script

FAME II स्कीम के तहत सरकार ने दी 800 करोड़ रुपये के निवेश को मंज़ूरी, देश भर में फास्ट चार्जिंग स्टेशनों का बढ़ेगा नेटवर्क

locationनई दिल्लीPublished: Mar 29, 2023 11:52:32 am

Submitted by:

Tanay Mishra

Government Sanctions Big Money For FAME II: देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स का मार्केट तेज़ी से बढ़ रहा है। भारत सरकार भी देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को प्रोत्साहन देती है। हाल ही में भारत सरकार ने फेम II स्कीम के तहत देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के लिए फास्ट चार्जिंग स्टेशन्स नेटवर्क के लिए बड़े निवेश को मंज़ूरी दे दी है।

electric_cars_in_india.jpg

Electric Cars

भारत (India) में पिछले दो साल में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (Electric Vehicles) की पॉपुलैरिटी और डिमांड तेज़ी से बढ़ी है। इससे देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स का मार्केट भी तेज़ी से बढ़ा है। लोग इलेक्ट्रिक व्हीकल्स का रुख कर रहे हैं। भारत सरकार (Indian Goovernment) भी देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को प्रोत्साहन देती है और इनकी खरीद पर सब्सिडी भी देती है। देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के लिए फेम II (FAME II) स्कीम भी चल रही है, जो इस स्कीम का दूसरा चरण है। हाल ही में इसके तहत सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है।

800 करोड़ रुपये के निवेश को दी मंज़ूरी

हाल ही में भारत सरकार ने फेम II स्कीम के तहत देश में 800 करोड़ रुपये के निवेश को मंज़ूरी दी है। इस निवेश के तहत देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के लिए फास्ट चार्जिंग स्टेशन्स नेटवर्क को बढ़ाया जाएगा।

7,432 फास्ट चार्जिंग स्टेशन्स किए जाएंगे स्थापित

भारत सरकार से मंज़ूरी मिलने के बाद देश में 800 रुपये के निवेश से इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के लिए 7,432 फास्ट चार्जिंग स्टेशन्स स्थापित किए जाएंगे। रिपोर्ट के अनुसार ये इस स्कीम के तहत बंनने वाले नए चार्जिंग स्टेशन्स देश में मौजूदा 6,586 सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशन्स के पूरक होंगे।

यह भी पढ़ें

कार में गलती से पेट्रोल की जगह डल गया डीज़ल, तो घबराएं नहीं, करें ये काम

electric_cars.jpg


इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के मार्केट को मिलेगी मज़बूती


सरकार लगातार देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को बढ़ावा देने के प्रयास कर रही है। इन प्रयासों का फायदा भी मिल रहा है और देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स का मार्केट तेज़ी से बढ़ रहा है। सरकार के इस नए फैसले से देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को चार्ज करने के लिए फास्ट चार्जिंग स्टेशन्स बढ़ेंगे, जिससे इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को चार्ज करने में सुविधा मिलेगी।

इस सुविधा से देश में लोगों का इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की तरफ रुझान और भी बढ़ेगा और देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के मार्केट को भी मज़बूती मिलेगी।

यह भी पढ़ें

Skoda Kushaq का नया Onyx एडिशन हुआ देश में लॉन्च, जानिए क्या है खास

ट्रेंडिंग वीडियो