scriptIllegal mining: खनन से पहाड़ी खोखली, आस्था पर लग रही चोट | Cracks on the walls of the temples due to mining | Patrika News
बगरू

Illegal mining: खनन से पहाड़ी खोखली, आस्था पर लग रही चोट

Illegal mining and Blasting….प्राचीन मंदिर गिरने की कगार पर

बगरूOct 01, 2019 / 11:49 pm

Teekam saini

Illegal mining: खनन से पहाड़ी खोखली, आस्था पर लग रही चोट

Illegal mining: खनन से पहाड़ी खोखली, आस्था पर लग रही चोट

बस्सी (Illegal mining). अरावली पर्वत शृंखला पर चल रहे खनन (Illegal mining) के खेल में इंसानों के साथ साथ भगवान भी डर के साए में नजर आ रहा है। खनन माफिया (mining mafia) खनन कर पहाड़ी को खोखला करने के साथ लोगों की आस्था को भी चोट पहुंचा रहे है। पहाडिय़ों पर स्थित मंदिर अवैध खनन और ब्लास्टिंग (Illegal Blasting) से गिरने की कगार पर खड़े है। इनकी ब्लास्टिंग के कारण इनकी दीवारें क्षतिग्रस्त हो चुकी है। ऐसे में यदि पहाडियों पर हो रहे खनन (Illegal mining) पर रोक नहीं लगी और पहाडिय़ों के साथ इन मंदिरों को अस्तित्व भी समाप्त हो जाएगा। कुछ ऐसा ही नजारा देखने को मिला घाटा गांव की पहाड़ी पर स्थित सैकड़ों वर्ष पुराने गुसाई बाबा मंदिर में। अवैध खनन के कारण इस मंदिर पर खतरा मंडरा रहा है।
जानकारी के अनुसार घाटा गांव स्थित खनन हो रहे पहाड़ी पर सैकड़ों वर्ष पुराना गुसाई बाबा का मन्दिर बना है। इसमे ग्रामीणों द्वारा आज भी श्रद्धा से पूजा अर्चना की जाती है। स्थानीय लोगों का कहना है की मन्दिर में लगी हुई भगवान की मूर्ति कई वर्षों पहले पहाड़ से निकली थी। इस मन्दिर में आसपास के दर्जनों गांवों के लोग पूजा करने आते है। खनन माफियाओं ने लोगों की आस्था के केन्द्र इस मंदिर को भी नहीं वक्सा। अवैध खनन (Illegal mining) और ब्लास्टिंग (Illegal Blasting) कारण यह मंदिर गिरने की कगार पर खड़ा है। इसकी दीवारें क्षतिग्रसत हो चुकी है। यहां कराई गई मरम्मत भी कारगार साबित नहीं हो रही है। ऐसे में यदि यहां खनन ऐसे ही जारी रहा तो जल्द ही खनन (Illegal mining) कार्य मंदिर तक पहुंच जाएगा। स्थानीय लोगों ने बताया कि मन्दिर से मात्र 10-15 मीटर की दूरी पर खनन चलता है। ऐसे में मन्दिर कभी भी पत्थरों के साथ गिर सकता है।
धमाकों से थर्रा जाता है मंदिर
मन्दिर से मात्र 10-15 मीटर की दूरी पर हो रहे ब्लास्टिंग (Illegal Blasting) के धमाकों से मंदिर भी थर्रा जाता है और धमाकों के साथ मंदिर की दीवारों व छत से चूना गिर जाता है। लोगों ने इनकी मरम्मत भी करवाई, लेकिन खनन (Illegal mining) और ब्लास्टिंग के कारण वापस वहीं हाल हो जाता है। ऐसे में यह मंदिर कभी भी गिर सकता है। ब्लास्टिंग (Illegal Blasting) के डर से लोगों ने मंदिर आना कम कर दिया है। ब्लास्टिंग से मंदिर के आने वाले श्रद्धालुओं के साथ भगवान भी डर से साए में रहते है।

Home / Bagru / Illegal mining: खनन से पहाड़ी खोखली, आस्था पर लग रही चोट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो