scriptShankaracharya of Kanchi Peeth reach Ayodhya participate in pratishtha | Ayodhya पहुंचे कांची पीठ के शंकराचार्य, प्राण प्रतिष्ठा में होंगे शामिल, बोले- एकता का संदेश… | Patrika News

Ayodhya पहुंचे कांची पीठ के शंकराचार्य, प्राण प्रतिष्ठा में होंगे शामिल, बोले- एकता का संदेश…

locationअयोध्याPublished: Jan 22, 2024 09:52:24 am

Submitted by:

Sanjana Singh

Ram Mandir: कुछ दिन पहले चारों शंकराचार्यों ने प्राण प्रतिष्ठा में ना जाने की बात कही थी। साथ ही कहा था कि राम मंदिर अभी अधूरा है, और एक अधूरे मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा नहीं की जा सकती।

66368438832.png
Ram Mandir अयोध्या में आज यानी 22 जनवरी को भव्य राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होगी। इस ऐतिहासिक मौके का सभी रामभक्तों को लंबे समय से इंतजार है। इस बीच कांची कामकोटि पीठ के जगद्गुरु शंकराचार्य स्वामी श्री विजयेंद्र सरस्वती जी महाराज ने एक बयान जारी किया है। प्राण प्रतिष्ठा से एक दिन पहले जगद्गुरु शंकराचार्य स्वामी विजयेंद्र सरस्वती जी महाराज राम नगरी अयोध्या पहुंचे। इस दौरान उन्होंने कहा कि राष्ट्रहित, धर्म हित और विश्व के कल्याणार्थ जब भी कोई पहल होती है, तो आपसी सभी मतभेदों को भुलाकर एकता का संदेश देना ही भारतीय संस्कृति और परंपरा है।
शंकराचार्य ने कही ये बात
दरअसल, शंकराचार्य के सचिव गजानंद कांड़े ने बताया कि जगद्गुरु ने कहा कि हमारे देश में जब-जब राष्ट्रहित की दिशा में कोई पहल हुई है। तब-तब लोग आपसी मतभेद भुलाकर एक साथ आगे आए हैं। यही हमारी संस्कृति है। इसी तरह धर्म हित की पहल होने पर भी मतभेदों को भुलाकर एकता का संदेश देना भारत की गौरवशाली परंपरा रही है। गजानंद कांड़े के अनुसार जगद्गुरु शंकराचार्य ने यह भी कहा कि विश्व कल्याण के लिए पहल होने पर भी भारत का प्रत्येक नागरिक आपसी मतभेद भुलाकर दुनिया को एकता का संदेश देता है।
शंकराचार्य ने पहले क्या बयान दिया था?
आपको बता दें कि बीते कई दिनों से प्राण प्रतिष्ठा को लेकर राजनीति हो रही थी। इस राजनीति के केंद्र बना हुआ था चारों शंकराचार्यों का बयान। दरअसल, इस बयान में चारों शंकराचार्यों ने प्राण प्रतिष्ठा में ना जाने की बात कही थी। साथ ही उन्होंने यह भी कहा था कि अयोध्या में बन रहा राम मंदिर अभी अधूरा है, और एक अधूरे मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा नहीं की जा सकती।

यह भी पढ़ें

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले इकबाल अंसारी ने दिया बड़ा बयान, देखें Video

दुल्हन की तरह सजी अयोध्या
आज अयोध्या को दुल्हन की तरह सजाया गया है। 12.05 बजे रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियां शुरू हो जाएंगी। ऐसे PM नरेंद्र मोदी 10.30 बजे अयोध्या पहुंचेंगे। इस दौरान पीएम मोदी भगवान रामलला को काजल लगाएंगे और शीशा दिखाएंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो