scriptश्रद्धालुओं के लिए “श्रीराम प्रसादम्”… सरयू नीर सहित अयोध्या के इन मंदिरों का मिलेगा प्रसाद | Patrika News
अयोध्या

श्रद्धालुओं के लिए “श्रीराम प्रसादम्”… सरयू नीर सहित अयोध्या के इन मंदिरों का मिलेगा प्रसाद

देश भर में जल्द ही अयोध्या के मुख्य मंदिरों का प्रसाद श्रद्धालुओं को उपलब्ध रहेगा। ऑन लाइन ऑर्डर पर भी यह प्रसाद घर के पते पर भेजा जाएगा। श्रद्धालुओं के लिए श्रीराम प्रसादम भेजने की व्यवस्था एक मई से शुरू हो जाएगी।

अयोध्याApr 29, 2024 / 04:35 pm

anoop shukla

अयोध्‍या के प्रमुख मंदिरों का प्रसाद अब स्‍वयं सहायता महिला समूहों के रोजगार व कमाई का साधन बनने जा रहा है। जिले के पूरा बाजार के सराय रासी गांव की रानी लक्ष्मीबाई महिला स्वयं सहायता समूह की महिलाएं अब ‘श्रीराम प्रसादम्’ का पैकेट तैयार कर इसकी बिक्री करेंगी, जो देश के कोने-कोने से आने वाले श्रद्धालु इनकी दुकानों से खरीद सकेंगे। यह स्‍वयं सहायता समूह विशेष प्रसाद ऑर्डर पर ऑनलाइन भी भेजा जाएगा। राष्‍ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन की जिला मिशन प्रबंधक सरिता वर्मा ने बताया कि विशेष प्रसाद ‘श्रीराम प्रसादम्’ का वितरण एक मई (श्रमिक दिवस) से होगा। महिलाओं ने ‘श्रीराम प्रसादम्’ डीएम नितीश कुमार का भी सौंपा।
श्रीराम प्रसादम्’ में है यह सामग्री

सरिता वर्मा के मुताबिक प्रसाद में रघुपति प्रसादम्, खुरचन पेड़ा, रामदाना, गुड़, अयोध्यारज, हनुमानगढ़ी का लड्डू, चरण पादुका, लैमिनेटेड भगवान राम लला की फोटो, हनुमान चालीसा, सुंदरकांड, चंदन और सरयू नीर सहित कुल 11 सामग्री रखी जा रही है। इसमें हनुमानगढ़ी का लड्डू, रामजन्‍मभूमि का इलायची दाना, कनक भवन का खुरचन पेड़ा और अमावा मंदिर का रघुपति प्रसाद भी मिलेगा। प्रभु राम की जन्‍मस्‍थली होने के कारण अयोध्‍या रज व सरयू जल भी खास तौर पर राम प्रसादम के पैकेट में रखा जाएगा।
खुलेगा प्रेरणा कैंटीन

सविता वर्मा के मुताबिक अयोध्‍याधाम द्वारा श्रीराम अस्पताल में प्रेरणा कैंटीन खोलने की तैयारी है। इस प्रेरणा कैंटीन में श्रीराम प्रसादम् के अलावा बिना लहसुन प्याज के भोजन व नाश्ता उपलब्ध रहेगा। ‘श्रीराम प्रसादम्’ कितने का बिकेगा, इसका रेट भी जल्द घोषित किया जाएगा।

Home / Ayodhya / श्रद्धालुओं के लिए “श्रीराम प्रसादम्”… सरयू नीर सहित अयोध्या के इन मंदिरों का मिलेगा प्रसाद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो