scriptबेहतर फसल उत्पादन के बता रहे गुर | Telling tricks of better crop production | Patrika News
बगरू

बेहतर फसल उत्पादन के बता रहे गुर

जिस प्रकार बच्चों के लिए टीकाकरण जरूरी होता है वैसे ही फसलों के लिए बीजोपचार होता है। बीजोपचार करने से फसलों को काफी लाभ होता है और इससे उत्पादन में बढ़ोतरी के साथ फसल की गुणवत्ता में भी सुधार होता है। कृषि विशेषज्ञ गांवों में किसानों को बीजोचार की दे रहे जानकारी।

बगरूOct 13, 2019 / 12:00 am

Narottam Sharma

बेहतर फसल उत्पादन के बता रहे गुर

माधोराजपुरा के चांदमाकला में बीजोपचार विधि की जानकारी देते अधिकारी।

माधोराजपुरा. मानसून की दीर्घावधि तक उपस्थिति के बाद अब कृषि विभाग भी पूरी तरह हरकत में आ गया है। शनिवार को विभाग के उपनिदेशक बी.आर.कड़वा ने चांदमाकला ग्राम पंचायत मुख्यालय पर किसानों को बीजोपचार की विधि बताई। क्षेत्र में खरीफ फसलों की कटाई के साथ रबी फसलों की बुवाई शुरू कर दी गई है। विभाग की ओर अनुदान पर खाद, उर्वरक व दवाइयां उपलब्ध कराई गई हैं। साथ ही चांदमाकला के सम्पूर्ण बुवाई क्षेत्र में शत-प्रतिशत बीजोपचार का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। विभागीय अधिकारी सुबह जल्दी तथा रात्रि में किसान गोष्ठियों का आयोजन कर किसानों को बैनर,पोस्टर आदि के माध्यम से जागरूक कर रहे हैंत्र चांदमाकला कृषि पर्यवेक्षक मोहनलाल माली ने बताया कि लम्बे समय तक मानसून की सक्रियता व अधिक वर्षा से भूमि की समय पर जुताई नहीं होने व उचित तापक्रम नहीं मिलने से चना, गेहूं, जौ, सरसों आदि रबी फसलों में उखटा (उगैला), जड़, तना गलन सहित कीड़ों के प्रकोप की आशंका बनी रहती है।
यूं करें बीजोपचार…
सबसे पहले फफूंदनाशक का आवश्यकतानुसार पानी मिलाकर अच्छी तरह से 6—1 मिलीलीटर प्रति किलोग्राम बीज मात्रा से उपचारित करें। अंत में दलहनी फसलों को राइजोबियम पीएबी व अन्य फसलों को एजेक्टोबैक्टर, पीएबी के 3-3 पैकेट प्रति हैक्टेयर के साथ 250 ग्राम गुड़ को पानी में घोलकर उपचारित करें। बीज को 1-2 घंटे छाया में सुखाकर बुवाई करने से फसल स्वस्थ रहती है।
स्वस्थ फसलों का आधार
कृषि उप निदेशक जयपुर बी.आर.कड़वा ने बताया कि बीजोपचार स्वस्थ फसल का आधार होता है। जिस प्रकार बालक के स्वास्थ्य के लिए टीकाकरण जरूरी होता है वैसे ही फसलों के लिए बीजोपचार आवश्यक है।
फसल उत्पादन की पहली सीढ़ी…
सहायक निदेशक कृषि विस्तार सांगानेर रेखा चौधरी ने बताया कि बीजोपचार फसल उत्पादन की पहली सीढ़ी है। फसल को मृदाजनित रोगों व कीटों से बचाव के लिए बीजोपचार अत्यंत आवश्यक है।

Home / Bagru / बेहतर फसल उत्पादन के बता रहे गुर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो