तराशी शिलाओं से बनकर तैयार होगा भगवान राम का भव्य मंदिर, होगा महायज्ञ, पहुंचेंगे देश-विदेश से लाखों भक्त

रामजन्भूमि न्यास की कार्यशालाओं में तराश कर रखे गए जयपुर के लाल पत्थरों और खंभों से ही रामजन्मभूमि पर मंदिर का निर्माण शुरू किया जाएगा

अयोध्या. राम मंदिर का निर्माण (Ram Mandir Construction) रामनवमी पर शुरू हो जाएगा। रामजन्भूमि न्यास की कार्यशालाओं में तराश कर रखे गए जयपुर के लाल पत्थरों और खंभों से ही रामजन्मभूमि पर मंदिर का निर्माण शुरू किया जाएगा। उधर, मंदिर के निर्माण में किसी भी तरह की बाधाओं को दूर करने के लिए अयोध्या के फटीक शिला आश्रम में नौ दिन तक श्री सीताराम नाम जप महायज्ञ का आयोजन होगा। इसमें देश-विदेश के लाखों राम भक्त जुटेंगे। महायज्ञ में सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) भी शामिल हो सकते हैं।

विहिप के मॉडल के अनुसार होगा मंदिर का निर्माण

राम मंदिर का निर्माण विश्व हिंदू परिषद की ओर से प्रस्तावित राम मंदिर के मॉडल के अनुसार होगा। पिछले दिनों रामजन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपाल दास व उनके उत्तराधिकारी महंत कमल नयन दास की केंद्रीय मंत्री अमित शाह से हुई बातचीत में यह फैसला किया गया। महंत कमल नयन दास के अनुसार, ट्रस्ट के माध्यम से तैयारियों को आगे बढ़ाया जाएगा। न्यास के पत्थरों के मंदिर निर्माण में इस्तेमाल और विहिप के मॉडल को स्वीकार करने पर सहमति बन चुकी है।

बाधाओं को दूर करने के लिए होगा महायज्ञ

रामनवमी पर शुरू होने वाले मंदिर निर्माण का भक्तों को बेसब्री से इंतजार है। निर्माण में और विलंब न हो इसके लिए सिद्ध संतों की उपासना स्थली रही फटिक शिला आश्रम में 17 से 26 फरवरी तक महायज्ञ का आयोजन किया जाएगा। महायज्ञ में 1500 नाम जापकों द्वारा 54 कीर्तन कुंजों में राममंत्र का अनवरत जाप किया जाएगा।

फटिक शिला आश्रम के महंत व सीताराम नाम महायज्ञ के संयोजक सुखदेव दास ने बताया कि महायज्ञ में आश्रम की शिष्य परंपरा से जुड़े देश-विदेश के करीब एक लाख भक्त आएंगे। उन्होंने बताया कि आश्रम में 23 वर्षों बाद सीताराम नाम जप महायज्ञ का आयोजन किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें: मौसम विभाग का अलर्ट, धूप के बाद भी ठंड से नहीं मिलेगी राहत, आज इन स्थानों पर बारिश के हैं आसार

Amit Shah PM Narendra Modi Ram Mandir
Show More
Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned