट्रोल/डीज़ल की क्वालिटी

पेट्रोल पंप पर अपने व्हीकल में पेट्रोल या डीज़ल भरवाते समय उसकी क्वालिटी का ध्यान रखना चाहिए। कई बार आपके ध्यान न देने पर पेट्रोल पंप वाले बेकार क्वालिटी का पेट्रोल या डीज़ल आपके व्हीकल में भर देते हैं। इसका ध्यान नहीं रखने पर आपको नुकसान हो सकता है।

car_fuel_filling.jpg


3. पेट्रोल/डीज़ल की मात्रा

पेट्रोल पंप पर अपने व्हीकल में पेट्रोल या डीज़ल भरवाते समय उसकी मात्रा का भी ध्यान रखना चाहिए। कई बार आपके ध्यान न देने पर पेट्रोल पंप वाले फ्यूल मशीन को रीसेट नहीं करते। इससे आपको मिलने वाले पेट्रोल या डीज़ल की मात्रा उस मात्रा से कम हो सकती है जितनी मात्रा आपको उस राशि में मिलनी चाहिए जिसका आपने भुगतान किया है। ऐसी स्थिति में भी आप धोखाधड़ी का शिकार हो सकते हैं।

4. फ्यूल मशीन में इलेक्ट्रॉनिक चिप्स

कई बार कुछ लोग पेट्रोल पंप पर फ्यूल मशीन में इलेक्ट्रॉनिक चिप्स लगा देते हैं। ऐसा इसलिए किया जाता है जिससे उन्हें कम पेट्रोल या डीज़ल भरना पड़े। ऐसे में आप पूरी राशि का भुगतान तो कर देते हैं पर आपको उस राशि में पूरी मात्रा में पेट्रोल/डीज़ल नहीं मिलता। ऐसे में अगर आपको पेट्रोल/डीज़ल की मात्रा पर शक हो तो 5 लीटर टेस्टिंग के लिए कह सकते हैं, जिसके लिए अलग से एक बर्तन पेट्रोल पंप पर रहता है। लापरवाही रखने पर आपको नुकसान हो सकता है।

यह भी पढ़ें

कार में गलती से पेट्रोल की जगह डल गया डीज़ल, तो घबराएं नहीं, करें ये काम

Home / Automobile / पेट्रोल पंप पर रखें इन बातों का ध्यान, नहीं तो हो सकता है नुकसान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो