बड़ी खबर : मंदिर निर्माण में लगने वाले मजदूरों व अधिकारियों का होगा वेरिफिकेशन फिर मिलेगा परिसर में प्रवेश

राम मंदिर के लिए राम जन्मभूमि परिसर में बढ़ाई गई सुरक्षा, अलग बनाये जाएंगे मजदूरों का प्रवेश मार्ग

By: Satya Prakash

Published: 25 Jan 2021, 12:15 AM IST

एक्सक्लूसिव रिपोर्ट
अयोध्या : राम जन्मभूमि परिसर में मंदिर निर्माण कार्य में लगने वाले मजदूरों व अधिकारियों का वेरिफिकेशन के बाद ही परिसर में प्रवेश दिया जाएगा। जिसके लिए अब नए स्तर पर सुरक्षा व्यवस्था बनाई जा रही है। दरसल मंदिर निर्माण के बीच परिसर की सुरक्षा को देखते हुए पूर्व में निर्माण समिति और सुरक्षा अधिकारियों के साथ हुए बैठक में निर्णय लिया गया है। और जल्द ही बड़े स्तर पर मजदूर अयोध्या पहुंचेंगे।

मंदिर निर्माण के लिए बढ़ी परिसर की सुरक्षा

राम मंदिर निर्माण के लिए नींव तैयार की जाने का कार्य शुरू हो चुका है। लेकिन राम जन्म भूमि परिसर की सुरक्षा अहम माना जा रहा है। क्योंकि पहले से ही राम जन्मभूमि आतंकियों के निशाने पर रहा है। और जहां कड़ी सुरक्षा के बीच श्रद्धालुओं का श्री रामलला के दर्शन की व्यवस्था बनाई गई है तो वहीं इस बीच मंदिर निर्माण के लिए बड़ी संख्या में मजदूरों को लगाएं जाने की तैयारी है। इसलिए राम मंदिर ट्रस्ट के साथ सुरक्षा अधिकारियों के साथ हुए बैठक में डीआईजी/एसएसपी दीपक कुमार ने परिसर सुरक्षा का नया खाका तैयार किया है।

सुरक्षा एजेंसियां करेंगी मजदूरों व अधिकारियों का वेरिफिकेशन

डीआईजी/एसएसपी दीपक कुमार के मुताबिक आज पूरे देश की नजर अयोध्या पर है। जिसके लिए राम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट व सुरक्षा एजेंसियों के साथ बैठक हो चुकी है। जिसको लेकर व्यापक सुरक्षा के इंतजाम किए जा रहे हैं। जहां तक आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा के साथ मंदिर निर्माण स्थल की सुरक्षा का बंदोबस्त किया गया है। वहीं मंदिर निर्माण के लिए आने वाले मजदूर व अधिकारीगण की चेकिंग के साथ उन सभी के स्थानीय वेरीफिकेशन कराए जाएंगे।

परिसर में मजदूरों को जाने के लिए बनाए जानेंगे अलग मार्ग

अयोध्या का सुरक्षा घेरा उसपर पहले से ही बड़ी संख्या में सुरक्षा कर्मी तैनात हैं। और जिस प्रकार से मंदिर निर्माण का क्रम बढ़ रहा है उसके लिए मजदूर भी काफी मात्रा में आ रहे हैं। जिसके लिए सुरक्षा के तहत मार्गो में कुछ चेंज किये गए हैं। बाकी जो सुरक्षा व्यवस्था है उसे सुदृण्ड किये हुए हैं। और आगे आने वाले समय मे और ज्यादा श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ेगी। और यह अनुमान से ज्यादा बढ़ती जा रही है। और निश्चित रूप से अयोध्या विकास प्राधिकरण के साथ बैठ कर अयोध्या में रहे वाले लोगो व श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की असुविधा न हो और कुछ क्षेत्र को भी चिन्हित करेंगे कि क्षेत्र में वाहन न पहुंच सके। जिससे कोई समस्या हो।

Show More
Satya Prakash
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned