scriptFrom reaching Ayodhya to darshan of Ramlala see tour plan | अयोध्या पहुंचने से लेकर रामलला के दर्शन तक, यहां रुकें, यहां खाएं, जानें पूरी डिटेल | Patrika News

अयोध्या पहुंचने से लेकर रामलला के दर्शन तक, यहां रुकें, यहां खाएं, जानें पूरी डिटेल

locationअयोध्याPublished: Jan 20, 2024 02:08:43 pm

Submitted by:

Aniket Gupta

Ram Mandir Tour Plan: यदि आप भी प्रभु श्रीराम का दर्शन करने अयोध्या जाने की सोच रहे हैं तो आपके लिए यह जानना बेहद जरुरी हो जाता है कि आप अयोध्या पहुंचेंगे कैसे, कहां ठहरेंगे और कहां खाएंगे। तो आइए जानते हैं…

ram_mandir_tour_guide.jpg
Ram Mandir Tour Plan: 22 जनवरी को अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होनी है। इसको लेकर तैयारियां अपने अंतिम चरण में है। अयोध्या में युद्ध स्तर पर इस आयोजन को लेकर तैयारी चल रही है। प्रदेश के मुखिया योगी आदित्यनाथ लगातार इसको लेकर हाईलेवल मीटिंग कर रहे हैं। और अयोध्या की सुरक्षा को मद्दे नजर रखते हुए कई बड़े फैसले भी लिए गए हैं। अयोध्या के होटलों की सारी प्री-बुकिंग कैंसिल कर दी गई है। साथ ही प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन सीर्फ आमंत्रित लोगों को ही आयोजन में शामिल होने के निर्देश दिए गए हैं। फिर 23 जनवरी से आम लोगों के लिए मंदिर खोल दिए जाएंगे। चूंकि सुरक्षा कारणों से अयोध्या में कई बड़े बदलाव किए गए हैं, ऐसे में यदि आप भी प्रभु श्रीराम का दर्शन करने अयोध्या जाने की सोच रहे हैं तो आपके लिए यह जानना बेहद जरुरी हो जाता है कि आप अयोध्या पहुंचेंगे कैसे, कहां ठहरेंगे और कहां खाएंगे। आज हम आपको अयोध्या पहुंचने से लेकर रामलला के दर्शन करने तक का पूरा प्लान बताएंगे ताकि जब आप दर्शन करने जाएं तो आपको किसी तरह की कोई परेशानी का सामना न करना पड़े।
desert_festival_2024.jpgलखनऊ से अयोध्या का ये है सबसे सरल रास्ता
ज्यादातर लोग लखनऊ से बाराबंकी के रास्ते रुदौली होते हुए अयोध्या पहुंचते हैं। चूंकि, 22 जनवरी के बाद अचानक से लाखों की संख्या में रामभक्त अयोध्या पहुंचेंगे तो ऐसी स्थिति में ट्रैफिक जाम होना आम बात है। ट्रैफिक से बचने के लिए आप इस अलटर्नेट रास्ते से होकर अयोध्या पहुंच सकते हैं। आप लखनऊ से मोहनलालगंज, हैदरगढ़ के रास्ते बीकापुर होते हुए अयोध्या पहुंच सकते हैं। इस रास्ते से होकर जाने से आप हैवी ट्रैफिक से बच सकते हैं।
एयरपोर्ट से ऐसे पहुंचे रामलला मंदिर
अयोध्या स्थित महर्षि वाल्मीकि इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर पहुँचने के बाद आप अयोध्या विकास प्राधिकरण की ओर से लांच ऐप “दिव्य अयोध्या” के माध्यम से राम मंदिर तक के लिए कैब बुक कर सकते हैं या रेंट पर ले सकते हैं। इसके लिए आपको ऐप में ट्रेवल वाले सेक्शन में MyEvPlus Cabs का ऑप्शन सेलेक्ट करना होगा।
photo_6149667683927440779_y.jpgदर्शनार्थियों के लिए लांच हुआ “दिव्य अयोध्या” ऐप
वर्तमान समय में प्रदेश सरकार ने अयोध्या में संचालित सभी होटलों की प्री-बुकिंग रद्द कर दी है। अब ऐसे में आप 23 जनवरी के बाद से ही अयोध्या में ऑनलाइन होटलों की बुकिंग कर सकेंगे। अयोध्या में होटलों की बुकिंग के लिए आप सरकार की ओर से लांच की गई ऐप “दिव्य अयोध्या” ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं। बता दें, बीते 14 जनवरी को सीएम योगी ने अयोध्या में रामभक्तों और आमजनों की राम दर्शन यात्रा को आसान व सुगम बनाने के लिए ई-बसों एवं ई-ऑटो को हरी झंडी दिखाई। साथ ही इस मौके पर डिजिटल टूरिस्ट मोबाइल ऐप 'दिव्य-अयोध्या' व अयोध्या पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट का शुभारंभ भी किया। ऐसे में हम इस ऐप का इस्तेमाल कर आसानी से अयोध्या भ्रमण कर सकते हैं। साथ ही अयोध्या में ठहरने के लिए आप इसी ऐप के माध्यम से होटलों में रूम भी बुक कर सकेंगे।
“दिव्य अयोध्या” ऐप के माध्यम से इस तरह करें रूम की बुकिंग
ऐप खोलते ही सामने आपको चार सेक्शन दिखेंगे, जिसमें अयोध्या, टूर, ट्रेवल और अदर्स का ऑप्शन है। इसमें आपको टूर वाले सेक्शन में Stay in Ayodhya ऑप्शन पर क्लिक करना है। इसके बाद आपसे बुकिंग डिटेल मांगी जाएगी। डिटेल भरने के बाद सर्च वाले बटन पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने होटल और होमस्टे के ऑप्शन दिख जाएंगे। वहां से आप कमरों की बुकिंग कर सकेंगे। इसके अलावा अयोध्या में संचालित रामलला मंदिर ट्रस्ट, जानकी महल ट्रस्ट, बिड़ला परिवार और श्री गहोई समाज धर्मशालाएं हैं। यहां भी आप ठहर सकते हैं।
कुछ दूर चलना पड़ सकता है पैदल
रामलला के दर्शन के लिए आपको शहर के अंदर जाना होगा। अगर आपके पास कार या अपना कोई निजी वाहन है तो उसे शहर के बाहरी इलाकों में या अवध यूनिवर्सिटी के आसपास खड़ी करनी पड़ सकती है। यहां से शहर में अंदर जाने के लिए पब्लिक वाहन जैसे ई-रिक्‍शा मिल जाएंगे। हनुमान गढ़ी के रास्‍ते आप राम जन्‍मभूमि तक जा सकते हैं या फिर चुंगी नाका होते हुए सीधे राम जन्‍मभूमि तक पहुंचा जा सकता है। यदि आप हनुमान गढ़ी के रास्‍ते जाते हैं तो विश्‍व प्रसिद्ध हनुमान मंदिर के भी दर्शन हो जाएंगे। वहीँ, इस बीच आपको करीब 2 किलोमीटर तक पैदल चलना पड़ सकता है।
photo_6149667683927440780_x.jpgक्या है राममंदिर में दर्शन की टाइमिंग?
दिव्य अयोध्या ऐप में दी गई जानकारी के अनुसार, भव्य राम मंदिर भक्तों के लिए 07:00 AM (सुबह) से 11:30 AM तक और 02:00 PM (दोपहर) से 07:00 PM (शाम) तक खोले जाएंगे।
रामलला दर्शन के बाद यहां भी घूम सकते हैं आप
राम मंदिर के अलावा आप अयोध्या में नागेश्वरनाथ मंदिर, कनक भवन, दशरथ महल, हनुमान गढ़ी, देवकली मंदिर, छोटी देवकली मंदिर, सूर्य मंदिर, राज द्वारं मंदिर को भी एक्स्प्लोर कर सकते हैं।
photo_6149667683927440782_w.jpgअयोध्या में ये हैं सेल्फी पॉइंट
अयोध्या के लता मंगेश्कर चौक पर अयोध्या विकास प्राधिकरण के द्वारा कई सेल्फी पॉइंट्स बनाए गए हैं। यहीं पर बने एक सेल्फी पॉइंट, जिसमें वीणा की आकृति बनाई गई है, बीते दिनों सीएम योगी ने यहीं पर सेल्फी ली थी। जिसके बाद ये सेल्फी पॉइंट काफी चर्चे में है। लता मंगेश्कर चौक पर ही राम मंदिर और सूर्यदेव के कटआउट भी लगाए गए हैं, जहां सेल्फी लेने को रोजाना सैकड़ों भक्तों की भीड़ लगती है।
अयोध्या में वाहन पार्किंग की व्यवस्था
दिव्य अयोध्या ऐप पर दी गई जानकारी के अनुसार, अयोध्या राम मंदिर और आसपास की वाहन पार्किंग की डिटेल कुछ इस तरह हैं-
गुरु वशिष्ट पार्किंग (पूर्वी)
गुरु वशिष्ट पार्किंग (पश्चिमी)
कौशलेश कुञ्ज पार्किंग
त्रिवेणी सदन पार्किंग
कलेक्टरेट पार्किंग
यहां कर सकते हैं भोजन
अयोध्या में पिछले कई दिनों से कई सारी समितियां रामभक्तों के लिए भंडारे का आयोजन करा रही हैं। ऐसे में यदि आप भी अयोध्या पहुंचते हैं तो इन भंडारों में प्रसाद ग्रहण कर सकते हैं। इसके आलावा मंदिर से कुछ ही दूरी पर ढाबे भी मौजूद हैं, जहां आप खाना खा सकते हैं।
अयोध्या की इन स्ट्रीट फूड्स को जरूर करें ट्राय
यदि आप रामलला का दर्शन करने अयोध्या जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपको दर्शन के बाद अयोध्या की स्ट्रीट फूड्स को जरूर ट्राय करनी चाहिए। इन स्ट्रीट फूड्स में चटपटी चाट, दाल कचौड़ी, केसर वाली रबड़ी और दही भल्ले शामिल हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो