scriptपीएम मोदी की आयुष्मान प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना पर खर्च हो गए इतने करोड़, मरीजों की हुई ‘बल्ले-बल्ले’ | 1 year of ayushman bharat pradhan mantri jan arogya yojana | Patrika News
बागपत

पीएम मोदी की आयुष्मान प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना पर खर्च हो गए इतने करोड़, मरीजों की हुई ‘बल्ले-बल्ले’

Highlights:
-पहली वर्षगांठ पर सभी लाभार्थियों को बुलाया जाएगा
-योजना के तहत 1522 मरीजों को इसका लाभ मिला है और एक करोड़ 32 लाख रुपये खर्च हुए
-832 मरीजों का 92 लाख 94 हजार रुपये का भुगतान किया जा चुका है

बागपतSep 20, 2019 / 07:23 pm

Rahul Chauhan

mm.jpg
बागपत। आयुष्मान प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना को 23 सितंबर को एक वर्ष हो जाएगा और पहली वर्षगांठ बागपत सीएचसी में धूमधाम के साथ मनायी जाएगी। पहली वर्षगांठ पर सभी लाभार्थियों को बुलाया जाएगा। योजना के तहत 1522 मरीजों को इसका लाभ मिला है और एक करोड़ 32 लाख रुपये खर्च हुए। 832 मरीजों का 92 लाख 94 हजार रुपये का भुगतान किया जा चुका है।
यह भी पढ़ें

बच्चा चोरी के शक में माता-पिता को भीड़ ने पीटा, छुड़ाने गई पुलिस को भी लोगों ने दौड़ाया, देखें वीडियो

प्रेसवार्ता करते हुए सीएमओ डा. सुषमा चंद्रा ने कहा कि आयुष्मान प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में 44 हजार 249 लाभार्थियों को वर्ष 2011 की आर्थिक एवं सामाजिक जनगणना के तहत शामिल किया गया था। योजना में 30037 लाभार्थियों के गोल्डन कार्ड बन चुके हैं और इसमें 1522 मरीजों का योजना के तहत आॅपरेशन, सर्जरी, डायलिसिस, पीथ की थैली का आॅपरेशन, हड्डी, गर्भवती महिलाओं का आॅपरेशन किया गया है। इनमें काफी मरीज गंभीर बीमारी से पीड़ित थे, जैसे पोलियो के मरीज की सर्जरी की गयी है।
यह भी पढ़ें

भीड़ ने पुलिसकर्मियों की इस बात पर की जमकर ‘धुनाई’, दंपति और उसके बच्चे को भी नहीं छोड़ा

उन्होंने बताया कि 1522 मरीजों पर सरकार ने एक करोड़ 32 लाख रुपये खर्च किए हैं और इनमें से 832 मरीजों का सरकार ने डॉक्टरों को 92 लाख 94 हजार 350 रुपये का भुगतान कर दिया है, जो डॉक्टरों के खाते में जा चुका है। अभी कुछ मरीजों का इलाज चल रहा है, जिसका भुगतान शीघ्र हो जाएगा। योजना में पांच लाख रुपये निशुल्क उपचार की सुविधा है और हर वर्ष पांख लाख रुपये का इलाज हो सकता है। योजना में चार सरकारी अस्पताल, जिसमें जिला अस्पताल, बागपत, बड़ौत, बिनौली की सीएचसी, छह प्राइवेट सर्वोदय हॉस्टिपल अग्रवाल मंडी टटीरी, देव भूमि बालैनी, बड़ौत में आस्था, मेडिसिटी, जीवन ज्योति आर्थों सेंटर एवं अपेक्स ट्रामा सेंटर शामिल किया है।

Home / Bagpat / पीएम मोदी की आयुष्मान प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना पर खर्च हो गए इतने करोड़, मरीजों की हुई ‘बल्ले-बल्ले’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो