scriptकार में गलती से पेट्रोल की जगह डल गया डीज़ल, तो घबराएं नहीं, करें ये काम | Car care tips to follow if wrong fuel is filled in car | Patrika News

कार में गलती से पेट्रोल की जगह डल गया डीज़ल, तो घबराएं नहीं, करें ये काम

locationनई दिल्लीPublished: Mar 28, 2023 06:54:42 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

Car Care: कार में फ्यूल के पेट्रोल और डीज़ल दो ऑप्शंस होते हैं। पर कई बार पेट्रोल कार में गलती से डीज़ल या डीज़ल कार में गलती से पेट्रोल डल जाता है। इससे कई लोग घबरा जाते हैं। पर ऐसा होने पर घबराने की ज़रूरत नहीं है। सिर्फ कुछ आसान टिप्स को फॉलो करना ज़रूरी है।

car_fuel_filling.jpg

फ्यूल से चलने वाली कार में दो तरह के फ्यूल ऑप्शंस मिलते हैं। पेट्रोल (Petrol) और डीज़ल (Diesel)। मार्केट में पेट्रोल और डीज़ल से चलने वाली अलग-अलग कार मिलती हैं। देश में फ्यूल पम्प पर पेट्रोल के साथ ही डीज़ल भी मिलता है। पर कई बार लापरवाही या गलती से लोग पेट्रोल कार में डीज़ल डलवा लेते हैं। या फिर डीज़ल कार में पेट्रोल। पेट्रोल कार में डीज़ल और डीज़ल कार में पेट्रोल नहीं डलवाना चाहिए। ऐसा होने पर अक्सर ही लोग घबरा जाते हैं। पर ऐसी स्थिति में घबराने की बिलकुल भी ज़रूरत नहीं है। कुछ आसान टिप्स को फॉलो करके किसी भी तरह की परेशानी से बचा जा सकता है।

नुकसान से बचने के लिए करें ये आसान काम

कार में गलत फ्यूल डलवाने से कार को नुकसान हो सकता है। पर कुछ आसान काम करके नुकसान से बचा जा सकता है। आइए नज़र डालते हैं उन आसान कामों पर।

1. इंजन को न करें स्टार्ट

कार में पेट्रोल की जगह डीज़ल या डीज़ल की जगह पेट्रोल भरवाने पर कार के इंजन को स्टार्ट नहीं करना चाहिए। कार का इंजन उसके फ्यूल टाइप के अनुसार ही डिज़ाइन किया गया होता है। ऐसे में कार में गलत फ्यूल डलवाने पर कुछ देर तो यह चलेगी, पर इसके बाद रुक जाएगी। कार में गलत फ्यूल डलवाने के बाद इंजन स्टार्ट करते ही इसका असर शुरू हो जाता है। इसलिए नुकसान से बचने के लिए कार में गलत फ्यूल डलने की स्थिति में इसके इंजन को कभी भी स्टार्ट नहीं करना चाहिए।

2. फ्यूल टैंक को करें खाली और फ्लश

कार में पेट्रोल की जगह डीज़ल या डीज़ल की जगह पेट्रोल भरवाने पर घबराने की ज़रूरत नहीं है। कार में गलत फ्यूल डलने की स्थिति में इसके फ्यूल टैंक को पूरी तरह से खाली कर लेना चाहिए और गलत फ्यूल को निकाल लेना चाहिए। इसके बाद फ्यूल टैंक को फ्लश करवा लेना चाहिए। इससे कार के इंजन में गलत फ्यूल नहीं पहुँचता और कार को किसी भी तरह का नुकसान नहीं होता।

यह भी पढ़ें

Skoda Kushaq का नया Onyx एडिशन हुआ देश में लॉन्च, जानिए क्या है खास



emptying_car_fuel_tank.jpg
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो