अंतरराष्ट्रीय राम कथा संग्रालय में मिलीं कमियां, अफसरों को लगी फटकार

अंतरराष्ट्रीय राम कथा संग्रालय में मिलीं कमियां, अफसरों को लगी फटकार
Secretary Anita C Meshram

Shatrudhan Gupta | Publish: Sep, 25 2017 09:07:13 PM (IST) Lucknow, Uttar Pradesh, India

राम कथा संकुल का निरीक्षण करने पहुंचीं, जहां बन रहे संकुल में अधूरे कार्यो को लेकर नाराजगी जताई और जल्द ही कार्य पूरे करने का निर्देश दिया।

अयोध्या. उत्तर प्रदेश सरकार के नोडल अधिकारी व बाल पुष्टाहार सचिव अनीता सी मेश्राम सोमवार को राम नगरी अयोध्या पहुंचीं, जहां वे सरयू घाट पर सरयू आरती में भी शामिल हुईं। उसके पूर्व वह अयोध्या में बन रहे राम कथा संकुल का निरीक्षण करने पहुंचीं, जहां बन रहे संकुल में अधूरे कार्यो को लेकर नाराजगी जताई और जल्द ही कार्य पूरे करने का निर्देश दिया। इसके बाद वे अयोध्या सरयू घाट के पास बने अंतरराष्ट्रीय राम कथा संग्रालय का निरीक्षण करने भी पहुंंची। यहां निरीक्षण के दौरान कई कमियां मिलीं, जिसे लेकर कार्यदायी संस्था सीएनडीएस के प्रयोजना प्रबंधक योगेन्द्रराम को फटकार लगाते हुए उन्होंने तुरंत उसे सही करने के निर्देश दिए। साथ ही यहां के सभी कार्यो की जांच कराने की बात भी कही।

सचिव अनीता सी मेश्राम ने संग्रालय के अंदर पानी भराव को लेकर भी नाराज दिखी। इसके बाद बने आर्ट गैलरी व अवशेष गैलरी तथा गुमनामी बाबा के बन रहे गैलरी का भी उन्होंने निरीक्षण किया। नोडल अधिकारी व बाल पुष्टाहार सचिव अनीता सी मेश्राम ने बताया कि राम रामकथा संकुल तथा अंतरराष्ट्रीय रामकथा संग्रहालय में काफी कमियां पाई गई हैं। बिल्डिंग में रखे गए सामान काफी महत्वपूर्ण हैं। कमरों में वातावरण के अनुकूलता ना पाए जाने की वजह से उस पर कोई असर ना पड़े, इसका विशेष ध्यान रखा जाएगा, इसके लिए सबसे पहले यहां के कार्यों की जांच कराई जाएगी, जिसमें देखा जाएगा कि इसके लिए कितना पैसा स्वीकृत हुआ और कितना पैसा सही उपयोग में लाया गया।

उन्होंने यह भी कहा कि इस बिल्डिंग में किस आधार पर कार्य किया गया है, इसकी भी जांच कराई जाएगी तथा इस बिल्डिंग में वातानुकूल के लिए सबसे पहले जो जरूरी कार्य हैं, जैसे एसी व अन्य कार्यों को जल्द कराए जाने के निर्देश अधिकारियों को दिए जा चुके हैं। अन्य जांच के बाद अधूरे कार्यों को और पैसा स्वीकृत कराकर उसे पूरा कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि राम कथा संकुल जो अभी अधूरा है वह जल्द ही पूरा कराया जाएगा। इसके अलावा अयोध्या में जो भी प्रोजेक्ट अभी चल रहे हैं, सर्वप्रथम उन सभी प्रोजेक्ट को जल्द से जल्द समय के अंदर ही पूरा कराए जाने का कार्य किया जाएगा।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned