scriptAuto Loan लेते समय अब नहीं होगी परेशानी, अपनाएं ये 5 टिप्स और मिनटों में करें अप्लाई | Take Auto Loan in five easy steps process will complete in Minutes | Patrika News

Auto Loan लेते समय अब नहीं होगी परेशानी, अपनाएं ये 5 टिप्स और मिनटों में करें अप्लाई

locationनई दिल्लीPublished: Jan 23, 2022 04:47:52 pm

Submitted by:

Bhavana Chaudhary

क्या बैंक आपको लोन देने से पहले आपसे कार पर एक बड़ा डाउन-पेमेंट मांग रहा है? क्या लोन ऑन-रोड कीमत या एक्स-शोरूम कीमत पर दिया जा रहा है? इनसे आपको मिलने वाले कार लोन की राशि पर बड़ा फर्क पड़ेगा।

car_loan-amp.jpg

Easy Step to Take Auto Loan

कोई भी कार खरीदार वाहन खरीदनें से पहले हर चीज की पूरी जांच पड़ताल करता है, फिर चाहे माइलेज हो या उसमें मिलने वाले फीचर्स। इस बात से तो आप सभी परिचित हैं, कि वर्तमान में भारी संख्या में लोग कार को फाइनेंस पर खरीदते हैं। हालांकि आपने अपने और अपने परिवार के लिए सही कार खरीदने के लिए काफी रिसर्च की होती है, लेकिन क्या आप अपने डीलर द्वारा दिए गए फाइनेंसर से ही लोन ले लेते हैं?

अगर हॉं तो यह सोचने वाली बात है, क्योंकि कई बार डीलर अपने फायदे के अनुसार ही आपको फाइनेंसर मुहैया कराते हैं, लेकिन अब घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि हम आपको बताने जा रहे हैं, कि कैसे आपको एक अच्छा कार लोन मिल सकता है।

कैसे परखें सही लोन

 

सबसे महत्वपूर्ण यह है, कि आप कार को किसी ऐसे डीलर से खरीदें, जिसका किसी बैंक के साथ संबंध हो। इसके बाद सुनिश्चित करें कि आप लोन के समय ली जानें वाली सभी लागतों और शुल्कों को समझते हैं। प्रोसेसिंग शुल्क, पूर्व भुगतान शुल्क और ब्याज के प्रकार (फिक्स्ड या फ्लोटिंग, रिड्यूसिंग बैलेंस ) के बारे में विशेष रूप से जांच करें। इन सबके बारे में जानने के बाद आप दो बैंकों में मिलने वाली सुविधाओं को कंम्पेयर भी कर सकते हैं। जिसके बाद आप खुद ही एक बेहतर सौदे तक पहुंच जाते हैं।

 


अपने मौजूदा बैंकर से संपर्क करें


किसी ऐसे बैंक से ऋण प्राप्त करना जहां आपका पहले से अकाउंट है, आपका समय, परेशानी और पैसा बचा सकता है। उदाहरण के तैार पर देखें तो एचडीएफसी बैंक अपने मौजूदा ग्राहकों को अपने कार लोन के साथ कई लाभ प्रदान करता है, जिसमें नेटबैंकिंग के माध्यम से 10 सेकंड में ऋण, शून्य दस्तावेज़ीकरण और आकर्षक ब्याज दर शामिल हैं।

 

Used या New car


जब नई या पुरानी कारों की बात आती है, तो अधिकांश बैंकों के पास अलग-अलग नियम होते हैं। ऐसे में यदि आप एक पूर्व स्वामित्व वाली कार खरीद रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपका बैंक इसे फांइनेंस करेगा या नहीं। वहीं स्टैंडर्ड मानदंडों के अलावा, विभिन्न बैंकों के पास कार के मॉडल और स्थिति के आधार पर लोन देने के अलग अलग नियम होते हैं। जिसमें कई बैंक यूज्ड कारों पर 100% तक लोन देते हैं। फिर चाहे आप कार किसी डीलर से खरीदें या किसी व्यक्तिगत मालिक से।




ये भी पढ़ें : Nexzu Bazinga इलेक्ट्रिक साइकिल भारत में हुई लॉन्च, सिंगल चार्ज में चलेगी 100km, EMI पर भी ला सकते हैं घर




क्रेडिट स्कोर को परखे

ऋण के लिए आवेदन करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपके पास 750+ का क्रेडिट स्कोर है। यदि आप एक क्रेडिट-योग्य ग्राहक हैं, तो आपको ज्यादा से ज्यादा अमाउंट का फाइनेंस बेहतर दरों पर प्राप्त हो सकता है।

 

 

सही राशि प्राप्त करें

क्या बैंक आपको लोन देने से पहले आपसे कार पर एक बड़ा डाउन-पेमेंट मांग रहा है? क्या लोन ऑन-रोड कीमत या एक्स-शोरूम कीमत पर दिया जा रहा है? इनसे आपको मिलने वाले कार लोन की राशि पर बड़ा फर्क पड़ेगा। उदाहरण के तैार पर बता दें, कि कई बैंक सबसे कम डाउन पेमेंट के साथ ऑन-रोड लागत पर कार लोन प्रदान करता है। लाने लेने से पहले बैंक से इस विषय पर खुलकर बात करें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो