scriptbe careful before receive video call from unknown girl cyber fraud | अनजान महिला का वीडियो कॉल रिसीव करने से पहले हो जाएं सावधान, दोस्त बनाकर इस तरह करती हैं ठगी | Patrika News

अनजान महिला का वीडियो कॉल रिसीव करने से पहले हो जाएं सावधान, दोस्त बनाकर इस तरह करती हैं ठगी

सामने आए मामलों में चैटिंग एप के जरिए पहले महिला या लड़की वीडियो कॉल के जरिए दोस्ती करती है, फिर अश्लील वीडियो बनाकर लोगों को ब्लैकमेल करती है।

बालाघाट

Updated: June 13, 2022 06:40:09 pm

बालाघाट. ये बात तो हम जानते हैं कि, ये इंटरनेट का युग है। मौजूदा समय में लोगों का एक दूसरे से मेल मुलाकात का सबसे बड़ा माध्यम अब इंटरनेट ही हो गया है। लोग किसी के घर जाकर मुलाकात करने के बजाए वीडियो कॉल करके ही एक दूसरे से मुलाकात कर लेते हैं। वहीं, नए लोगों से जान पहचान और दोस्ती भी अब अकसर लोग सोशल मीडिया एप जैसे- फेसबुक, गूगल चैट और वॉट्सएप आदि माध्यमों से ही कर लेते हैं। लेकिन, अगरआप इन्हीं सोशल एप्स की मदद से किसी अनजान शख्स, खासकर लड़की से बातचीत कर रहे हैं तो सावधान हो जाएं। मध्य प्रदेश के बालाघाट जिले में वीडियो चैटिंग से दोस्ती और ब्लेकमैलिंग के लगातार मामले सामने आने लगे हैं।

News
अनजान महिला का वीडियो कॉल रिसीव करने से पहले हो जाएं सावधान, दोस्त बनाकर इस तरह करती हैं ठगी


ताजा मामलों पर गौर करें तो इन चैटिंग एप्स पर जालसाज अब कुछ ज्यादा ही सक्रीय हो गए हैं। जिले में सामने आए मामलों में चैटिंग एप के जरिए पहले महिला या लड़की वीडियो कॉल के जरिए दोस्ती करती है, फिर अश्लील वीडियो बनाकर लोगों को ब्लैकमेल करती है। कोतवाली स्थित साइबर नोडल शाखा में बीते 15 दिनों के दौरान इस तरह की 5 शिकायतें सामने आ चुकी हैं।

यह भी पढ़ें- दोस्तों ने एक-दूसरे की पत्नियों से किया रेप, पहले ने पति के एक्सीडेंट होना बताया, दूसरे घर में घुसकर किया दुष्कर्म


ठगी में ये बात रही कॉमन

सामने आई सभी शिकायतों में कॉमन बात ये रही कि, पीड़ितो से फेसबुक, गूगल चैट और वॉट्सएप आदि वीडियो कॉलिंग एप के माध्यम से फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजी गई, जिन्हें एक्सेप्ट करने के बाद महिला या लड़की द्वारा पहले तो कुछ दिन मात्र बातचीत की गई। फिर शिकायतकर्ताओं को बातों में उलझाकर उनके न्यूड वीडियो बनाए गए। दर्ज शिकायतों के अनुसार, पीड़ितों का कहना है कि, अब उनके अश्लील वीडियो फ्रेंड लिस्ट में साझा करने और सोशल मीडिया पर वायरल करने की धमकी देकर रुपए ऐंठे जा रहे हैं।


अबतक 5 लोगों से ठगे जा चुके हैं 1.35 लाख रुपए

साइबर पुलिस के अनुसार, शिकायत करने वाले पांच लोगों से अब तक कुल 1.35 लाख रुपए ठगे जा चुके हैं। फिलहाल, पुलिस मामले की जांच में जुट गई है। साइबर नोडल शाखा में पदस्थ आर. चांदनी शांडिल्य का कहना है कि, जिले में जागरुकता के अभाव और झांसे में आने के कारण ऐसे मामलों में बढ़ोतरी हो रही है। महिला दोस्त बनकर पहले फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजी गई, फिर बातों में फंसाकर उनके अश्लील वीडियो बनाए, फिर उनसे ठगी की जा रही है।

यह भी पढ़ें- भीषण आग और धमाकों से गूंज उठा औद्योगिक क्षेत्र, इलाके में फैली देहशत


इन बातों का रखें ध्यान

इस संबंध में कोतवाली थाना प्रभारी केएस गेहलोत जिलेवासियों की जागरूकता से संबंधित कुछ जरूरी बातें बताई हैं। उनका कहना है कि, छोटे जिलों में भी इस तरह के मामले तेजी से सामने आने लगे हैं। बालाघाट में भी इस तरह की वारदातें तेजी से बढ़ रही हैं। ऐसे में सोशल मीडिया पर सक्रीय रहने वालें चैटिंग एप पर अनजान व्यक्ति की फ्रेंड रिक्वेस्ट एक्सेप्ट करने से बचें। प्रोफाइल लॉक का ऑप्शन सबसे बेहतर बचाव है।

पत्नी लड़ना चाहती है पार्षद चुनाव, नोड्यूज न मिलने से खफा युवक पानी की टंकी पर चढ़ा, देखें वीडियो

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन को आकर्षित करती है कछुआ अंगूठी, लेकिन इस तरह से पहनने की न करें गलतीज्योतिष: बुध का मिथुन राशि में गोचर 3 राशि के लोगों को बनाएगा धनवानपैसा कमाने में माहिर माने जाते हैं इस मूलांक के लोग, तुरंत निकलवा लेते हैं अपना कामजुलाई में चमकेगी इन 7 राशियों की किस्मत, अपार धन मिलने के प्रबल योगडेली ड्राइव के लिए बेस्ट हैं Maruti और Tata की ये सस्ती CNG कारें, कम खर्च में देती हैं 35Km तक का माइलेज़ज्योतिष: रिश्ते संभालने में बड़े कच्चे होते हैं इस राशि के लोगजान लीजिए तुलसी के इस पौधे को घर में लगाने से आती है सुख समृद्धिहाथ में इन निशान का होना मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होने का माना जाता है संकेत

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र के सियासी संकट में अमित शाह ने मारी एंट्री, बीजेपी हुई एक्टिव; बनाई ये खास रणनीतिMaharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र में फ्लोर टेस्ट पर सस्पेंस बरकरार, सुप्रीम कोर्ट पर टिकी सभी की नजरें; जानें सियासी संग्राम में अब आगे क्या?Maharashtra Floor Test: मुंबई लौटने से पहले एकनाथ शिंदे ने भरी हुंकार, कहा- हमारे पास बहुमत है, हमें कोई नहीं रोक सकताबिहार में बड़ा सियासी बवाल, Owaisi की पार्टी के 5 में से 4 विधायक RJD में हुए शामिलपहले खुलेआम कन्हैयालाल की नृशंस हत्या की धमकी, फिर सिर कलम कर दिया, आतंकियों की करतूतों से मेल खाता है तरीकानवीन जिंदल को भी कन्हैया लाल की तरह जान से मारने की मिली धमकी, दिल्ली पुलिस से की शिकायतMumbai News Live Updates: शिवसेना के बागी विधायक एकनाथ शिंदे ने कहा- 2/3 बहुमत है हमारे पासMukesh Ambani आकाश और ईशा के बाद बेटे अनंत को देंगे ये जिम्मेदारी! कारोबार के उत्तराधिकार से दे रहे बड़ा संदेश
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.